Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

24 घंटे में शुरू होगा ऑपरेशन प्रहार, आधुनिक उपकरणों से लैस होगी हरियाणा पुलिस- विज 

Anil Vij presiding over a meeting of Police Deptt
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ, 19 नवम्बर- हरियाणा के गृहमंत्री  अनिल विज ने कहा कि राज्य की पुलिस का अत्याधुनिकरण किया जाएगा, जिससे पुलिस न केवल नशा, तस्करी एवं अन्य आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण होगा बल्कि पीडि़त पक्षों को भी समय पर न्याय भी दिलाया जाएगा।
गृह मंत्री  विज ने आज पंचकुला पुलिस मुख्यालय पर पुलिस विभाग की पहली समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इस बैठक के बाद प्रदेश की पुलिस महकमें में पूरी तरह बदलाव देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि हालांकि वे पुलिस के प्रस्तुतिकरण से संतुष्ट हैं फिर भी पुलिस को राज्य में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पुलिस फोर्स तथा मोबाइल फौरेसिंग युनिट को आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा। इससे आपराधिक गतिविधियों की आधुनिक तरीकों से जांच की जाएगी और अधिक से अधिक अपराधियों को सजा दिलाने में सहायता मिलेगी।
गृहमंत्री ने कहा कि पुलिस द्वारा जनता की  शिकायतों का भी समय पर निपटान करना होगा अन्यथा शिकायत के सुलझाने मे देरी करने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए राज्य स्तर पर एक शिकायत निवारण कक्ष स्थापित किया हुआ है, जोकि ऐसी शिकायतों को मुख्यालय स्तर पर निपटारा कर रहा है।
गृहमंत्री ने कहा कि हरियाणा को नशा मुक्त प्रदेश बनाने के लिए खुफिया तंत्र की मदद ली जाएगी ताकि राज्य में नशे, ड्रग्स, नाजायज शराब, जुआ, सटटाबाजी, फिरौती जैसी अन्य प्रायोजित आपराधिक गतिविधियों पर तुरन्त प्रभाव से प्रहार करने के निर्देश दिए हैं। राज्य में किसी भी अपराधी द्वारा समाज को गन्दा करने नही दिया जाएगा। इस संबंध में ऑपरेशन प्रहार आगामी 24 घंटों में शुरू होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मचारियों के कल्याण के लिए एक पुलिस वेलफेयर कमेटी का गठन किया जाएगा, जोकि पुलिस कर्मियों से संबंधित सभी समस्याओं तथा मांगों पर उचित कार्रवाई करेगा।

 विज ने कहा कि राज्य के सभी जर्जर हालात में पड़े थानों का नवीनीकरण किया जाएगा, जिसके लिए सरकार से बजट का प्रावधान होगा। इसके अलावा पुलिस कर्मियों के लिए शहरों के आसपास ही रिहायसी स्थल बनाए जाएंगे ताकि पुलिस कर्मचारियों को अपने बच्चों की शिक्षा एवं अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए दूर न जाने पड़े। विज ने अधिकारियों को राज्य के सभी थाना यातायात प्रभारियों को वाहनों की पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने निर्देश जारी करने के आदेष दिये, जिनमें उन्हें अपने थाना क्षेत्र में ऑटो-रिक्षा, बसों, गाडिय़ों तथा अन्य निजि वाहनों की पॉर्किग समुचित व्यवस्था करनी होगी।

गृहमंत्री ने कहा कि डायल 100 योजना का केन्द्रीयकरण जाएगा, जोकि पंचकूला मुख्यालय से संचालित होगा। जनता की सुविधा के लिए राज्य के प्रत्येक पुलिस थानों में शीघ्र ही 2-2 वाहन उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि पुलिस लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतर सके। इसके अलावा मामलों को हल करने में तेजी लाई जाएगी तथा इसके लिए पुलिस कर्मियों तथा अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिलवाया जाएगा। इसके बावजूद भी यदि शिकायतों का समय पर निपटान नही किया गया तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
इस अवसर पर गृहमंत्री को पुलिस मुख्यालय पहुंचने पर गार्ड ऑफ आनर दिया गया।

 बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह विभाग नवराज सन्धू, पुलिस महानिदेशक  मनोज यादव ने गृहमंत्री का स्वागत किया। इसके अलावा पुलिस महानिदेषक अपराध पी.के.अग्रवाल, गुप्तचर विभाग के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अनिल राव, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक महिला विरूद्ध अपराध अजय सिघंल, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रशासन, संचालन ए.एस. चावला, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था नवदीप सिंह विर्क, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एफ०एस०एल० श्रीकांत जाधव, पुलिस महानिरीक्षक आधुनीकिकरण एच.एस.दून, पुलिस आयुक्त सौरभ सिहं, पुलिस उप-महानिरीक्षक कानून एवं व्यवस्था राकेश आर्य, पुलिस अधीक्षक महिला विरूद्ध अपराध मनीषा चैधरी ने उनकी शाखाओं का प्रस्तुतिकरण दिया।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: