Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण करना अनिवार्य : उपायुक्त नेहा

DC-NEHA-SINGH-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल, 30 जनवरी। उपायुक्त नेहा सिंह ने बताया कि जिला के सभी किसान अपने नजदीकी सी.एस.सी. सेंटर के माध्यम से 31 जनवरी 2023 तक अपनी फसल का विवरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण अवश्य करवाएं। उन्होंने बताया कि जिन किसानों का पोर्टल पर पंजीकरण होगा, वही किसान अपनी फसल को बेच पाएंगे और इसके साथ कृषि विभाग की विभिन्न स्कीमों जैसे भावान्तर भरपाई योजना, मेरा पानी मेरी विरासत, इम्पलीमैंट आदि की योजना का लाभ भी तभी मिलेगा, जब किसान की फसल का विवरण मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर पंजीकृत होगा।

ई-फसल क्षतिपूर्ति की सूचना देने के लिए भी मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल का पंजीकरण अनिवार्य है। उन्होंने सभी किसानों से आह्वान किया कि वे मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाकर कृषि विभाग की सभी योजनाओं का लाभ उठाएं।

उपायुक्त नेहा सिंह ने कृषि विभाग, सिचांई विभाग, बागवानी विभाग, राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के बारें में सभी किसानों को जागरूक करें व इस कार्य को अभियान के रूप में चलाकर शत प्रतिशत पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने किसानों से आह्वान किया कि वे अपने नजदीकी सी.एस.सी. सेंटर में अपनी फसल का पंजीकरण विभागीय पोर्टल  https://fasal.haryana.gov.in  पर जरूर करवाएं। किसानों की फसल का उचित मूल्य प्रदान करने के लिए ही सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल शुरू किया है, जिसमें पंजीकरण करने के बाद किसान अपनी फसल को उचित दाम में बेच सकते है।

कृषि उपनिदेशक डा. पवन कुमार शर्मा ने कृषि विभाग के समस्त अधिकारी व कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे सभी सी.एस.सी. सेंटर्स पर जाकर कैंप लगाए व सायं 05 बजे अपने अधीनस्थ गांवो में मुनादी के माध्यम से मेरी फसल-मेरा ब्यौरा की जानकारी की अनाउन्समैंट करवाकर अधिक से अधिक किसानों को जागरूक करना सुनिश्चित करें।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: