Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अंत्योदय रोजगार मेलों में लगभग 30000 लोगों को मिला रोजगार- CM खट्टर

cm-manohar-lal-khattar-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
cm-manohar-lal-khattar-haryana

चण्डीगढ़, 17 सितंबर -गुरु द्रोण की नगरी गुरुग्राम में विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर राजकीय श्रमिक दिवस समारोह में मनोहर लाल ने कहा कि सरकार द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए समय-समय पर ब्लॉक स्तर पर अंत्योदय रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। अंत्योदय रोजगार मेले में लगभग 30000 लोगों को रोजगार दिया गया है। श्रमिकों की शिकायतों के शीघ्र निपटान हेतु ऑनलाइन शिकायत निवारण पोर्टल भी शुरू किया गया है। ‘मुख्यमंत्री महिला निर्माण श्रमिक सम्मान योजना’ के तहत सभी पंजीकृत महिला श्रमिकों को कपड़ों व उनकी व्यक्तिगत जरूरत के लिए 5100 रुपये की सालाना वित्तीय सहायता दी जाती है। 

निजी क्षेत्र के उद्यमों में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश के युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण दिया है।  इसी तरह कई अन्य योजनाओं के जरिए श्रमिकों और उनके परिवार की बेहतरी के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2020 में, श्रम विभाग को आवंटित 49 व्यापार सुधारों को पूर्ण रूप से लागू करके हरियाणा पूरे देश में अग्रणी स्थान पर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने उद्यमियों को बेहतर वातावरण देने के लिए ईज ऑफ डूइंग को सुचारू रूप से लागू किया है।  

हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत लगभग 2 लाख युवा हुए प्रशिक्षित

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने, उन्हें स्वरोजगार के लिए हुनरमंद बनाने, डिजिटल तौर पर दक्ष बनाने और अपना कारोबार शुरू करने के काबिल बनाने के लिए अनेक नई पहल की हैं। इनसे हमारे युवाओं में एक नये उत्साह का संचार हुआ है। युवाओं को परम्परागत व्यवसायों के साथ-साथ आधुनिक व्यवसायों में भी प्रशिक्षण देने के लिए ‘हरियाणा कौशल विकास मिशन’ बनाया गया है। इसके तहत लगभग 2 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। युवाओं को उद्योगों की जरूरत के अनुसार प्रशिक्षण देने के लिए 'उद्योग मित्र योजना' चलाई जा रही है। वहीं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों व तकनीकी संस्थानों में विद्यार्थियों को उद्योग की जरूरतों के अनुरूप प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

हरियाणा में इंडस्ट्री का बड़ा हिस्सा गुरुग्राम में मौजूद: राव इन्द्रजीत सिंह

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। कोरोना काल के बाद देश की जीडीपी तेजी से बढ़ी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में इंडस्ट्री का बड़ा हिस्सा गुरुग्राम में मौजूद है। हरियाणा की इंडस्ट्री का देश के विकास में बड़ा योगदान है।

मनोहर लाल के नेतृत्व में श्रमिकों का सम्मान बढ़ाने की परंपरा हुई शुरू - अनूप धानक

श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ने अपने सम्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में श्रमिकों का सम्मान बढ़ाने की परंपरा शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के कल्याण के लिए सरकार ने उच्च शिक्षा, स्वरोजगार व वित्तीय सहायता देने के लिए अनेक योजनाएं चलाई है। श्रमिकों व उनके आश्रितों को अनेक योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। श्रमिकों के बच्चों को पहली से आठवीं तक नि:शुल्क पुस्तकें व वर्दी उपलब्ध कराई गई है।

कार्यक्रम में 20 श्रमिक और 15 उद्यमी सम्मानित

उल्लेखनीय है कि समारोह में राज्य की प्रगति में योगदान के लिए 20 श्रमिकों और 15 उद्यमियों को सम्मानित किया गया है। श्रम रत्न पुरस्कार प्राप्त करने वाले एक श्रमिक को 2 लाख रुपये, श्रम भूषण पुरस्कार प्राप्त करने वाले एक श्रमिक को 1 लाख रुपये, हरियाणा श्रम वीर तथा श्रम वीरांगना पुरस्कार प्राप्त करने वाले 18 श्रमिकों को 51-51 हजार रुपये पुरस्कार स्वरूप दिये गये। वहीं श्रमिकों के कल्याण व उनकी बेहतरी के लिए उद्यमियों को हरियाणा राज्य सुरक्षा, कल्याण और स्वास्थ्य पुरस्कारों से नवाजा गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राजकीय श्रमिक दिवस समारोह में श्रम एवं रोजगार विभाग की योजनाओं पर आधारित 9 पुस्तिकाओं का विमोचन भी किया। इस अवसर पर विधायक संजय सिंह, श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राज शेखर वुंदरु व अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

chandigarh news

Faridabad

haryana

Haryana News

india

news

Post A Comment:

0 comments: