Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

ADC हितेश कुमार ने अधिकारियों की बैठक कर पैंडेंसी को डिस्बर्स करने के दिए सख्त निर्देश

ADC-HITESH-KUMAR-PALWAL
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

ADC-HITESH-KUMAR-PALWAL

पलवल, 21 मार्च। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत ऋण हेतु बैंक की ओर से स्वीकृत किए गए आवेदनों का अधिकारी अति शीघ्र डिस्बर्स करना सुनिश्चित करें। जिन बैंकों के पास सिंगल डिजिट में स्वीकृत हुए आवेदन पैंडिंग हैं, उन सभी लाभार्थियों को तत्काल प्रभाव से ऋण प्रदान किए जाएं।

एडीसी अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने यह निर्देश मंगलवार को जिला सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित सभागार में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत पात्र परिवारों की आमदनी बढाने के उद्देश्य से प्रदान किए जा रहे ऋण के संबंध में बैंकर्स व हरियाणा सरकार के विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। 

समीक्षा बैठक में एडीसी हितेश कुमार ने बैंक व विभागीय अधिकारियों से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत पैंडिंग प्रकरणों पर अब तक की गई कार्यवाही की भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस बैठक में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की स्टेट लेवल टीम की ओर से इंडस एक्सन के लीड ओपीएस हितेश कुकरेया व लीड सीईओ कार्यालय मानषी मिधा भी मौजूद रहीं।

एडीसी हितेश कुमार ने स्टेट लेवल टीम को जिला में क्रियान्वित स्वयं सहायता समूहों द्वारा स्वरोजगार स्थापित कर अपनी आजीविका कमाने वाली महिलाओं के कौशल से भी परिचित करवाया। एडीसी ने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों से कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि लोगों को रोजगार मिले। इसलिए मशीनों के स्थान पर लोगों को रोजगार देकर काम किया जाता है, ताकि लोग अपनी आजीविका कमाने में सक्षम हों। 

एडीसी हितेश कुमार ने कहा कि जिन बैंकों ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों के लोन के आवेदनों को स्वीकृति प्रदान की है, वे बैंक उन ऋणों का डिस्बर्स तत्काल प्रभाव से करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन बैंकों की इस योजना के तहत अधिक पैंडेंसी हैं उनके साथ प्रत्येक सप्ताह समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी, जब तक की सभी पैंडेंसी क्लीयर न हो जाए। 

उन्होंने पशुपालन विभाग व बैंक हेल्थ सर्टिफिकेट सहित अन्य संबंधी लंबित कागजातों का प्राथमिकता के आधार पर निपटान करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के संदर्भ में अति शीघ्र अपडेटिड विवरण प्रस्तुत करने तथा सभी लंबित प्रकरणों को अति शीघ्र निपटाने के कड़े निर्देश दिए। बैठक में समय से पूर्व अपना लोन चुकाने वाले परिवारों व उनके व्यवसायों के बारे में भी चर्चा की गई।

बैठक में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की स्टेट लेवल टीम ने विभागीय अधिकारियों व बैंकर्स से इस योजना के तहत अब तक की गई कार्यवाही की विस्तारपूर्वक जानकारी ली। उन्होंने लाभार्थियों को ऋण प्रदान करने में आ रही परेशानियों के बारे में बैंकवार व विभागवाइज भी चर्चा की। इस मौके पर उन्होंने लाभार्थियों को योजना का लाभ उठाने में आ रही समस्याओं को भी जाना। 

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की नीति में किस प्रकार बदलाव करने से लाभार्थियों को लाभ शीघ्र प्राप्त हो सकता हैं इस बारे भी टीम ने विभाग व बैंकों के अधिकारियों के साथ अपने-अपने विचार सांझा किए। इस अवसर पर सभी विभागों ने क्रमवाइज मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के पात्र परिवारों को प्रदान किए जा रहे योजना के लाभ के बारे में स्टेट लेवल टीम को अवगत करवाया। 

विभागीय अधिकारियों ने स्टेट लेवल टीम को इन योजनाओं की सेवा-सुविधा, पात्रता, सब्सिडी, आवश्यकता दस्तावेज, प्रशिक्षण आदि के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

इनमें रोजगार विभाग, हरियाणा कौशल रोजगार निगम, ग्रामीण आजीविका मिशन, हरियाणा कौशल विकास मिशन, उद्यान विभाग, सीएससी केंद्रों, जिला रैडक्रॉस सोसायटी, बाल कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग, सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय, हरियाणा पिछडे वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम, हरियाणा अनुसूचित जातियां वित्तीय एवं विकास निगम, शहरी स्थानीय निकाय, मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग, ग्रामीण विकास विभाग आदि विभागों के अधिकारियों ने राज्य स्तरीय टीम को अपने-अपने विभागों की योजनाओं व सभी पात्रता, आवश्यक कागजात की जानकारी से अवगत करवाया।

इस अवसर पर एलडीएम ओमप्रकाश, जिला रोजगार अधिकारी शक्तिपाल, नगर परिषद पलवल के कार्यकारी अधिकारी सुनील कुमार, पशुपालन के वैटनरी सर्जन डा. जयसिंह, जिला कौशल अधिकारी नवीन सिंह, जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा डागर, रैडक्रॉस सोसायटी के प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक सहित अन्य संबंधित विभागों व बैंकों के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: