Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

ऑनलाइन लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने वालों 4 आरोपियों को भिवानी पुलिस ने दबोचा

haryana-cyber-froud-bhiwani-haryana-police
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
haryana-cyber-froud-bhiwani-haryana-police

हरियाणा: 19/12/2022, भिवानी,  रोबिन निवासी दादरी गेट भिवानी  ने एक शिकायत थाना साईबर क्राईम भिवानी को दर्ज करवाई थी। जिसमें शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि जुलाई 2022 में शिकायतकर्ता के मोबाइल फोन पर एक फोन आया था। जो फोन करने वाले ने शिकायतकर्ता को ऑनलाइन लोन उपलब्ध कराने की बात कही थी। इसके पश्चात शिकायतकर्ता से ₹ 2,000/- चार्ज के नाम से पे फोन के माध्यम में विकास नामक एक व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर कराए गए थे। इसके बाद दिनांक 16 अगस्त 2022 को ₹ 10,833 एडवांस किस्त के रूप में पे फोन के माध्यम से ट्रांसफर करवाए गए थे। इसके बाद 18 अगस्त 2022 को ₹ 23,010 लोन इंश्योरेंस के नाम से पे फोन के माध्यम से ट्रांसफर करवाए थे।

इसके बाद फोन करने वाले आरोपियों के द्वारा रोबिन से किसी प्रकार का संपर्क नहीं किया गया और मोबाइल फोन पर संपर्क करने पर आरोपियों के मोबाइल फोन बंद आ रहे थे। जो इस शिकायत पर संबंधित धाराओं के तहत अभियोग थाना साईबर क्राईम भिवानी में पंजीबद्ध किया गया था।

दिनांक 18 दिसंबर 2022 को अभियोग में प्रभावी कार्रवाई करते हुए थाना साईबर  भिवानी के मुख्य सिपाही प्रदीप कुमार ने ऑनलाइन लोन दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने के मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।

अनंतराज पुत्र राजकुमार निवासी बेगमपुर, बिजनौर, उत्तर प्रदेश हाल निवासी हरिद्वार, उत्तराखंड

2. फुरकान निवासी सूर्य नगर कॉलोनी रोहनाबाद हरिद्वार उत्तराखंड।

3. राजकुमार पुत्र रमाकांत निवासी जिला पूर्णिया वेस्ट बंगाल।

 4. पवन कुमार पुत्र अमर सिंह  निवासी नरेला, दिल्ली के रूप में हुई है।

आरोपियों से पूछताछ :-

जांच इकाई के द्वारा आरोपियों से गहनता से पूछताछ करने पर आरोपी राजकुमार पुत्र रमाकांत ने बताया कि प्राइवेट कंपनियों में लेबर सप्लाई करने का कार्य करता हूं। आरोपी राजकुमार ने उसके साथी अनंत राज व फुरकान के साथ मिलकर उनके कमरे पर रहने वाले विकास नामक व्यक्ति का खाता खुलवाया था। जो आरोपियों के द्वारा विकास के खाते को ₹ 6,000/- में पवन निवासी दिल्ली को बेच दिया था। वहीं आरोपी पवन ने विकास का बैंक खाता दिल्ली में एक व्यक्ति को ₹ 12,000/- में बेच दिया था। आरोपी अनंतराज व फुरकान हरिद्वार में एक प्राइवेट नौकरी में कार्य करते हैं।

जांच इकाई के द्वारा उपरोक्त सभी आरोपियों को पेश माननीय न्यायालय में किया गया था। जहां माननीय न्यायालय ने आरोपी अनंतराज, फुरखान, राजकुमार को जिला कारागार भेजने के आदेश दिए हैं। वहीं आरोपी पवन कुमार को 2 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। रिमांड अवधि के दौरान आरोपी पवन से गहनता से पूछताछ जारी है।

पुलिस अधीक्षक भिवानी की जिला वासियों से अपील :-

पुलिस अधीक्षक भिवानी अजीत सिंह भा०पु०से० ने जिला वासियों से अपील की है पुलिस विभाग के द्वारा समय-समय पर स्कूल- कॉलेज व सार्वजनिक स्थानों पर आम जनता को साइबर अपराध के बारे में बताया जा रहा है। लेकिन फिर भी कई बार व्यक्ति ऐसे अपराधियों की बातों में आकर अपनी मेहनत के रुपयों को धोखाधड़ी से गवा देते हैं। उन्होंने जिला वासियों से अपील की है किसी भी प्रकार के ऑनलाइन लोन व लॉटरी के प्रलोभन में न आए और यदि किसी व्यक्ति के साथ किसी प्रकार की भी ऑनलाइन धोखाधड़ी होती है तो इसकी शिकायत तुरंत थानों में स्थापित साईबर हेल्प डेस्क व 1930 पर दर्ज करवाएं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

haryana

haryana cyber froud

HARYANA POLICE

Post A Comment:

0 comments: