Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद प्रशासन किसानों की हर संभव मदद के लिए प्रयासरत : ADC अपराजिता

ADC-APARAJITA-DIPRO-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

ADC-APARAJITA-DIPRO-FARIDABAD

फरीदाबाद, 20 मार्च। अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता की अध्यक्षता में फरीदाबाद जिला के किसान क्लब की बैठक का आयोजित की गई। जिसमें जिला लगभग 75 प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया।एडीसी अपराजिता ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में जिला प्रशासन किसान क्लब को हर संभव मदद के लिए प्रयासरत रहेगा। वहीं बैठक किसानों के सुझाव सांझे किए गए और

अधिकारियों को उनके क्रियान्वयन के लिए दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।किसान क्लब की बैठक में प्रगतिशील किसान श्री सुभाष भाटी गांव अरूआ के किसान द्वारा अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता से निवेदन किया गया कि हमारे एफ0पी0ओ0 में लगभग 350 किसान पंजीकृत है। जिनमें से ज्यादातर किसानों ने नर्सरी के लिए ट्रेनिंग ली हुई है। परन्तु जमीन का अभाव होने के कारण वो नर्सरी नही लगा पा रहें है।

अतिरिक्त महोदया से निवेदन किया कि गांव की पंचायत की जमीन किसान को पट्टे पर दे दी जाये व साथ ही भूमिहीन किसानों को मनरेगा स्कीम के तहत रोजगार मिल पायेगा। जिससे उन्हें नर्सरी उगाने में कोई परेशानी नहीं होगी। गांव के किसान व अन्य किसानों को बहुत फायदा होगा। इसके बाद गांव भैसरावली के प्रगतिशील किसान पंकज ने अतिरिक्त उपायुक्त महोदया से निवेदन किया कि गांव व तिगांव क्षेत्र के किसानों को दूध के गुणवत्ता को चेक करने की ट्रेनिंग दी जाये। 

अतिरिक्त महोदया ने पशुपालन विभाग से आये पशु चिकित्सक को निर्देश दिये कि इन किसानों को विटा/एन0डी0आर0आई0 करनाल में ट्रेनिंग दी जाये। जिससे किसानों को दूध व दूध की गुणवत्ता के उत्पाद प्राप्त कर सके। 

जिसमें किसानों को पशुओ के रखरखाव व उनकी नस्ल के बारे में व पशुओं को दिया जाने वाला उत्तम किस्म का चारा कैसे तैयार करे जिससे पशुधन का स्वास्थ्य स्वस्थ रहें व दूध का उत्पादन बढ़ाया जा सके तथा किसान के द्वारा अतिरिक्त महोदया से अनुरोध किया गया कि एन0डी0आर0आई0 करनाल में कुछ प्रगतिशील किसानों को भेजकर ट्रेनिगं कराई जाये। अतिरिक्त महोदया ने मौके पर ही पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि तिगांव क्षेत्र के गांवो में व एन0डी0आर0आई0 करनाल में प्रगतिशील किसानो को ट्रेनिंग के लिये भेजा जाये।

उप कृशि निदेषक डा0 पवन कुमार षर्मा ने कृशि विभाग द्वारा चलाई जा रही सभी स्कीमों के बारे में विस्तार से बताया। इसके बाद जिला उधान विभाग के अधिकारी डा0 रमेश जी ने अपने बागवानी से संबंधित सभी स्कीमों के बारे में किसानों को जानकारी दी।

कुछ किसानों ने भी अपने-अपने अनुभव को सभी किसानों के सामने रखा। गांव मोहना के प्रगतिशील  किसान श्री जितेन्द्र ने बताया की वह प्राकृतिक खेती सब्जियों की खेती करते है परन्तु उन्हें अपनी सब्जियां बेचने में कुछ परेशानी होती है जैसे कि पुलिस वाले उन्हें परेशान करते है। 

इसके लिए किसानों ने कहां कि उन्हें कोई जिला प्रशासन द्वारा पास दे दिया जाये। जिससे पुलिस वाले परेशान ना करे। इस पर माननीय अतिरिक्त महोदया ने आश्वासन दिलाया कि इस बारे उपायुक्त महोदय से विचार विमर्श करेगे।

फतेहपुर गांव के प्रगतिशील किसान ने शिकायत की कि फतेहपुर बिल्लौच में सोसाइटी की दुकान पर कर्मचारी तो है परन्तु खाद, बीज नहीं मिल पाता जिससे किसानों को परेशानी का सामना करना पडता है।

इस पर ईफको से आये हुए श्री रोहताश इफको मुख्य प्रबंधक ने बताया कि उस पैक्स का लाइसेंस योग्य व्यक्ति ना होने की वजह से रद्व हो चुका है। जिस पर अतिरिक्त उपायुक्त महोदया व उप कृषि निदेशक, डा0 पवन कुमार शर्मा ने योग्य व्यक्ति के नाम पर जल्द ही लाइसेंस जारी करने उपरान्त कार्य आरम्भ करने का आश्वासन दिया। फतेहपुर बिल्लौच के

प्रगतिशील किसान श्री यशमोहन सैनी ने अतिरिक्त उपायुक्त महोदया से निवेदन किया कि गर्मी के मौसम में बिजली की समस्या को देखते हुए सोलर सिस्टम से खेतों की सिंचाई की व्यवस्था की जा सके। इस पर अतिरिक्त उपायुक्त महोदय ने कहा कि इस पर यथासंभव कार्यवाही की जायेगी।

बैठक  के आरम्भ में उप कृषि निदेशक डा0 पवन कुमार शर्मा ने सभी किसानों का स्वागत किया। इस बैठक में उप कृषि निदेशक, डा0 पवन कुमार शर्मा, श्रीमती संगीता मल्होत्रा विषय विशेषज्ञ (टी0एंडआई0), बागवानी विभाग से जिला उधान अधिकारी डा0 रमेश, कृषि विज्ञान केन्द्र से डा0 विजय पाल यादव वरिष्ठ संयोजक, मत्स्य विभाग से डा0 रीटा व जिला अग्रणी बैंक  के एलडीएम सुधीर व पशुपालन विभाग से डा0 सचिन ने भाग लिया। सभी अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग द्वारा चलाई जा रही स्कीमों के बारे में विस्तार से बताया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: