Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए सरकार कर रही है निरंतर प्रयास : DC विक्रम सिंह

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


फरीदाबाद, 09 मई। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि ई-अधिगम कार्यक्रम के तहत लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में एक दिवसीय कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर को  तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि आज मंगलवार से कल्सट्रल प्रशिक्षण दिया गया है ।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है। जिसके लिए केंद्र एवं राज्य सरकार दोनों विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है। 

हाल ही में हरियाणा सरकार द्वारा भी हरियाणा ई-अधिगम योजना आरंभ करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्रों को टैबलेट प्रदान किए गए हैं।   हरियाणा ई अधिगम योजना 2023 का लाभ:- 

सीएमजीजीए श्रुति शर्मा ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा ई-अधिगम योजना लांच की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए गए हैं । 


प्रदेश में लगभग 5 लाख टेबलेट इस योजना के अंतर्गत वितरित किए गए हैं । इन टेबलेट में पर्सनलाइज्ड और अटैंटिव लर्निंग सॉफ्टवेयर के साथ प्रीलोडेड कंटेंट और 2 जीबी/GB मुफ्त डाटा भी प्रदान किया जा रहा है । दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा देने के पश्चात यह टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। अगले वर्ष इस योजना के अंतर्गत नौवी से लेकर बारहवीं कक्षा तक के सभी छात्रों को कवर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन टेबलेट के माध्यम से प्रदेश के छात्र कौशल हासिल कर सकेंगे एवं उनको नए अफसरों की भी प्राप्ति होगी। इसके अलावा ई लर्निंग के माध्यम से हरियाणा के विद्यार्थी वैश्विक विद्यार्थी भी बन सकेंगे। प्रदेश के लगभग 119 ब्लॉक के छात्रों के बीच इन उपकरणों का वितरण किया गया है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के छात्रों को निशुल्क टैबलेट प्रदान करना है। जिससे कि छात्र डिजिटल माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर सकें। यह योजना प्रदेश के छात्रों को कौशल हासिल करने में सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा छात्रों को नए अफसरों की भी प्राप्ति होगी। 

हरियाणा ई-अधिगम योजना के माध्यम से प्रदेश के छात्र वैश्विक विद्यार्थी भी बन सकेंगे। यह योजना शिक्षा के स्तर को सुधारने में भी कारगर साबित होगी। इस योजना के संचालन से छात्र सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनेंगे। वह सभी छात्र जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टैबलेट खरीदने में सक्षम नहीं थे। उनको इस योजना के माध्यम से टेबलेट की प्राप्ति होगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Faridabad-DC

Post A Comment:

0 comments: