Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पंचकूला के सिविल हॉस्पिटल में की गई मॉकड्रिल, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने लिया जायजा

Mockdrill-done-in-Panchkula-Civil-Hospital-Health-Minister-Anil-Vij-reviewed
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Mockdrill-done-in-Panchkula-Civil-Hospital-Health-Minister-Anil-Vij-reviewed

चंडीगढ़, 27 दिसंबर- हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि फिलहाल को विड के कम मामले सामने आ रहे हैं और यदि मामले बढते हैं तो सरकार को विड के खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि लोगों को को विड से घबराने की आवश्यकता नहीं है, प्रदेश सरकार द्वारा को विड से निपटने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। को विड टेस्टिंग के लिए हर जिले में आरटीपीसीआर मशीनें उपलब्ध हैं।

उन्होंने ये बात आज पंचकूला के सेक्टर 6 स्थित नागरिक अस्पताल में आयोजित माॅक ड्रिल में प्रदेश सरकार द्वारा को विड- 19 से निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लेने के दौरान कही। उन्होने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के अस्पतालों में को विड से निपटने के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं और उपकरणों के डाटा के बारे में जानकारी ली।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डाॅ. जी अनुपमा भी उपस्थित थी। इस मौके पर अनिल विज ने अस्पताल में स्थापित फ्लू कॉर्नर, आईसीयू, डेडिकेटिड को विड वार्ड और पीएसए प्लांट्स का भी निरीक्षण किया।

विज ने कहा कि केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार आज पूरे देश में मॉक ड्रिल आयोजित की गई। इस मॉक ड्रिल को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य को रोना से निपटने के लिए अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं और उपकरणों की जांच करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी ठीक ढंग से कार्य कर रहे हैं। विज ने कहा कि उन्होंने आज पंचकूला स्थित सिविल अस्पताल में आॅनलाइन पोर्टल के माध्यम से पूरे प्रदेश में स्थित सभी अस्पतालों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे आरटीपीसीआर मशीन, पीएसए प्लांट, बैड, मैनपाॅवर इत्यादि की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के 22 जिलों में 26 आरटीपीसीआर मशीनें फंक्शनल हैं। इसके अलावा 50 बैड या इससे अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में पीएसए प्लांट स्थापित किए गए हैं। प्रदेश में इस समय 101 पीएसए प्लांट फंक्शनल हैं। प्रदेश में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। इसके लिए पर्याप्त संख्या में आॅक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं।

इस अवसर पर विज ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के 2023 के वार्षिक कैलंडर का अनावरण किया। इसके अलावा उन्होंने टीबी कैलंडर-2023, टीबी परिवेंटिव ट्रीटमेंट की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपीज़), टीबी चैंपीयन स्टोरीज़ और मासिक टीपीटी-कम-कम्युनिटी स्र्पोट बुलेटिन का भी लोकार्पण किया।

इस मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध निदेशक प्रभजोत सिंह, महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं सोनिया त्रिखा, महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं (कार्यक्रम) डाॅ. उषा गुप्ता, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं जेएस पुनिया, सिविल सर्जन पंचकूला राजीव कपूर, जिला सर्विलांस अधिकारी डाॅ. सुरेश भोंसले, डिप्टी सिविल सर्जन डाॅ. विकास गुप्ता सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

ambala police

chandigarh news

Faridabad

haryana

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: