Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर फसल का पंजीकरण कराना अनिवार्य है : डीसी विक्रम सिंह

FBD-DIPRO-DC-VIKRAM-SINGH
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


फरीदाबाद, 27 जनवरी। उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जिला के किसान 31 जनवरी 2023 तक अपनी फसल का ब्यौरा “मेरी फसल-मेरा ब्यौरा” पोर्टल पर नजदीकी सीएससी सैन्टर पर जाकर 31 जनवरी 2023 तक पंजीकृत करवाएं। उन्होंने आगे बताया कि जिन किसानों को पोर्टल पर पंजीकरण होगा वो ही अपनी फसल को मार्किट कमेटी में बेच पाएँगे और इसके साथ कृषि विभाग की विभिन्न स्कीमों जैसे भावान्तर भरपाई योजना, मेरा पानी मेरी विरासत, इम्पलीमेंट आदि का तभी लाभ ले पाएंगे जब किसान का फसल का ब्यौरा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पंजीकृत होगा। ई-फसल क्षतिपूर्ति की सूचना देने के लिए भी मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर फसल का पंजीकरण अनिवार्य है।

उपायुक्त विक्रम सिंह आज लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में कृषि, सिंचाई, बागवान विभाग, राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी मेरी फसल मेरा ब्यौरा के बारे में किसानों को जागरूक करें व इस कार्य को अभियान के रूप में लेकर 100 प्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने किसानों से भी निवेदन किया कि वे अपने नजदीकी सी०एस०सी० केन्द्र में जाकर अपनी फसल का पंजीकरण https://fasal.haryana.gov.in पर करायें। किसानों की फसल के उचित मूल्य को प्रदान करने के लिए ही सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल शुरू किया है जिसमें पंजीकरण करने के बाद किसान अपनी फसल को उचित दाम में सरकार को बेच सकते हैं।

उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं सभी तहसीलदार, नायब-तहसीलदार एवं पटवारियों को लैंड वेरिफिकेशन एवं कास्ट वेरिफिकेशन का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुनादी के माध्यम से सभी किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के लिए जागरूक किया जाए।

उप-कृषि निदेशक पवन कुमार शर्मा ने नोडल अधिकारी उप मंडल कृषि अधिकारी को निर्देश दिये की उनके अधीन कर्मचारियों को आदेश दे कि गाँवों में जाकर सरपंच व जन प्रतिनिधियों से मिलकर मुनादी कराएं तथा किसानों को प्रेरित करें कि सभी किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर दो दिन के भीतर अटल सेवा केंद्र पर पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें और हर गाँव में कर्मचारी कैम्प लगाया जाए तथा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों का पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, जिला राजस्व अधिकारी बिजेंदर राणा, तहसीलदार फरीदाबाद नेहा सहारण, तहसीलदार बल्लभगढ़ भूमिका लाम्बा, एडीआईओ विपिन कुमार सहित अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: