Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

100 उद्योगों को 100 करोड़ तक और 300 उद्योगों को 3 वर्ष में 5 गुना तक पहुँचाने का है लक्ष्य-राजीव चावला

MSME-rajiv-chawla-faridabad-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
MSME-rajiv-chawla-faridabad-haryana

फरीदाबाद । दिनांक 23 सितंबर 2022 एमएसएमई का देश की जी डी पी में एवं अर्थव्यवस्था में बहुत बड़ा योगदान है। बी बी स्वाइन, सेक्रेटरी एमएसएमई भारत सरकार, ने कहा सरकार प्रतिबद्ध है एमएसएमई सेक्टर को आगे बढ़ाने के लिए और उसके लिए विभिन्न योजनाएं तैयार कर रही है।

यहां आईएमएसएमई ऑफ इंडिया के 13वें वार्षिक अधिवेशन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिस तरह से आईएमएसएमई ऑफ इंडिया सभी उद्यमियों के साथ मिलकर फरीदाबाद के साथ साथ देश के  कई शहरों में बिजनेस डेवलपमेंट का अच्छा इको सिस्टम तैयार कर रही है वह अनुकरणीय है और सभी उद्योगों को सभी क्षेत्रों को इस तरह से होना चाहिए। उन्होंने हरियाणा सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि हरियाणा सरकारी की एमएसएमई पॉलिसी एवं एमएसएमई सेक्टर के उद्योगों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि पूरे देश के लिए अनुकरणीय है और हरियाणा को एमएसएमई सेक्टर को दो जाने वाली सेवाओं में तृतीय पुरस्कार मिल चुका है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता आनंद मोहन शरन IAS अतरिक्त मुख्य सचिव उद्योग एवं वाणिज्य विभाग हरियाणा सरकार ने की। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने एमएसएमई सेक्टर के प्रोत्साहन के लिए 37 प्रकार की योजनाएं पारित की हुईं है और आगे भी सरकार पूरी तरह से संवेदनशील है। निर्यात एवं स्वरोज़गार को बढ़ावा देने के लिए पूरे हरियाणा में हर ब्लॉक में वन ब्लॉक वन प्रोडक्ट स्कीम को लागू कर रही है जिसके तहत हमारे हरियाणा के प्रति हर ब्लॉक में उद्यमिता के अवसर बढ़ेंगे। प्रत्येक ब्लॉक की उसकी विशेषता के अनुसार सपोर्ट एवं योजनाएँ मिलेंगी।

उन्होंने आईएम एसएमई ऑफ इंडिया के विशेष सेवाओं के लिए एक बेहतरीन एसोसिएशन होने की सराहना की कि किस तरह से आईएम एसएमई ऑफ इंडिया अपने सदस्यों के लिए एक माहोल तैयार करता है जिससे उनका दृष्टिकोण प्रगतिशील रहे एवं उनकी जरूरतों चाहे बैंक के साथ मिलकर ऋण व्यवस्था, लीगल सेल, प्लेसमेंट सेल इत्यादि कर रहा है जो की अपने आप में अद्वितीय है।

इस मौके पर उपस्थित फरीदाबाद के उपायुक्त विक्रम यादव ने कहा कि ये शहर वास्तव में उद्यमियों का शहर है और इस शहर की एमएसएमई इसकी विशेष पहचान है और उन्होंने आईएम एसएमई ऑफ इंडिया के जज्बे को बहुत सराहा और कहा की ये सच्चाई का अहसास कराने वाला पल है की किस तरह से यहां के उद्यमी अपने उद्योगों के साथ साथ शहर के लिए भी योगदान देते है।

इस मौके पर आईएम एसएमई ऑफ इंडिया के चेयर मैन राजीव चावला जी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि क्या हम कल के लिए आपको प्रेरित कर सकते है ये एक ऐसा सवाल है जो हम सब को सोचने पर मजबूर करता है । कल का आकलन करना की क्या होगा ये आसान नही है लेकिन कुछ लोग हैं जो हमें इसके लिए प्रेरित करते है जैसे की हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

जिन्होंने I am new india का नारा दिया और  भारत को विश्व में नई पहचान दिलवाई । इसी प्रकार हमने वर्षों पहले खुद को iamsme of india नारा दिया था जो की प्रधानमंत्री  की विचार धारा से मेल खाता है ।

इस मौके पर उपस्थित आईएम एसएमई इंडिया पंजाब एवं FICO लुधियाना के प्रधान गुरमीत सिंह कुलार ने बताया की आज लुधियाना में FICO आईएम एसएमई ऑफ इंडिया से जुड़े 2480 सदस्य है जिनको आईएएम एसएमई ऑफ इंडिया की तरफ से फैसिलिटी दी जा रही है जिसमे डीजल भी 3 रूपये सस्ता है। उन्होंने ये भी बताया की किस तरह से आईएम एसएमई इंडिया से जुड़ने के बाद FICO और उनके सदस्यों को एक नया दृष्टिकोण मिला और आज आईएम एसएमई का सबसे बड़ा वह पार्ट्नर ऑर्गेनाइजेशन है जो की वहां के हजारों उद्योग राजीव चावला एवं आईएम एसएमई ऑफ इंडिया की ओर बहुत उम्मीद से देखते है और उन्हें अपना मार्गदर्शक मानते है 

इस मौके पर विशेष रूप से the big leap award के विजयता मनीष डबकरा की कंपनी जो कुछ ही वर्षों में माइक्रो से यूनिकॉर्न स्टेटस तक पहुंची जिनका 10 रूपये का शेयर 12500 रूपये मात्र 9 महीने में पहुंचा और आज जिस कंपनी की वर्थ दस हजार करोड़ से अधिक है उन्होंने अपने संबोधन  में कहा की आईएम एसएमई ऑफ इंडिया ने उसकी कम्पनी को विश्व स्तरीय बनने में विशेष योगदान है और उन्होंने दिल से धन्यवाद किया और आवाहन किया की सभी उद्यमियों इस ज्ञानरुपी चिंगारी से अपने उद्योगों को और आगे बढ़ाएं ।

इस मौके पर लगभग 20 उधमियो ने मिशन 100+ को ज्वाइन किया। मिशन 100+ राजीव चावला जी का अपना लक्ष्य है जिसमे वो व्यक्तिगत तौर पर 100 उद्योगों को 100 करोड़ तक पहुंचने का और 300 उद्योगों को 3 वर्ष के भीतर 5 गुना तक पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है जो आगे आने वाले समय में उद्योगों के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है ।

इस आयोजन में विभिन्न तरह के पुरस्कार दिए गए जिसमे की उल्लेखनीय है बेस्ट एमएसएमई पुरस्कार मार्स ज्वेलर्स जो की आज भारत की सबसे बड़ी गोल्ड ज्वेलरी निर्माता यूनिट बन गए है अपने उद्बोधन में सारा श्रेय आईएम एसएमई ऑफ इंडिया को दिया कि एक छोटे से सर्राफा व्यवसाई से आज सबसे बड़े गोल्ड निर्माता बनने में और जेड सार्टिफिकेट लेने  में आईएम एसएमई ऑफ इंडिया का विशेष श्रेय दिया ।

इस मौके पर आईएम एसएमई के  सदस्य चंचल देसवाल ने अपना नया कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमैन सॉफ्टवेयर लॉन्च किया और उन्होंने बताया की किस तरह वो भी थोड़े से समय में राजीव चावला जी के दिशा निर्देश में उन्होंने मात्र 1 करोड़ से अपना टर्नओवर 100 करोड़ तक पहुंचाया ।

इंस्टीट्यूशनल पुरस्कार sidbi एवं HSIIDC को दिया गया जिन्होंने को  विड के बाद छोटे उद्योंगो को फिर से शुरुआत करने में बहुत योगदान दिया ।

इस मौके पर विशेष अतिथि मौजूद थे गौरांग दीक्षित, सीएमडी एनएसआइसी , डॉ एच पी कुमार सेवानिर्वित सीएमडी एनएसआइसी ,पंकज सेतिया  एसडीएम फरीदाबाद , दीपांकी पांडेय,चीफ मैनेजर एक्जिम बैंक , संजीव चावला डायरेक्टर एमएसएमई करनाडॉ आर के भारती डायरेक्टर एमएसएमई दिल्ली,

इस आयोजन में रिकॉर्ड संख्या में लगभग 300 उद्यमियों ने खचाखच भरे हुए हाल में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई जो की अपने आप में रिकॉर्ड है। देश के कोने कोने से आए 35 उद्यमियों को पुरस्कृत किया गया ।

रंगारंग कार्यक्रम के साथ इस आयोजन का समापन किया गया जिसे आए हुए लोगों ने बहुत सराहा ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

Haryana-news

india

Post A Comment:

0 comments: