Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

2 करोड़ 73 लाख रुपये की लागत से बनने वाले दो अमृत सरोवरों का केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने किया शिलान्यास

Union-Minister-of-State-Krishnapal-Gurjar-laid-the-foundation-stone-of-two-Amrit-Sarovars-to-be-built-at-a-cost-of-Rs-2-crore-73-lakh
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Union-Minister-of-State-Krishnapal-Gurjar-laid-the-foundation-stone-of-two-Amrit-Sarovars-to-be-built-at-a-cost-of-Rs-2-crore-73-lakh

फरीदाबाद: आजादी के अमृत महोत्यसव की श्रृंखला में आज भारत सरकार के भारी उद्योग एवं उर्जा विभाग के राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने भारत सरकार तथा हरियाणा सरकार द्वारा स्वीकृत अमृत सरोवर योजना के तहत आज बुढ़ैना पोंड (46) तथा सीही पोंड (163 ) का रेजुवेनशन और रेस्टोरेशन के कार्य का नारियल तोड़कर विधिवत रूप से शिलान्यास किया गया। जिस पर बुढ़ैना में 1 करोड़ 3 लाख और सीही में एक करोड़ 70 लाख रुपये की लागत लगेगी।  इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने अपने संबोधन में कहा कि गांव में बहुत सारी समस्याएं थी कुछ का समाधान हो गया है और कुछ का होना अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि गांव की नालियों का पानी कहां जाए इसके लिए अलग और बरसात का पानी कहां जाए इसके लिए यहां तालाब थे लेकिन अब लुप्त हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में गांव हो या शहर हर जगह अमृत सरोवर बनाने का निर्णय लिया है क्योंकि देश में अगर पानी की समस्या को समाप्त करना है तो पानी को रिचार्ज करना होगा। पानी हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है यह बात हम सब जानते हैं लेकिन फिर भी हम पानी को बर्बाद करते हैं। उन्होंने कहा कि जहां पानी नहीं है उन लोगों से पूछो पानी की कीमत क्या है। हमें सोचना होगा कि हमें पानी को कैसे बचाना है क्योंकि यह हमारी जिम्मेदारी है? हमारे बाप दादा जो हमारे लिए छोड़ गए थे क्या हम वह सब अपने आने वाले पीढ़ियों के लिए छोड़ पाएंगे। उनके हिस्से का पानी हम आज खत्म कर रहे हैं। 

पानी की समस्या आने वाले दिनों में गंभीर समस्या का रूप ले लेगी। अगर 24 घंटे बिजली ना आए और घर का पानी का टैंक भरा हो तो आप यह जानते हुए कि बिजली नहीं आएगी तो उस पानी को बहुत सोच समझकर इस्तेमाल करेंगे । उन्होंने कहा कि जितनी जरूरत है उतना ही पानी इस्तेमाल करेंगे। आज पानी का लेवल बहुत नीचे चला गया है और हमें पानी को रीसाइकिल और रिचार्ज भी करना है। इसी के  लिए मोदी जी ने पूरे देश में यह योजना बनाई है।

उन्होंने कहा कि आज हम आजादी का 75 वां दिवस अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं और आने वाले अगले 25 साल अमृत काल के होंगे जब हमें देश को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बनाना है। आज से 25 साल बाद 100वा मना रहे होंगे तो उस समय मेरा देश दुनिया का नंबर एक देश होना चाहिए जिसकी तैयारी हमें आज से ही करनी होगी।उन्होंने बताया कि यहां तालाब के लिए पौने 7 एकड़ की जमीन पर अमृत सरोवर बनेगा जो 10 फुट गहरा होगा। नालियों का, बारिश का, सीवर का पानी उसमें भरा जाएगा चारों तरफ घूमने के लिए ट्रैक होगा, लाइट लगाएंगे, पौधारोपण भी किया जाएगा और साथ साथ पानी का ट्रीटमेंट भी यही होगा।

इस अमृत सरोवर की वजह से पानी भरने की समस्या का समाधान होगा और घूमने के लिए एक अच्छा स्थान बन जाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में अमृत स्कीम 2 भी आ रही है जिसमें सीही गांव की पूरी सीवर लाइन बदल दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले 8 सालों में हाईवे हो, नहरों पर पुल, स्ट्रीट लाइट या सड़कें निर्माण, 2 नेशनल हाईवे बनवाए तीसरा और एक हाईवे पास करा दिया गया है जो आने वाले समय में जल्दी बन जाएगा। सीही से जेवर का रास्ता सिर्फ 25 मिनट का होगा। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

haryana

Haryana News

Haryana-news

india

India News

news

Post A Comment:

0 comments: