Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

परिवार पहचान पत्र" बनवाएं, आप की आय 1.80 से कम है तो आयुष्मान योजना कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा- विज 

Haryana-Minister-Anil-Vij-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक बड़ी योजना आयुष्मान भारत योजना का लाभ हरियाणा के अधिकतर गरीब अब भी नहीं ले पा रहे हैं। 2011 में सामाजिक आर्थिक जनगणना के हिसाब से योजना का फायदा उठाने वालों को पात्रता दी गई है। सूत्रों की मानें तो उस समय देश के ऐसे लाखों लोगों के भी राशन कार्ड बीपीएल बनाये गए तो करोड़पति थे और उनके पास एक दो नहीं कई-कई मकान थे लेकिन ऊंची पहुँच के कारण उनके बीपीएल कार्ड बन गए जो अब इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। देश में ऐसे करोड़ों गरीब हैं जिनके पास आज भी अपना मकान नहीं है लेकिन वो इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

हरियाणा सरकार ने हाल में ही कहा था कि 1.80 लाख सालाना तक आय वालों को इस योजना का लाभ मिलेगा। अब प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दो ट्वीट किये हैं जिनमे उन्होंने लिखा है कि हरियाणा सरकार ने 1लाख 80 हजार रूपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों का आयुष्मान भारत कार्ड बनाने का निर्णय लिया है । इस योजना के तहत आने वाले परिवार प्रत्येक वर्ष 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं । इसका सारा खर्चा हरियाणा सरकार वहन करेगी ।

इसके बाद विज ने एक और ट्वीट कर लिखा कि लोगों ने पूछा है कि 1.80 तक आय वालों को आयुष्मान भारत कार्ड कैसे मिलेगा आप अपना "परिवार पहचान पत्र" बनवाएं । जो किसी भी "अटल सेवा केंद्र" पर बनवाया जा सकता है । अगर आप की आय 1.80 से कम है तो कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: