Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

बीमारियों की रोकथाम के लिए मोटा अनाज को भोजन में शामिल करना जरूरी

DC-NEHA-PALWAL-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 
DC-NEHA-PALWAL-DIPRO


पलवल, 17 मार्च।उपायुक्त नेहा सिंह ने बताया कि जिला में मोबाईल वैन के माध्यम से गांव-गांव जाकर किसानो को मोटे अनाज के उत्पादन के लिए निरंतर जागरूक किया जा रहा है। यह मोबाइल वैन कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल द्वारा चारों खंड पलवल, होडल, हसनपुर तथा हथीन में चलाई जा रही है।

कृषि उप निदेशक डा. पवन शर्मा के आदेशानुसार मोटे अनाज के उत्पादन के लिए जिला के किसानों को जागरूक किया जा रहा है, क्योंकि समाज में फैल रही बीमारियों का मुख्य कारण गेंहू एवं धान का नियमित सेवन है। उन्होंने बताया कि यदि गेंहू तथा धान जैसी फसलों के स्थान पर जौ, चना, बैझर के भोजन से हमारे परिवारों में बढ रही बीमारियों को कम किया जा सकता है।

हरित क्रांति ने मोटे अनाज के उत्पादन को कम कर दिया है, जिसका प्रभाव यह हुआ है कि लोग बी.पी., शुगर, कैंसर जैसी बीमारियों से घिरे हैं। आज के समय में चिकित्सक भी खाने के पौष्टिक आहार में मोटे अनाज के सेवन की सिफारिश कर रहे हैं। 

प्रतिदिन की तरह आज भी मोबाइल वैन के माध्यम से जिला पलवल के गांव रामगढ, सैंडोली, भैंडोली, डराना, रनियाला खुर्द, भूडपुर, महेशपुर, रायपुर, रतीपुर, बांसवा, अहरवंा, खिरबी, होडल, बढा गांवो में मोबाईल वैन द्वारा किसानों को मोटा अनाज उत्पदान के लिए जागरूक किया गया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: