Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

नौकरी के लिए दलालों के चक्रव्यूह में फंसने की जरूरत नहीं- अभिमन्यु 

Haryana-Minister-Abhimanyu-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चण्डीगढ़, 15 सितंबर- हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में ईमानदारी से नौकरी देने की संस्कृति की शुरुआत हुई है। अब नौकरी के लिए प्रदेशवासियों को नेताओं के पीछे घूमने, अपनी जमीन बेचने या गिरवी रखने अथवा दलालों के चक्रव्यूह में फंसने की जरूरत नहीं है बल्कि युवाओं को गु्रप-डी से प्रथम श्रेणी अधिकारी तक की नौकरी उनकी योग्यता व मेरिट के आधार पर मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि केवल ईमानदारी के इसी रास्ते से देश महान, शक्तिशाली और पुन: सोने की चिडिय़ा बन सकेगा और परम वैभव को प्राप्त करेगा।
वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने यह बात आज नारनौंद विधानसभा के गांव मसूदपुर में आयोजित एक अभिनंदन समारोह को बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए कही।  
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि पिछले कई दशकों से पूरा हरियाणा यह सोच रहा था कि क्या कभी वह समय भी आएगा जब गांव, किसान, मजदूर वर्ग के बच्चे भी अपनी मेहनत व प्रतिभा के बल पर बड़े अधिकारी नियुक्त हो सकेंगे। अपनी 23 साल के राजनीतिक जीवन में मेरे लिए यह पल सर्वाधिक खुशी देने वाला है जब गांव के गरीब परिवारों के होनहार युवाओं को उनकी योग्यता के बल पर एचसीएस के लिए चुना जा रहा है। इससे पहले वर्तमान सरकार ने 2016 में एचसीएस की पहली भर्ती की थी जिसमें भी 57 युवाओं का उनकी मेरिट के आधार पर चयन हुआ था। उस भर्ती में रोडवेज कर्मचारी व क्लर्क तथा मजदूरी करने वाले व्यक्तियों के प्रतिभाशाली बच्चों का मेरिट आधार पर चयन किया गया था।

वित्त मंत्री ने कहा कि आज प्रदेश के 2.60 करोड़ लोगों को यह विश्वास हो गया है कि नौकरी मेरिट के आधार पर भी मिल सकती है। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार द्वारा 5 साल में एचएसएससी व एचपीएससी के माध्यम से 70 हजार युवाओं को नौकरियां दी गई हैं। इनके माध्यम से हरियाणा में ईमानदारी से नौकरी देने की संस्कृति शुरू हुई है। इसका लाभ यह हुआ है कि अब बच्चे पढऩे लगे हैं और नौकरी पाने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने लगे हैं।
उन्होंने कहा कि साधनहीन नहीं बल्कि शिक्षा से वंचित व्यक्ति गरीब होता है। कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि गुंडे-बदमाश कभी भी हमारा आदर्श नहीं हो सकते हैं, बल्कि शिक्षित व प्रतिभाशाली तथा खेल के क्षेत्र में देश-प्रदेश का नाम रोशन करने वाले युवा ही हमारे आदर्श हो सकते हैं। उन्होंने नवचयनित एचसीएस सुरेश दलाल को बधाई देते हुए उनसे आह्वान किया कि जिस प्रकार निष्पक्ष आधार पर उनका चयन हुआ है उसी प्रकार वे भी जब मजिस्ट्रेट की कुर्सी पर बैठकर निर्णय करें तो अपनी कलम को गरीब, मजबूर व जरूरतमंद के पक्ष में झुकाएं ताकि इस वर्ग का भला हो सके।
नवचयनित एचसीएस सुरेश दलाल ने बताया कि मैं साधारण जेबीटी अध्यापक था लेकिन वर्तमान सरकार की निष्पक्ष भर्ती नीति पर भरोसा करते हुए मैंने परीक्षा की तैयारी की और इसमें सफलता प्राप्त की। उन्होंने बताया कि मेरा इंटरव्यू दोपहर 2.30 बजे हुआ था और सायं 4 बजे भर्ती का परिणाम घोषित कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि मेरे चयन का पूरा श्रेय प्रदेश सरकार की इस नीति को जाता है। गांव के रोशनलाल दलाल ने वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया तथा कार्यक्रम में शिरकत करने पर वित्तमंत्री का आभार व्यक्त किया।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: