Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार गंभीरता से कर रही काम-- रणजीत सिंह

The-state-government-is-working-seriously-to-make-Haryana-self-reliant-in-the-matter-of-electricity-Ranjit-Singh
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
The-state-government-is-working-seriously-to-make-Haryana-self-reliant-in-the-matter-of-electricity-Ranjit-Singh

चण्डीगढ़: हरियाणा, बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने के लिए गंभीरता से कार्य किए जा रहे हैं। प्रदेश में जहां नए पावर प्लांट लगाने की योजना बनाई जा रही हैं वहीं सौर ऊर्जा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। नवीन एवं नवीकरणीय विभाग द्वारा प्रदेश की नहरों पर सोलर पैनल के जरिये पावर प्लांट लगाने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। रणजीत सिंह ने यह बात आज सिरसा स्थित अपने निवास पर आमजन की समस्याओं को सुनने के उपरांत पत्रकारों से कही।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में बड़ी नहरों के दोनों ओर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। ये पैनल इस तरह लगेंगे कि इससे नहरों के साइड की पगडंडी भी कवर हो जाएं और नहरों पर भी इसका हिस्सा आए। इसके लिए डिजाइन तैयार किया जा रहा है। बिजली मंत्री ने बताया कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है और मुख्यमंत्री मनोहर लाल इसे पूरी गंभीरता से ले रहे हैं। मुख्यमंत्री से चर्चा करके जल्द ही इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

इसी के चलते हरियाणा सरकार ने नहरों के जरिए इसकी शुरुआत करने की योजना बनाई है। उन्होंने बताया कि भाखड़ा मुख्य ब्रांच से जुड़ी हरियाणा की नहरों के अलावा उन सभी बड़ी नहरों पर सोलर पैनल लगेंगे, जिनकी लम्बाई काफी अधिक है। बिजली उत्पादन के लिए चार जगहों - जींद, कैथल, नरवाना व फतेहाबाद में पराली आधारित प्लांट लगेंगे। इन प्लांट्स से न केवल बिजली का उत्पादन होगा बल्कि कम्प्रेस्ड बायोगैस भी उत्पादित होगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

haryana

Haryana News

Haryana-news

india

news

palwal

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: