Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

'सिटीजन मोबाईल एप फॉर कम्पलेंट मैनेजमेंट सिस्टम' से शहरी क्षेत्र के नागरी शिकायत करवा सकते हैं दर्ज

Citizen-Mobile-App-for-Complaint-Management-System-launched-now-register-complaint-from-urban-smart-phone
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 Citizen-Mobile-App-for-Complaint-Management-System-launched-now-register-complaint-from-urban-smart-phone

चण्डीगढ: हरियाणा, भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने नागरिकों की शिकायत दर्ज करने के लिए सिटीजन मोबाईल एप फॉर कम्पलेंट मैनेजमेंट सिस्टम लांच किया। इसके माध्यम से कोई भी नागरिक प्लास्टिक के बारे में ऑनलाईन शिकायत दर्ज करवा सकते है। 

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि नागरिक इस मोबाईल एप को अपलोड करके शहरों में प्लास्टिक वेस्ट को जलाने, प्लास्टिक कचरा पड़ा होने, निर्माण, वितरण, स्टॉक, सेल एवं उपयोग आदि की शिकायतें दर्ज करवा सकतें है। मोबाईल पर यह एप परिवार पहचान पत्र की आईडी से खुलेगा और उसके मोबाईल पर ओटीपी आएगा। शिकायत दर्ज होते ही नगरपरिषद एवं नगरपालिकाओं, नगर निगमों के सुपरवाईजर के पास पहुंच जाएगी। शिकायत को गुगल मेप से जोड दिया गया है जिससे उस स्थान की जानकारी भी मिलेगी जिस स्थान शिकायत की गई हैं।

डा. गुप्ता ने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों के सुपरवाईजर मौके पर पहुंच कर ऑनलाईन चालान करके उस शिकायत का निपटान सुनिश्चित करेगा। चालान की राशि का भुगतान भी ऑनलाईन, आरटीजीएस, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, फोन पे आदि के माध्यम से करवाया जा सकता है।

उन्होंने नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे अपने मोबाईल में इस एप को अपलोड करें और जहां पर भी सिंगल प्लास्टिक का उपयोग, जलाने, कचरा, वितरण, स्टॉक, सेल आदि की जानकारी मिले तो उसकी शिकायत अवश्य दर्ज करवाएं ताकि प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिंबध लगाया जा सके। इसके अलावा प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले नुकसान से भी नागरिकों को बचाया जा सके।

इस अवसर पर विधायक शमशेर सिंह स्थानीय शहरी निकाय के प्रधान सचिव अरूण गुप्ता, निदेशक डी के बेहरा, अतिरिक्त निदेशक वाई एस राठी, सीटीपी के के वाष्णेय, चीफ इंजिनियर अशोक राठी सहित स्थानीय शहरी निकाय विभाग के कई पदाधिकारी मोजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

haryana

Haryana News

Haryana-news

india

India News

news

Post A Comment:

0 comments: