Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद के रिवाजपुर गाँव में कूड़ा घर, स्थानीय लोग गुस्से में, बोले सरकार ने किया विश्वासघात

Kooda-ghar-Riwazpur
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 
फरीदाबाद : 3.05.23: ग्रेटर फरीदाबाद स्थित रिवाजपुर गाँव में कूड़ा घर बनाने को लेकर विरोध बढ़ता जा रहा है। रिवाज़पुर सोशल वेलफेयर संघर्ष समिति और सेव फरीदाबाद संस्था के तत्वाधान में अरावली गोल्फ क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता में गाँव के प्रतिनिधियों ने सरकार पर क्षेत्र के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया।

रिवाजपुर के नाहर सिंह चौहान का कहना था कि फरीदाबाद जिले की बंजर भूमि को छोड़ कर हमारे गाँव की उपजाऊ घनी आबादी से घिरी ज़मीन पर कूड़ा घर बनाने का निर्णय ले कर सरकार ने हमारे साथ विश्वासघात किया है। 

गाँव भूपानी निवासी और वार्ड 37 से पार्षद प्रत्याशी कुसुम भाटी ने कहा कि कूड़ाघर बनने से पूरे क्षेत्र का वातावरण प्रदूषित होगा और कई किलोमीटर तक बदबू के फैलने से सांस लेना दूभर हो जायेगा। मक्खी, मच्छर, कीड़े, मकोड़े इत्यादि की संख्या पूरे क्षेत्र में फ़ैल जायेगी और जीना मुहाल हो जाएगा।

समाजसेविका व स्थानीय निवासी माला चौहान ने बताया कि समस्त क्षेत्र की मातृशक्ति उनके साथ है और कूड़ाघर बनने के पुरज़ोर विरोध में है। कूड़ाघर से सटे गाँव में रहने से सामाजिक प्रतिष्ठा खराब होगी।रिश्तेदार , मित्र सम्बन्धी भी हमारे घरों में आने से कतराएंगे और नए रिश्ते होने में समस्या उत्पन्न होगी। 

आरटीआई एक्टिविस्ट रविंदर चावला ने पत्रकारों को अवगत कराते हुए कहा कि सरकार के अधिकारियों के पास फरीदाबाद शहर की बंजर और अनुपयोगी ज़मीन का कोई लेखा जोखा नहीं है जिसके कारण उनके द्वारा लिए गए निर्णय जनविरोधी और हास्यास्पद होते हैं। बरसात के मौसम में यह कूड़ा और इससे निकलने वाले रसायन पानी के साथ ज़मीन के अंदर जाएंगे जिससे कि भूमि जल प्रदूषित होगा और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनेगा। 

समाजसेवी कमल सिंह तंवर ने कहा कि आस पास गन्दगी होने के कारण मज़बूरन गाँव छोड़ना पड़ेगा और अपनी ज़मीने बेचनी पड़ेंगी। कूड़े को ढोने वाले ट्रक रास्ते में कूड़ा गिराते चलेंगे जिससे सारा क्षेत्र प्रभावित होगा  है और रास्ते गंदगी से भर जाएंगे। दिन रात ट्रकों के चलने की वजह से ध्वनि प्रदूषण बढ़ेगा और सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी होगी। कूड़ाघर बनने से क्षेत्र में असामाजिक तत्वों, चरस व गांजा का सेवन करने वाले  नशेड़ियों की संख्या में वृद्धि होगी जिससे हमारी बहन बेटियां व परिवार असुरक्षित होंगे। हमारे क्षेत्र में नए संस्थान आने से कतराएंगे और पुराने पलायन कर जाएंगे। 

सेव फरीदाबाद के अध्यक्ष और ग्राम नचौली निवासी पारस भारद्वाज ने जनप्रतिनिधियों को नस्ल और फसल बर्बाद करने वाला बताते हुए प्रश्न किया कि क्या सरकार ने इसलिए निगम की ज़मीनें और पैसा हड़पा था कि बदले में कूड़ा घर तोहफे के रूप में क्षेत्र की जनता को दें। इस ज़मीन पर सरकार स्कूल, हॉस्पिटल, कॉलेज, स्टेडियम, कला केंद्र, धार्मिक केंद्र इत्यादि खोले तो हम स्वागत करते। परन्तु हम किसी भी कीमत पर अपनी जन्मभूमि और कर्मभूमि के साथ यह अन्याय नहीं होने देंगे कि सरकार अन्य शहरों का कूड़ा भी लाकर हमारे गाँव बस्ती में लाकर फेंके। 

उन्होंने बताया कि अम्मा हॉस्पिटल, सतयुग दर्शन विद्यालय, रियायशी सोसाइटी, जीडी गोएन्का विद्यालय, जीवा ग्राम चिकित्सा केंद्र और समस्त तिगांव विधानसभा क्षेत्र में आने वाले गाँव का समर्थन इस प्रदर्शन को प्राप्त है। 

अगर ज़रुरत हुई तो इस क्षेत्र का बच्चा- बच्चा विरोध में शामिल होगा और सरकार के क्षेत्र बर्बाद करने के मंसूबों पर पानी फेरेगा।

विभिन्न गाँवों के सैकड़ों लोग कूड़ा घर के प्रस्तावित स्थल पर टेंट लगाकर धरने पर बैठ गए हैं जो कि बहुत बड़े विरोध का संकेत है। इस प्रेस वार्ता में और प्रदर्शन में रोहतास चौधरी , सुरेंद्र चौहान , विकास क़ुमार, कुलदीप त्यागी, जसराम चौहान, केहर सिंह सरपंच, मधु चौहान,बिमला, बिंदु, कविता,बीजेंद्र चौहान, उदयवीर , राजेंद्र ,पवन व सैंकड़ों क्षेत्रीय लोग अगुवाई कर रहे हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: