Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद में मिशन जागृति की महिला शाखा ने शुरू किया सेनेटरी पैड बैंक

ngo-mission-jagriti
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Faridabad- फरीदाबाद में क्राकरी बैंक , पौधा बैंक , बुक बैंक तो बहुत थे पर अब शहर की बड़ी सामाजिक संस्था मिशन जागृति की महिला शाखा के द्वारा पहला सेनेटरी पैड बैंक शुरू किया गया है । संस्था की महिला जिला प्रधान लता सींगला ने बताया की जागरूकता की कमी होने के कारण महिलाएं माहवारी के दौरान गंदे कपड़े का इस्तेमाल करती हैं और संक्रमण सहित अनेक बीमारियों की चपेट में आ जाती हैं। फंगल इन्फेक्शन या यूरिन इन्फेक्शन के जोखिम को कम करने के लिए मासिक धर्म (पीरियड्स) के दौरान सैनिटरी पैड का इस्तेमाल किया जाना फायदेमंद होता है। सेनेटरी नैपकिन या पैड महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सुरक्षा का अनुभव कराता है, जिसके कारण वह मासिक धर्म में भी बाहर जा सकती हैं और काम काज में अपना सहयोग प्रदान कर सकती हैं। उन्होंने बताया की इस प्रोजेक्ट की डायरेक्टर श्रीमती संगीता तेवतीया सह निदेशक सोनल मान और मोनिका रहेंगी । उन्होंने बताया की यह प्रोजेक्ट हेल्थ कोऑर्डनैटर संयोजक  श्रीमती संतोष अरोड़ा की देख रेख मे पूरे साल भर चलेगा । 

इस अवसर पर जिला महिला महासचिव भावना चौधरी ने कहा की  पीरियड्स यानी माहवारी एक ऐसा विषय है जिसके संबंध में आज भी हमारे समाज में खुलकर बात नहीं की जाती है। पीरियड्स की भुग्तभोगी लड़कियां भी इसपर खुलकर बोलने में शर्माती हैं। जिससे इसके संबंध में लोगों का ज्ञान आधा-अधूरा ही है। इसका परिणाम यह है कि महिलाओं और किशोरियों को माहवारी के दौरान तमाम चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिलिए मिशन jagriti महिला टीम के द्वारा स्कूल कॉलेज स्लम बस्तियों और गाओं मे जाकर बेटियों को जागरूक किया जाएगा । 

इस अवसर पर सोनल मान ,संगीता और  मोनिक ने कहा की हमारी महिला प्रधान ने जो जिम्मेदारी हमे दी है उसे हम अच्छे से पूरा करेंगे । उन्होंने शहर के गणमान्य लोगों और रोटरी क्लब से अनुरोध किया है की इस प्रोजेक्ट मे हमारा साथ दे ताकि कोई भी बेटी महिला सेनेटरी पैड के आभाव मे बीमार न पड़े ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: