Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अच्छे शिक्षक बनें ताकि विद्यार्थी जीवनभर आपका सम्मान करें : DC नेहा सिंह

DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-NEHA-SINGH-PALWAL-DIPRO

पलवल, 28 मार्च। अध्यापक विद्यार्थियों को नियमित रूप से प्रोत्साहित करते रहें। अध्यापक द्वारा दिए गए ज्ञान के बल पर ही विद्यार्थी एक शिक्षित समाज का निर्माण कर सकता है। अच्छे शिक्षक बनें, ताकि विद्यार्थियों पर आपकी अमिट छाप रहे और वे जीवनभर आपका सम्मान करते रहें। अध्यापक का स्वभाव ऐसा होना चाहिए कि वह दूसरों को प्रभावित करे। 

स्कूल की छात्राओं को पोक्सो एक्ट सहित मौलिक अधिकारों के बारे में जागरूक किया जाए। यह निर्देश उपायुक्त एवं जवाहर नवोदय विद्यालय रसूलपुर की चेयरपर्सन नेहा सिंह ने मंगलवार को रसूलपुर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्कूल के प्रधानाचार्य सहित हाऊस मास्टर, मैस इंचार्ज को दिए। 

उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक टीम जवाहर नवोदय विद्यालय का दौरा कर चैंकिंग करेगी और अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। इस मौके पर उपायुक्त ने विद्यालय परिसर में चल रहीं कक्षाओं का दौरा किया तथा स्कूली विद्यार्थियों से बातचीत भी की।

उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय के होस्टल में सोप डिस्पेंसर की नियुक्ति की जाए। बच्चों की सेवा-सुविधा के दृष्टिïगत अनुशासन सहित खाना, साफ-सफाई के संबंध में अलग-अलग डिसिप्लीन बनाए जाएं। जवाहर नवोदय विद्यालय में विद्यार्थियों की सुविधा के मद्देनजर शिक्षा के साथ-साथ होस्टल में नियमित रूप से साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। 

विद्यार्थियों को दिए जाने वाले खाने में पौष्टिïक आहार व फलों को शामिल कर उसका मीनू तैयार किया जाए। यह मीनू साप्ताहिक रूप से उपायुक्त कार्यालय में भेजा जाए। उन्होंने बच्चों की पढाई हेतु पर्याप्त बिजली उपलब्धता सुनिश्चित करने व विद्युत की समस्या से निजात पाने के लिए नवोदय विद्यालय की ओर से एडीसी कार्यालय के नवीन एवं नवीकरणीय सौर ऊर्जा विभाग में आवेदन कर सब्सिडी पर सोलर लाइट लगवाने के निर्देश दिए। 

बैठक में अभिभावक एवं समिति के सदस्यों ने विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों की काउंस्लिंग करने, गुणवत्ता युक्त भोजन, समय-समय पर दूरभाष के माध्यम से अभिभावकों के साथ बच्चों की बातचीत करवाने और अधिक बेहतर ढंग से सेवा-सुविधाएं प्रदान करने के संबंध में अपने-अपने सुझाव के साथ-साथ अपनी समस्याएं भी रखीं। बच्चों की सेवा-सुविधा को प्राथमिकता देते हुए उपायुक्त नेहा सिंह ने जेएनवी के प्रधानाचार्य बालूराम मीणा को इन सभी समस्याओं को अति शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए। 

विद्यालय की ओर से बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाए। जेएनवी के स्डैंडर्ड को मैनटेन किया जाए। उपायुक्त ने कहा कि निर्देर्शों की पालना सुनिश्चित करने व विद्यालय में हुए इंप्रुवमेंट के लिए उनकी अध्यक्षता में जेएनवी अधिकारियों के साथ तिमाही रूप से बैठक आयोजित की जाएगी। बच्चों को साफ-सफाई के प्रति सजग बनाने के लिए उनकी कक्षाएं लगाई जाएं। बच्चों को नियमित रूप से इंस्पेक्ट कर सैनीटेशन भी मॉनीटर करें।

जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य बालूराम मीणा ने उपायुक्त नेहा सिंह को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत व्यक्त किया। उन्होंने जिला पलवल में जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना से लेकर वर्तमान स्थिति तक का विवरण प्रस्तुत किया। 

उन्होंने स्कूल में चल रही कक्षा 6 से 11 वीं तक की कक्षाओं में अध्ययनार्थ विद्यार्थियों की संख्या, अनुशासन, होस्टल, वार्डन, हाऊस मास्टर, साफ-सफाई, भोजन, खेल, चिकित्सा, सुरक्षा के मद्देनजर परिसर में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे, अध्यापकों की उपलब्धता सहित विद्यार्थियों को प्रदान की जा रही अन्य सेवा-सुविधाओं के बारे में विस्तारपर्वक जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय में विद्यार्थियों को स्मार्ट क्लास, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैंब, इंटरनेट सुविधा के माध्यम से आधुनिक तकनीक द्वारा शिक्षण दिया जा रहा है। इस अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों ने स्वागत गीत की भव्य प्रस्तुति दी। उन्होंने बताया कि हिंदी भाषा को बढावा देने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय की ओर से 40 प्रतिशत बजट हिंदी की किताबों पर खर्च किया जाता है।

इस मौके पर उन्होंने विद्यालय के मुख्य प्रवेश मार्ग की सडक़ पर स्पीड ब्रेकर लगवाने व मिट्टïी डलवाकर पार्किंग के लिए स्पेश बनवाने की मांग रखी, जिस पर उपायुक्त नेहा सिंह ने लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र यादव को जल्द से जल्द इन कार्यों को पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। विद्यालय परिसर में जलभराव की समस्या को दूर करने के संबंध में उपायुक्त ने सिंचाई विभाग व लोक निमार्ण विभाग के अभियंता को संयुक्त रूप से स्कूल का दौरा करके पानी निकासी की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: