Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अब सभी वर्गों के छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति : DC विक्रम

dc-vikram-yadaw-faridabad-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
dc-vikram-yadaw-faridabad-haryana

फरीदाबाद, 30 नवम्बर। डीसी विक्रम ने  बताया कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना वर्ष 2022-23 के लिए हरियाणा सरकार ने अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य वर्गों के छात्रों को भी शामिल कर डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्र योजना में संशोधन किया है। उन्होंने आगे बताया कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना में अब अनुसूचित जाति एवं जनजाति, घुमंतू जाति व पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अन्य सभी वर्गों के छात्रों को 10वीं कक्षा उपरांत छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

डीसी ने बताया कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना वर्ष 2022-23 के लिए चार लाख रुपये  तक की पारिवारिक वार्षिक आय वाले पात्र विद्यार्थी एक दिसम्बर 2022 से 31जनवरी 2023 तक अपना आवेदन ऑनलाइन भर सकते है। इन विद्यार्थियों को 8 हजार से 12 हजार रुपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है । ऐसे पात्र विद्यार्थी अपना आवेदन सरलहरियाणा.जीओवी.इन पर ऑनलाइन कर सकते है। इसके अलावा वेबसाइट हरियाणाएससीबीसी.जीओवी.इन व दूरभाष नम्बर 01722566219 तथा 2567009 पर सम्पर्क कर योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

उपायुक्त ने आगे बताया कि डॉ. अम्बेडकर मेधावी संशोधित छात्र योजना शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर बढ़ रही प्रतिस्पर्धा के युग में अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति, टपरीवास, घुमंतू एवं अर्ध घुमन्तु एवं पिछड़े वर्ग तथा अन्य सभी वर्गों के विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धा में रखने के लिए तथा उन्हें सक्षम बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना एवं मैट्रिक से स्नातकोत्तर कक्षाओं में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने बताया कि योजना की अन्य शर्ते यथावत रहेंगी। अधिक जानकारी के लिए लघु सचिवालय  चौथी मंजिल पर  जिला कल्याण अधिकारी के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

जिला कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कक्षा 10वीं में अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग-ए के छात्रों द्वारा 60 प्रतिशत (ग्रामीण) व 70 प्रतिशत अंक (शहरी), पिछड़ा वर्ग-बी व अन्य सभी वर्ग के छात्रों के लिए 75 प्रतिशत (ग्रामीण) व 80 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर 11वीं व सभी डिप्लोमा कोर्स के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने पर 8 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसी प्रकार से 12वीं कक्षा में केवल अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए 70 प्रतिशत (ग्रामीण) व 75 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर स्नातक के प्रथम वर्ष आर्ट, कॉमर्स, साईंस व सभी डिप्लोमा कोर्सिस के लिए 8 हजार रुपये, इंजीनियरिंग, तकनीकी व व्यावसायिक कोर्सिस के लिए 9 हजार रुपये, चिकित्सा एलाइड कोर्सिस के लिए 10 हजार रुपये तथा स्नातक कक्षाओं में केवल अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए 60 प्रतिशत (ग्रामीण) व 65 प्रतिशत (शहरी) अंक प्राप्त करने पर स्नातकोतर के प्रथम वर्ष आर्ट, कॉमर्स, साईंस व सभी डिप्लोमा कोर्सिस के लिए 9 हजार रुपये व इंजीनियरिंग, तकनीकी व व्यावसायिक कोर्सिस के लिए 11 हजार रुपये और चिकित्सा एलाइड कोर्सिस के लिए 12 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

Faridabad-DC-Order

Post A Comment:

0 comments: