Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मिलेगी ट्रेनिंग, घर बैठे विदेशी मुद्रा में कमाई कर सकेंगे हरियाणा के युवा 

Haryana-Education-Minister-Report
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 24 दिसंबर- हरियाणा सरकार युवाओं को रोजगार दिलाने के मामले में एक अहम कदम उठाते हुए एक निजी कंपनी के सहयोग से फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म  upworks.com, Guru.com, Odesk.com  पर ट्रेनिंग देने के लिए राज्य के पांच महाविद्यालयों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत ग्रेजुएट एवं पोस्टग्रेजुएट युवाओं को ऐसी ट्रेनिंग दी जाएगी कि हरियाणा के युवा घर बैठे विदेशी मुद्रा में भी कमाई कर सकेंगे।
हरियाणा के शिक्षा मंत्री  कंवरपाल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार व हरियाणा सरकार युवाओं को स्वरोजगार/उद्यमिता तथा रोजगार को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप नीति पर बल दे रही है। इसी नीति के अनुरूप हरियाणा का उच्चतर शिक्षा विभाग अपने शैक्षणिक संस्थानों में स्टार्टअप-इकोसिस्टम बनाने के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रहा है।
उन्होंने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग ने हरियाणा के बेरोजगार युवाओं को फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म जैसे upworks.com, Guru.com, Odesk.com  पर ट्रेनिंग देने के लिए एक निजी कंपनी को ‘इंडस्ट्री-पार्टनर’ के रूप में चयनित किया है। उन्होंने बताया कि यह कंपनी उच्चतर शिक्षा की उत्कृष्टता के लिए चयनित कॉलेजों में दी जाने वाली ट्रेनिंग स्वरोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगी। प्रथम चरण में प्रदेश के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सैक्टर-1 पंचकूला, पंडित चिरंजीलाल शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय करनाल, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हिसार, द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय गुरूग्राम तथा पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-16 फरीदाबाद में ग्रेजुएट व पोस्टग्रेजुएट युवाओं को कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि उक्त महाविद्यालयों में ट्रेनिंग के सफल क्रियान्वयन के बाद प्रदेश के अन्य सरकारी महाविद्यालयों में भी ग्रेजुएट व पोस्टग्रेजुएट युवाओं को ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार शुरू करने तथा घर बैठे काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से न केवल विद्यार्थियों के उद्यमिता के अवसरों को बढ़ाया जाएगा बल्कि प्रदेश में विदेशी मुद्रा की आमद भी बढ़ेगी, क्योंकि अधिकांश फ्रीलांसिंग पोर्टलों से आय विदेशी मुद्रा में ही आती है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: