Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

देशी-विदेशी कलाकारों ने सूरजकुंड मेले में दर्शकों को अपने देश की संस्कृति से कराया रूबरू

International-Surajkund-Fair-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

International-Surajkund-Fair-Faridabad

फरीदाबाद/सूरजकुंड, 10 फरवरी। 37वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला में अबतक साढ़े पांच लाख से ज्यादा पर्यटक पहुँच चुकें हैं। आज शनिवार को कार्यालयों में अवकाश के चलते शिल्प मेला में लगभग डेढ़ लाख देशी-विदेशी पर्यटक पहुंचे। शिल्प मेला प्रशासन द्वारा पर्यटकों के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं मेला परिसर में जुटाई गयी हैं तथा सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किये गये हैं।

37वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला में पहुँच रहे पर्यटकों का मुख्य चौपाल एवं छोटी चौपाल पर देशी-विदेशी कलाकार अपनी शानदार प्रस्तुतियों से मनोरंजन कर रहे हैं। हरियाणवी हास्य कलाकार मास्टर महेंद्र भी अपने हास्य व्यंग से समाज में व्यापक नशाखोरी समाप्त करने का सन्देश भी दे रहे हैं।   

अफ़्रीकी देश घाना से आये कलाकारों ने अपने फोल्क नृत्य घाना सींची, घाना सांगा की प्रस्तुति देकर दर्शकों को घाना देश की संस्कृति से रूबरू कराया। इसी कड़ी में ज़ाम्बिया के कलाकारों ने पारंपरिक “मैला नृत्य” किया जिसमें कलाकारों ने जलती अग्नि को मुख में धारण किया। इस नृत्य से उन्होंने अग्नि समान सामाजिक बुराइयों को दूर करने का सन्देश दिया। 

मुख्य चौपाल पर युरोपियाई देश बेलारूस से आये कलाकारों ने शानदार गीत की प्रस्तुति पर पर्यटकों की खूब तालियाँ बटोरी। अपने ही देश की कलाकार बेहतरीन कलाकार तुलिका पराशर ने बॉलीवुड गीतों पर भरत नाट्यम कर मंच पर धमाल मचा दिया। गाम्बिया के कलाकारों ने अपने देश के प्रचलित डांस फॉर्म “अमीसोसे” कर तथा अपनी बांसुरियों की सुरीली तान से लोगों को मंत्रमुग्ध किया।

 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: