Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

स्वतंत्रता के बाद विश्व में बड़ी ताकत के साथ उभर रहा है भारत : संदीप सिंह

Printing-and-Stationery-Minister-Sandeep-Singh-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Printing-and-Stationery-Minister-Sandeep-Singh-Haryana

पलवल, 26 जनवरी। हरियाणा के प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी मंत्री संदीप सिंह ने जिलावासियों को 75वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 74 वर्ष पूर्व आज ही के दिन हमारे देश का संविधान लागू हुआ था। इसी संविधान के कारण हम सभी को समान न्याय, स्वतंत्रता एवं समानता का अधिकार मिला। हरियाणा के प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी मंत्री संदीप सिंह ने नेताजी सुभाषचन्द्र बोस स्टेडियम पलवल में 75वें जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पधारकर राष्टï्रीय ध्वज तिरंगा फहराने व भव्य परेड का निरीक्षण करने उपरांत जिलावासियों को संबोधित करते हुए उन्हें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। इससे पहले उन्होंनें शहीदी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर देश के अमर शहीदों को श्रंद्घाजलि दी।

प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी मंत्री संदीप सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, लाला लाजपत राय, सरदार वल्लभभाई पटेल, डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जैसे महापुरुषों और स्वतंत्रता सेनानियों के कड़े संघर्ष के साथ यह दिन हमें देखने को मिल रहा है। शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव और चंद्रशेखर आजाद, उधम सिंह जैसे क्रांतिकारियों ने अपना बलिदान दिया, जिसके कारण आज हम इस देश में स्वतंत्र होकर रह रहे हैं। 

स्वतंत्रता के बाद दुनिया में बड़ी ताकत के साथ भारत उभर रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में चहुमुखी प्रगति की तरफ हम बढ़ रहे हैं। उन्होंने 22 जनवरी 2024 को लगभग 500 साल के बाद अयोध्या में बनाए गए प्रभु श्री रामचंद्र जी के राम मंदिर के उद्घाटन पर प्राण प्रतिष्ठïा कार्यक्रम की भी सभी को बधाई दी। इस दिन के लिए हमारे बुजुर्गों और पूर्वजों ने बहुत मेहनत की तथा बहुत बलिदान दिए, जिसके कारण आज यह दिन हमें देखने को मिला है। देश की प्रगति के सफर में हरियाणा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इस दिशा में देश की सेना के सैनिकों में हर दसवां सैनिक हरियाणा का है। इसके अलावा खेलों में भी हरियाणा का कोई मुकाबला नहीं है। एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, ओलंपिक गेम्स या राष्ट्र के कोई भी खेल हो, इन सभी खेलों में 50 प्रतिशत मैडल हरियाणा के खिलाडि़ लेकर आते है। 

शेष 50 प्रतिशत मैडल लाने का योगदान देश के अन्य राज्यों के खिलाडिय़ों का रहता है। उन्होंने कड़ी मेहनत के साथ देश और प्रदेश का नाम रोशन करने पर खिलाडिय़ों, नौजवानों तथा युवाओं को बधाई दी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 36 हजार से अधिक मकान बनाए गए हैं, जबकि 16 हजार से ज्यादा मकानों का कार्य अभी चल रहा है। हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बिना किसी खर्ची और बिना किसी सिफारिश के योजना शुरू कर युवाओं को रोजगार देने का कार्य किया है। 

हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसमें बागवानी फसलों को मौसम की मार से बचाने के लिए मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना शुरू की गई है। युवाओं की योग्यता के सम्मान हेतु 1 लाख 10 हजार से अधिक युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां दी गई हैं। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद व्यक्त किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आज भारत के विकास का अमृत काल चल रहा है। आज देश का युवा शक्ति की पूंजी और ऊर्जा से भरा हुआ है। ऐसी सकारात्मक परिस्थितियां न जाने फिर कितने दिन बाद बनेंगी। आने वाला समय अब सफलता और सिद्धि का है। 

यह भारत का समय है और भारत अब तेजी से आगे बढऩे वाला है। उन्होंने सभी से आह्वïान करते हुए कहा कि हम सबको यह प्रतिज्ञा करनी होगी कि हमें भी अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए आने वाली पीढियां के लिए बेहतर भविष्य बनाना होगा। हम सब मिलकर भारत देश को एक मजबूत राष्ट्र बनाएंगे। हम सब मिलकर सशक्त भारत विकसित भारत का निर्माण करेंगे। सभी नागरिकों को संविधान के प्रति सजग करेंगे और सबको समान रूप से जीने का अवसर प्रदान करेंगे। 

हम सब मिलकर देश को आगे बढ़ाए और युवाओं को आगे बढ़ाए, क्योंकि प्रधानमंत्री ने भी अपने उद्बोधन में युवाओं को आगे बढ़ाने की बात कही है। देश के युवा जिस तरफ लगते हैं, हवा भी उसी तरफ चल पड़ती है। हमें उनको आगे भी बढ़ाना है और उनके प्रति हमें ऐसे कार्य करने है, जिससे हमारा देश आगे बढ़े, क्योंकि आज के युग में अमेरिका, यूरोप के देशों की प्रतिदिन की न्यूज में भारत देश छाया रहता है। 

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल लगातार दिन-रात लोगों की सेवा कर रहे है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का पुन: धन्यवाद करते हुए जय हिंद के साथ अपने उद्बोधन का समापन किया।

गणतंत्र दिवस समारोह में प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी मंत्री संदीप सिंह ने युद्ध विरांगनाओं, स्वतंत्रता सेनानियों व उनके परिजनों को शॉल ओढाकर सम्मानित किया। समारोह में पुलिस, स्वास्थ्य, आयुष, चीनी मिल, पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, जिला सूचना एवं विज्ञान, पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी, वन, समग्र शिक्षा एवं शिक्षा विभाग, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, कृषि एवं किसान कल्याण तथा डीआरडीए विभाग की मनोहक झांकियां निकाली गई, जिसमें उन्होंने अपने-अपने विभाग की ओर से चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं परियोजनाओं व सेवा-सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदर्शित की। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: