Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया में लाई जाए ओर अधिक तेजी- DC नेहा सिंह Palwal

Palwal-DC-Neha-Singh
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

पलवल,17 फरवरी। डी.सी. नेहा सिंह  ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत हरियाणा सरकार ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को राज्य में विस्तार देते हुए चिरायु हरियाणा जिला के सभी कॉमन सर्विस सेंटरों (सीएससी) केंद्रो पर आयुष्मान कार्ड (चिरायु कार्डं) बनाए जाने की प्रक्रिया में ओर अधिक लाई जाए तेजी।

चिरायु हरियाणा योजना की प्रगति के संदर्भ में शुक्रवार को लघु सचिवालय में आयोजित की समीक्षा बैठक दौरान डीसी नेहा सिंह ने प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में पलवल की एसडीएम शशी वंसुधरा, होडल की एसडीएम डा. चिनार व हथीन के एसडीएम लक्ष्मी नारायण, सिविल सर्जन डा. लोकवीर, उप सिविल सर्जन एवं आयुष्मान भारत  के नोडल अधिकारी डा. भूपेन्द्र सिंह, डा. योगेश मलिक, जिला सूचना प्रबंधक आयुष्मान भारत जितेन्द्र सिंह, सीएससी के इंचार्ज संजीव व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

डीसी ने प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सभी कॉमन सर्विस सेंटरों (सीएससी) केंद्रो पर आयुष्मान कार्ड (चिरायु कार्डं) बनाए जाने की प्रक्रिया में ओर अधिक तेजी लाए जाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाए। उन्होंने कहा कि आशा वर्कस अपने क्षेत्र में चिन्हित लाभार्थियों का चिरायु कार्ड बनवाकर उसका विवरण दैनिक आधार पर ब्लाक आशा कार्डिनेटर अवश्य उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

उल्लेखनीय है कि चिरायु हरियाणा के अंतर्गत 01 लाख 80 हजार रुपए वार्षिक आय वाले परिवारों को आयुष्मान कार्ड (चिरायु कार्ड) बने होने पर सरकारी व सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाती है। चिरायु हरियाणा योजना के दृष्टिïगत पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड  बनाने के लिए जिला में सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर पात्र लाभार्थियों के नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं।

डी.सी. नेहा सिंह ने आह्वान किया कि जिन लोगों का आयुष्मान कार्ड के लिए लिस्ट में नाम है, अर्थात जो भी व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र है और उन्होंने अब तक अपना आयुष्मान कार्ड (चिरायु कार्ड) नहीं बनवाया है वे तुरंत अपना कार्ड बनवा लें और मुख्यमंत्री की फ्लैगशिप स्कीम चिरायु हरियाणा का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की चिरायु हरियाणा योजना गरीब और जरूरतमंद परिवारों के लिए सहारा बन रही है। इस योजना का लाभ वे परिवार उठा सकते हैं, जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए तक है। इस योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्ति के स्वास्थ्य पर खर्च होने वाली 5 लाख रुपए तक की राशि का वहन सरकार द्वारा किया जाता है। आयुष्मान कार्ड के लिए लिस्ट में नाम है और उस परिवार के पास किसी गंभीर बीमारी के समय खुद का या खुद के परिवार का इलाज करने के लिए भी पैसे नहीं होते ऐसे सभी पात्र नागरिकों के लिए यह हरियाणा चिरायु योजना वरदान है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: