Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

विधायक नीरज शर्मा ने नंगला के स्कूल में फहराया तिरंगा

MLA-Faridabad-Neeraj-sharma
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 
फरीदाबाद/ 26 जनवरी 2023- विधायक नीरज शर्मा 26 जनवरी 2023 के मौके पर मार्डन के0डी पब्लिक स्कूल नंगला इन्कलेव में पहुंचे जहां स्कूल के निदेशक श्री त्रिलांक चंद तंवर जी द्धारा स्वागत किया गया। स्कूल मे छोटे-2 बच्चो ने कार्यक्रम किए। विधायक नीरज शर्मा ने बच्चो को बताया कि 26 जनवरी, 1950 को, भारतीय संविधान को औपचारिक रूप से अपनाया गया था, और इसे गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1947 में भारत को ब्रिटिश राज से मुक्त कर दिया गया था, लेकिन 26 जनवरी, 1950 तक ऐसा नहीं हुआ कि भारतीय संविधान प्रभावी हो गया, जिससे भारत एक संप्रभु राज्य बन गया और इसे एक गणतंत्र के रूप में स्थापित किया गया। संविधान सभा पहली बार 9 दिसंबर, 1946 को बुलाई गई और अंतिम बार 26 नवंबर, 1949 को मिली, जिसे संविधान दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस भारत की स्वतंत्रता की भावना का सम्मान करता है। जैसा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 26 जनवरी 1930 को लाहौर में रावी के तट पर अपने अधिवेशन में पूर्ण स्वराज की घोषणा करते हुए 26 जनवरी 1930 को औपनिवेशिक शासन के अंत की घोषणा की, तब संविधान को औपचारिक रूप से 26 जनवरी 1950 को अपनाया गया था। इस दिन हर भारतीय अपने देश के लिए प्राण देने वाले अमर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति राष्ट्र के नाम संदेश देते हैं। स्कूलों, कॉलेजों आदि मे कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। भीमराव अंबेडकर जी को भारतीय संविधान का जनक यानी निर्माता कहा जाता है और भीमराव अंबेडकर जी ने कहा था वे इतिहास नही बना सकते जो इतिहास भूल जाते है। 


देश के हर कोने मे जगह जगह ध्वजवन्दन होता है और कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। विश्व भर में फैले हुए भारतीय मूल के लोग तथा भारत के दूतावास भी गणतंत्र दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनातें हैं। भारत के हर कोने कोने में मनाया जाता है , और देश के प्रति एक नई उमंग देखने को मिलती है।


मार्डन के0डी पब्लिक स्कूल नंगला इन्कलेव में पहुंच विधायक नीरज शर्मा ने सभी को गणतंत्र दिवस के साथ-2 बंसत पंचमी की बधाई दी भी और बताया कि हदू धर्म में बसंत पंचमी पूजा का विशेष महत्व है। पंचांग के अनुसार यह पर्व हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। बसंत पंचमी सरस्वती माता का जन्म दिन को रूप में मनाया जाता है। इस दिन घर में मां सरस्वती को भोग लगाने के लिए तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। बसंत पंचमी विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण दिन होता है। इस साल बसंत पंचमी की पूजा आज यानी 26 जनवरी को मनाई जा रही है। शास्त्र के अनुसार भगवान विष्णु और भगवान महेश के कहने पर ब्रह्मा जी ने मां सरस्वती को कल के दिन प्रकट किया था।


गणतंत्र दिवस के मौके पर विधायक नीरज शर्मा ने मार्डन के0डी पब्लिक स्कूल नंगला इन्कलेव, कुमांड सस्ंकृति मण्डल पर्वतीय कालोनी एंव Faridabad Chapter of NIRC of ICSI सैक्टर-16 द्धारा आयांजित वार्षिक कार्यक्रम में शिरकत की जंहा अध्यक्ष सीएस कपिल शर्मा, सचिव  सीएस मानिका आंनद, उप प्रधान विक्रम ग्रोवर, कोषाध्क्ष रेनू काथूरिया, सदस्य कृति डुडेजा, हितेश गोयल, अनिल कुमार एंव अन्य गणमान्य सदस्यों द्धारा स्वागत किया गया। मार्डन के0डी पब्लिक स्कूल नंगला इन्कलेव में श्री त्रिलोक चंद तंवर, अतंर सिंह, सुरेश तेवातिया, गुड्डू भडाना, ब्रिजल लाल यादव, नंन्दराम पाहिल, रनबीर सरंपच आदि गणमान्य सदस्य उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: