Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

SHO बसंत चौहान ने साइबर जागरुकता कार्यक्रम में लोगों को जागरूक किया

INS-BASANT-CHAUHAN-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

INS-BASANT-CHAUHAN-FARIDABAD



फरीदाबाद, 11 मार्च, 2023, शनिवार: मानव रचना में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023 सप्ताह हर्षपूर्ण रहा, विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से महिलाओं के साहस, लचीलापन और शक्ति का जश्न मनाया गया।

मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज, मानव रचना यूनिवर्सिटी, स्टूडेंट्स वेलफेयर और डॉ. ओ.पी. भल्ला फाउंडेशन ने वसुधैव कुटुम्बकम के तहत महिला सूचना नेटवर्क, शांति और भलाई के लिए वैश्विक पहल, मानवाधिकार, स्वतंत्रता और सामाजिक न्याय की अखिल भारतीय परिषद और IAPEN इंडिया एसोसिएशन-दिल्ली चैप्टर के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया।

इस कार्यक्रम में डॉ. एन.सी. वाधवा, महानिदेशक MREI; डॉ. बिन्नी सरीन, शांति और वैश्विक सद्भावना एम्बेसडर; डॉ. पाउला नोबल फेलिंघम, संस्थापक, महिला सूचना नेटवर्क (WIN); डॉ भाई साहिब सतपाल सिंह एम्बेसडर, सिख धर्म-यूएसए अध्यक्ष, सिख धर्म यूनिवर्सल; डॉ. अमित सेठ निदेशक न्यू जेन आईईडीसी; डॉ. अनीता जटाना सलाहकार डायटेटिक्स इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, संयोजक, आईडीए दिल्ली, संयोजक, नेटप्रोफैन, दिल्ली; डॉ. लक्सिता शर्मा डायरेक्टर एमिटी मेडिकल स्कूल यूडोक्सिया यूनिवर्सिटी, यूएसए के फेलो सदस्य; डॉ उमेश दत्ता, निदेशक, मानव रचना इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर और डाइटिशियन शिल्पा चड्ढा ठाकुर, आरडी, सीनियर कंसल्टेंट डायटेटिक्स, एशियन हॉस्पिटल जनरल सेक्रेटरी, आईडीए दिल्ली चैप्टर जनरल सेक्रेटरी, आईएपीईएन दिल्ली चैप्टर शामिल थे। इस कार्यक्रम में 400 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें विभिन्न विभागों के छात्र और संकाय सदस्य शामिल थे।

डॉ. एन.सी. वाधवा, डीजी एमआरईआई ने अपने स्वागत भाषण में भारतीय संदर्भ में महिला अधिकारिता के इतिहास के बारे में बात की। उन्होंने विभिन्न संस्कृतियों, समाजों और अन्य समुदायों में महिला समुदाय पर ऐतिहासिक अत्याचार और हिंसा पर प्रकाश डाला। घटना का विषय महिलाओं के उत्थान और राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों में महिलाओं के खिलाफ लक्षित यौनवाद को कम करने में नवाचार और प्रौद्योगिकी की भूमिका थी।

डॉ. बिन्नी सरीन ने समाज में पुरुषों और महिलाओं के समान योगदान के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने उल्लेख किया कि कैसे भारत सरकार हमारे प्रिय राष्ट्र की महिलाओं के लिए स्पष्ट रूप से तैयार की गई कई कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को प्रबुद्ध और सशक्त बनाने में अपनी भूमिका निभा रही है।

डॉ. शिल्पा ठाकुर ने कहा कि कैसे सभी क्षेत्रों की महिलाओं को एकजुट करने में महिला एकजुटता आवश्यक है, क्योंकि जब महिलाएं सामूहिक रूप से अपने बारे में सोचती हैं तो बेहतर प्रदर्शन करती हैं। उन्होंने पोषण में महिलाओं की उपस्थिति पर प्रकाश डाला और बताया कि कैसे यह एक महिला-प्रधान अनुशासन बना हुआ है।

डॉ. पाउला नोबल फेलिंघम ने महिला नेतृत्व के महत्व पर जोर दिया और बताया कि अर्थव्यवस्था को अगले स्तर तक ले जाने में यह कैसे महत्वपूर्ण है। डॉ साहिब सतपाल ने इस विषय को उठाया कि धर्म से लेकर अन्य क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाना कितना महत्वपूर्ण है। पैनल चर्चा के बाद एमआरआईआईआरएस की म्यूजिक सोसाइटी सुरतरंग द्वारा एक शक्तिशाली प्रदर्शन किया गया। 

सुरतरंग ने अपने मधुर गीतों के प्रदर्शन में स्त्री आत्माओं को चित्रित किया। अतिथि सुश्री अरुंदिता ने कलात्मक रूप से सुंदर भरतनाट्यम का प्रदर्शन किया। मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के पैगाम थिएटर सोसायटी द्वारा नुक्कड़ नाटक के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। नुक्कड़ नाटक ने समाज के कुछ वर्गों में पुरुषों और महिलाओं के बीच व्यवहार में असमानता को चित्रित किया।

स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, MRIIRS ने द इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) के सहयोग से 'विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित और प्रबंधन में महिलाएं - भविष्य को प्रोत्साहित करने के लिए इक्विटी को गले लगाते हुए' पर एक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। बेहतर भविष्य के लिए आवश्यक अपनी अविश्वसनीय कहानियों और कौशल को साझा करने के लिए विचारकों, शिक्षकों, नीति-निर्माताओं, नवोन्मेषकों और अग्रदूतों एक साथ आए |

हरियाणा राज्य महिला आयोग के सहयोग से छात्र कल्याण विभाग (MRIIRS) और डॉ. ओ.पी. भल्ला फाउंडेशन ने "साइबर जागरुकता: कानूनी जागरूकता और साइबर अपराध पर एक कार्यक्रम" का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में श्रीमती रेणु भाटिया, अध्यक्ष, हरियाणा राज्य महिला आयोग, श्री बसंत चौहान, एसएचओ, साइबर क्राइम, एडवोकेट रितु कपूर उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

HARYANA POLICE

Post A Comment:

0 comments: