Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

नशा तस्करों की संपत्ति जब्त करने लगी सिरसा पुलिस, SP डॉ.अर्पित जैन ने थाना प्रभारियों को दिया सख्त निर्देश

Sirsa-Police-SP-Dr-Arpit-Jain
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 सिरसा........ जिला में अब नशा तस्करों व नशे की काली कमाई से अवैध सम्पति अर्जित करने वालों की खैर नही है, नशा तस्करों का सिरसा  जिला से अब होगा पूर्ण सफाया ।  पुलिस ने नशा तस्करों व उनके द्वारा नशे के कारोबार से बनाई गई सम्पति पर कानूनी शिकंजा कस दिया है । जिला पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन के नेतृत्व में जंहा नशा तस्करों की धरपकड़ की जा रही है वहीं तस्करों द्वारा नशे की काली कमाई से अर्जित की गई चल-अचल सम्पति का ब्यौरा जुटा कर उसे जब्त करना शुरु कर दिया है । इस दिशा में नशा तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए जिला पुलिस ने डबवाली क्षेत्र के गांव पन्नीवाला मोरिकां निवासी तस्कर व उसके परिवार द्वारा नशे की कमाई से अर्जित की गई करोड़ो रुपए की संपति को अटैच कर कॉप्मिटेंट ऑथोरिटी नई दिल्ली से कन्फर्म करवाने में बड़ी सफलता हासिल की है। कॉप्मिटेंट ऑथोरिटी नई दिल्ली ने एक करोड़ 40 लाख रुपए की संपति कन्फर्म की है और अब शीघ्र ही उक्त प्रोपर्टी को स्थानीय प्रशासन के सहयोग से नीलाम करवाया जाएगा । 

इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन ने बताया कि जिला पुलिस के डीएसपी डबवाली कुलदीप बेनीवाल व एसएचओ सदर डबवाली देवीलाल व सब इंस्पेक्टर विकास के द्वारा डबवाली सदर थाना क्षेत्र के गांव पन्नीवाला मोरिकां निवासी सुखंदर सिंह उर्फ मंदर सिंह पुत्र मोहन सिंह,दीप सिंह उर्फ बब्बी पुत्र सुखंमदर सिंह व दलजीत सिंह पुत्र सुखमंदर सिंह,जसप्रीत कौर पत्नी सुखमंदर सिंह व छिंद्रपाल कौर पत्नी दलजीत सिंह निवासियान पन्नीवाला मोरिकां की नशा के कारोबार से खरीदी गई कृषि भूमि,मकान ,गाड़ियों व बैंको में जमा करीब 18 लाख 25 हजार 809 रुपए की जमा राशि व 27 लाख 57 हजार 116 के करीब व्हीकल सहित करीब दो करोड़ 42 लाख रुपए की संपति को फ्रीज कर आगामी कार्रवाई शुरु की गई थी । सुखमंदर सिंह के खिलाफ 12 मामलें जबकि दीप उर्फ बब्बू के खिलाफ चार मामलें तथा दलजीत के खिलाफ दो मामलें मादक पदार्थ अधिनिमय है । 

  पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन ने बताया कि सुखंदर सिंह उर्फ मंदर सिंह पुत्र मोहन सिंह,दीप सिंह उर्फ बब्बी पुत्र सुखंमदर सिंह व दलजीत सिंह पुत्र सुखमंदर सिंह के खिलाफ जिला के सदर थाना डबवाली में मादक पदार्थ अधिनियम विभिन्न मुकदमों दर्ज है । उन्होंने बताया कि थाना सदर डबवाली में दीप सिंह उर्फ बब्बी अन्य अभियोग में अभी भी 5 क्विंटल चूरा पोस्त के मामलें में जेल में बंद है । पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन ने कहा कि पुलिस द्वारा नशा तस्करी के मामले में सजायाफ्ता लोगों की सूची देकर राजस्व विभाग से उनके नाम दर्ज संपत्ति का ब्यौरा मांगा गया था । उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग ने पूरी संपत्ति का ब्यौरा पुलिस विभाग को दे दिया । जिसके बाद पुलिस विभाग ने संपत्ति को कुर्क करने के संबंध में कानूनी कार्रवाई शुरू की और केस बनाकर नई दिल्ली में स्थित राजस्व विभाग के प्रशासक (competent authority) के पास केस भेज दिया गया था  । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि राजस्व विभाग का ट्रिब्यूनल ही इस मामले में फैसला करता है जिसमें दोनों पक्षों की दलील सुनने का प्रावधान है । पुलिस ने अपनी दलीलें रखकर संपत्ति अटैच करने का आग्रह किया था ।

 पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा राजस्व विभाग से करवाए गए मुल्यांकन से मालूम हुआ है कि सुखंदर सिंह उर्फ मंदर सिंह पुत्र मोहन सिंह,दीप सिंह उर्फ बब्बी पुत्र सुखंमदर सिंह व दलजीत सिंह पुत्र सुखमंदर सिंह निवासियान पन्नीवाला मोरिकां ने नशा तस्करी की कमाई से करीब दो करोड़ 42 लाख रुपए की संपत्ति बनाई थी । पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन ने कहा कि नशे से अर्जित की गई संपित का राजस्व विभाग से वर्तमान में मुल्याकंन करवाने से पता चला कि इस संपति की करीब तीन करोड़ 50 लाख रुपए की किमत आंकी गई है । उन्होंने बताया कि सुखंदर सिंह उर्फ मंदर सिंह पुत्र मोहन सिंह,दीप सिंह उर्फ बब्बी पुत्र सुखंमदर सिंह व दलजीत सिंह पुत्र सुखमंदर सिंह निवासियान पन्नीवाला मोरिकां काफी समय से  नशे की अवैध कमाई से यह सम्पति खरीदी थी । पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नशा तस्करों व उनके परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा नशे की कमाई से अर्जित की गई सम्पति जब्त करने संबंधी सूचना जिला के राजस्व विभाग को भी दे दी गई थी ताकि वे लोग अपनी जमीन बेच न सके । उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई  से नशा तस्करों के बीच एक कड़ा संदेश जाएगा की वे अब भी इस नशे के व्यापार से खुद को दूर नही रखते तो,उनकी भी संपति को भी जब्त किया जा सकता है । इसके अतिरिक्त संपतियों को अटैच करने से मादक पदार्थों की तस्करी पर कड़ा प्रहार होगा । 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि नशे का कारोबार करने वालों व उन्हे संरक्षण देने वालो के खिलाफ पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी । उन्होंने ने कहा कि नशे की काली कमाई से सम्पति अर्जित करने वालों का ब्यौरा जुटाने के लिए जिला के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए है कि जिला में इस तरह के नशा बेचने व नशे से अवैध सम्पति जुटाने वालों का पता लगाएं और उनकी सम्पति जब्त करने की कार्रवाई करें । पुलिस अधीक्षक ने बतलाया की कुछ नशे के सौदागरों द्वारा अर्जित की गई सम्पति का पता कर लिया गया है जिनकी सम्पति शीघ्र ही जब्त की जाएगी । पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन ने डीएसपी डबवाली कुलदीप सिंह बेनीवाल और सदर डबवाली थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर देवी लाल के कार्यों की सराहना करते हुए प्रशंसा की । सभी थाना प्रभारियों को कड़े निर्देश दिए की नशा तस्करों का सिरसा जिला से पूर्ण सफाया होना चाहिए ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: