Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

रोड एजेंसियां DTP के साथ मिलकर नियमित रूप से चलाएं अतिक्रमण हटाने का अभियान-DC नेहा, पलवल

DC-PALWAL-NEHA-SIINGH-HARYANA
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
DC-PALWAL-NEHA-SIINGH-HARYANA

पलवल 27 दिसंबर। सडक़ सुरक्षा के नियमों की अनुपालना में गठित की गई अलग-अलग एन्फोर्समेंट टीमें सौंपे गए कार्य को पूरा करना सुनिश्चित करें। ओवरलोडिंग व्हीकल्स के अधिक से अधिक चालान किए जाएं। रोड एजेंसिंया इस बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुरूप एक्सन लेना सुनिश्चित करें। आगामी बैठक से पहले रोड एजेंसिंयों द्वारा सडक़ सुरक्षा के नियमों की पालना सुनिश्चित करवाने के संबंध में किए गए कार्य दिखने चाहिए। शहरी क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाने के लिए चलाए गए अभियान की तर्ज पर रोड एजेंसियां डीटीपी के साथ मिलकर अतिक्रमण हटाने का अभियान नियमित रूप से चलाएं। आपसी तालमेल के साथ कार्य किया जाए। कॉर्डिनेशन करने में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। मंगलवार को जिला सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित सभागार में आयोजित सडक़ सुरक्षा समिति एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत नियमों की पालना सुनिश्चित करने के संदर्भ में सभी आवश्यक बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त नेहा सिंह ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि एम्बुलेंस का रिस्पोंस टाईम कम किया जाए। नागरिक अस्पताल के साथ-साथ शहर में जिन स्थानों पर अधिक रोड जाम की समस्या है वहां डीएसपी, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता और सीएमओ के प्रतिनिधि द्वारा संयुक्त रूप से दौरा किया जाए, ताकि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को नागरिक अस्पताल पहुंचाने में एम्बुलेंस को किसी भी प्रकार का सडक़ जाम न मिले। एम्बुलेंस कम रिस्पोंस टाईम में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को उपचार हेतु अस्पताल पहुंचा सके। होडल, हथीन तथा पलवल के शहरी क्षेत्र में मौजूद सभी मुख्य चौराहों पर यातायात को सुचारू संचालन के लिए रैडलाइट लगाने का प्रपोजल भेजा जाए।

उन्होंने कहा कि ब्लैक स्पॉट और एक्सीडेंट प्रोन की सूची तैयार की जाए। ब्लैक स्पॉट तथा एक्सीडेंट प्रोन स्थानों को एनेलाइज करने के लिए डीएसपी द्वारा एक टीम का गठन किया जाए, जिसमें डीएसपी, एनआईसी और रोड एजेंसी शामिल रहेंगी।

डीसी ने कहा कि रोड एजेंसी एक सप्ताह के अंदर-अंदर अवैध कटों को बंद करें तथा राजमार्ग पर जगह-जगह साइन बोर्ड लगाएं। अगर किसी विभाग तथा एजेंसी को सडक़ सुरक्षा संबंधी किसी उपकरण या यंत्र की आवश्यक है तो वह आरटीए विभाग को अपनी मांग भेजे। यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के अधिक से अधिक चालान किए जाएं। अतिक्रमण को हटाने की दिशा में डीएसपी, डीईटीसी संयुक्त रूप से राष्टï्रीय राजमार्गों पर स्थित ढाबों तथा शराब के ठेकों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। संबंधित विभाग व रोड एजेंसियां अपने इंजीनियरों को सडक़ सुरक्षा ऑडिट के संबंध में नियमित प्रशिक्षण प्रदान करें।

अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने कहा कि संबंधित विभागों के अधिकारी तथा रोड एजेंसियां मीटिंग में दिए गए सभी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करना सुनिश्चित करें। किए गए कार्य धरातल पर दिखाई देने चाहिए।

बैठक में जिला परिवहन अधिकारी एवं प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण के सचिव जितेश कुमार ने सडक़ सुरक्षा के लिए किए जा रहे कार्यों, प्रबंधों तथा स्कूल सुरक्षित वाहन नीति के कार्यान्वयन बारे आवश्यक जानकारी व विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त को विश्वास दिलाया जो भी आज की बैठक मे दिशा निर्देश दिए है उनकी पालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि रोड सेफ्टी सप्ताह जोकि आगामी 01 से 07 जनवरी तक मनाया जाना है, उसे मॉडल तरीके से मनाया जाएगा।

बैठक में राष्टï्रीय राजमार्ग व मुख्य सडक़ मार्ग आदि पर अवैध कटो को बंद करने, अग्रिम चेतावनी संकेत बोर्ड लगाने, अवैध होर्डिग्स व अतिक्रमण हटवाने, मॉडल स्ट्रेच, यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्घ निरंतर चालान करने, सुरक्षित स्कूल वाहन नीति, प्रशिक्षण, विद्यार्थियों व आमजनमानस में यातायात नियमों बारे जागरूकता उत्पन्न करने आदि की समीक्षा की।

बैठक में डीएसपी सतेंद्र कुमार, आरटीए सचिव जितेश कुमार, जिला रैडक्रॉस सचिव वाजिद अली, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार, एसएचओ ट्रैफिक, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र यादव, नगर परिषद पलवल के कार्यकारी अभियंता सतपाल, नगर परिषद होडल के कार्यकारी अभियंता महेंद्र, भारतीय राष्टï्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, एचएसएएमबी, एचएसआईआईडीसी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: