Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

नशा तस्करों पर ताबड़तोड़ प्रहार, रंग लाई SP अर्पित जैन की मेहनत, नशे पर रोक में प्रदेश में पहले स्थान पर आया सिरसा

Sirsa-Haryana-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 सिरसा-14 मई........ जिला सिरसा को नशा मुक्त करने के लिए पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन के नेतृत्व में नशे के खिलाफ  "ऑपरेशन क्लीन" के माध्यम से जोरदार अभियान चलाया जा रहा हैं जिसके काफी सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। जिला पुलिस जहां नशा तस्करों के खिलाफ शिकंजा कस रही है वहीं आमजन को नशे जैसी सामाजिक बुराई के खिलाफ जागरूक करने के लिए लगातार पुलिस के अधिकारी गांव- गांव जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन खुद इस अभियान की कमान संभाले हुए हैं और वह जिला के युवाओं के बीच में जाकर उन्हें नशा छोड़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जिला पुलिस द्वारा नशे से प्रभावित कई  गांवों को चिन्हित कर  लगातार जहां नशा बेचने वालों की धरपकड़ की जा रही है वहीं आमजन को नशे के खिलाफ जागरूक किया जा रहा हैं।  पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पीत जैन के द्वारा नशे के खिलाफ चलाई गई मुहिम ऑपरेशन क्लीन की समूचे प्रदेश में प्रशंसा हो रही है ।

 पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन के द्वारा चलाई गई इस मुहिम को अन्य राज्यों की पुलिस भी अपना कर नशे जैसी सामाजिक बुराई पर काबू पाने में काफी हद तक कामयाब हो रही है । पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन के नेतृत्व में जिला पुलिस ने ड्रग्स की तस्करी में संलिप्त नशे के सौदागरों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की है । जिला के पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन ने कहा कि देश व समाज की तरक्की के लिए नशा जैसी समाजिक बुराई के खिलाफ जंहा सामाजिक आंदोलन की जरुरत है वहीं समाज के प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी अति आवश्यक है । पुलिस अधीक्षक डॉ अर्पित जैन ने कहा कि नशा बेचने वालों तथा उन्हें संरक्षण देने वालों का पूरी तरह सामाजिक बहिष्कार होना चाहिए और जो भी लोग नशा तस्करी में पकड़े जाते हैं उनकी किसी भी सूरत में  पैरवी न करें।उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी गली, मोहल्ले तथा गांव के पूरी तरह से जिम्मेवारी लें और अपने आसपास किसी भी सूरत में नशा में बिकने दे। पुलिस अधीक्षक ने  कहा कि नशे के खिलाफ सामाजिक आंदोलन चलाने की आवश्यकता है इसलिए समाज का प्रत्येक व्यक्ति इस मुहिम में अपनी अग्रणी भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि लगभग प्रत्येक आपराधिक वारदात के साथ नशे का कंनेक्सन जुड़ा होता है । इसलिए नशा व अपराध मुक्त समाज के लिए इस बुराई का पूरी तरह नष्ट होना जरुरी है ।  

उन्होंने कहा कि युवा नशे की वजह से बर्बाद हो रहा है और निरंतर अपराध की ओर अग्रसर हो रहा है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला पुलिस ने बीते  10 माह की अवधि के दौरान मादक पदार्थ अधिनियम के तहत कुल 414  अभियोग दर्ज किए हैं और करोड़ों रुपए के मादक पदार्थ बरामद कर 703 लोगों को जेल की सलाखों के पीछे भेजा है। उन्होने बताया कि इस अवधि के दौरान 5 किलो 287 ग्राम हेरोइन, 38 किलो 966 ग्राम अफीम, 3427 किलो 688 ग्राम चूरा पोस्त, 64 किलो 199 ग्राम गांजा तथा करीब 57 हजार 489 नशीलीं प्रतिबंधित गोलियां व कैप्सूल बरामद किए है । गौरतलब है कि पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन ने 10 माह पूर्व 13 जुलाई को जिला पुलिस अधीक्षक सिरसा का कार्यभार संभाला था । उन्होंने कहा कि जिला पुलिस अपने स्तर पर नशे के खिलाफ "आपरेशन क्लीन" अभियान चलाए हुए हैं जिसके तहत नशा तस्करों पर पूरी तरह शिंकजा कसा जा रहा है,वहीं नशे के खिलाफ सेमिनार व गोष्ठियां आयोजित कर लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस  मुहिम "आपरेशन क्लीन" को शत प्रतिशत सफल बनाने के लिए समाज के सभी लोगों का आगे आना होगा ।उन्होंने कहा कि नशे के सौदागरों पर शिकंजा कसने के लिए जिला पुलिस द्वारा टोल फ्री नंबर 1800-120-2048 जारी किए गए है जिस पर नशा बेचने वालों की सूचना दी जा सकती है । इसके अलावा एंटी ड्रग हेल्पलाइन नंबर 88140-22600  पर भी व्हाट्सएप या एसएमएस के माध्यम से नशा बेचने वालों की सूचना दी जा सकती हैं । उन्होंने कहा कोई भी व्यक्ति नशा बेचने वालों के बारे में बेझिझक पुलिस को सूचना दें सकता है । सूचना देने वाले का नाम पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा । 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सामाजिक संस्थाएं, ग्राम पंचायतें, युवा क्लब व गांव में गठित कमेटियां इस अभियान में जिला पुलिस का पूरा सहयोग करें ताकि इस अभियान को सफलता के शिखर तक ले जाया जा सकें । उन्होंने कहा कि युवा देश की धरोहर है इसलिए वे नशे जैसी बुराई से दूर रहकर शिक्षा,खेलकूद व अन्य सामाजिक गतिविधियों में अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन कर अपना व अपने देश प्रदेश का नाम रोशन करें । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि नशे के खिलाफ अभियान में अगर इसी तरह आमजन का सहयोग मिलता रहा तो और भी बेहतर परिणाम सामने आएगें । उन्होने आमजन से अपील की अगर कोई व्यक्ति नशे से ग्रसित है तो उसे नशा छोड़ने के लिए भी प्रेरित करें । अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन ने नशे के खतरे से लड़ने के लिए प्रवर्तन और जागरूकता के बहु-आयामी दृष्टिकोण के उपयोग पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पुलिस द्वारा समाज को नशामुक्त करने के लिए अथक प्रयास निरंतर जारी हैं । उन्होंने कहा कि हमने नशे के खिलाफ एक बहु-आयामी दृष्टिकोण अपनाया जिसके परिणामस्वरूप इतनी भारी मात्रा में मादक पदार्थों को जब्त किया गया ।

 पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन ने कहा कि जिला एंटी नारकोटिक्स सेल,सीआईए और स्पेशल टास्क फोर्स समेत हमारी फील्ड इकाइयों ने जिला भर में तस्करी कर आने वाले लगभग सभी प्रकार के मादक पदार्थों की संभावित आपूर्ति को नष्ट कर दिया । सिरसा जिला को नशा मुक्त बनाने की प्रतिबद्धता के अनुरूप इस दिशा में कार्रवाई की जा रही है । मादक पदार्थ अधिनियम के तहत सबसे अधिक 414 मामले सिरसा में दर्ज किए गए है । पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन ने कहा कि नशा तस्करों की संपत्ति भी अटैच की जा रही है । मादक पदार्थ तस्करों पर कार्रवाई करने के अतिरिक्त,ड्रग तस्करी के जाल पर लगाम लगाने के लिए पुलिस द्वारा एनडीपीएस अधिनियम के तहत दर्ज मामलों में गिरफ्तार आरोपियों की चल-अचल संपत्तियों को भी जब्त करने की दिशा में लगातार कार्रवाई जारी है । पुलिस अधीक्षक डॉ.अर्पित जैन ने आम लोगों तथा विशेषकर युवाओं को नशीले पदार्थों के खतरे से बचाने के लिए खुद इस अभियान की कमान संभाल रखी है। उन्होंने कहा कि मादक पदार्थ तस्करों व इस अवैध धंधे में शामिल लोगों के खिलाफ अभियान में भविष्य में और तेजी लाई जाएगी तथा मेडिकल नशा बेचने वालों पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। इसके साथ-साथ युवाओं को नशीले पदार्थों के दुष्परिणामों और समाज पर उनके समग्र प्रभाव के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान भी चलाए जा रहे हैं जो काफी सार्थक सिद्ध हो रहे हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

haryana

Post A Comment:

0 comments: