Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अधिकारी का बड़ा दावा - हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सभी घरों में नल से जल पहुंचा दिया

Haryana-GOVT-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ़, 8 अप्रैल - हरियाणा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए.के सिंह ने बताया कि हरियाणा ने ‘हर घर नल से जल’ मिशन के टारगेट को पूरा कर लिया है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2024 तक यह लक्ष्य पूरा करने का समय निर्धारित किया गया था परंतु हरियाणा सरकार के प्रयासों के चलते राज्य में दो वर्ष पहले ही वर्ष 2022 में 100 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचा दिया है। यही नहीं इस उपलब्धि के साथ हरियाणा ने देश में ‘हर घर नल से जल’ मिशन के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 3 टॉप राज्यों में स्थान हासिल किया है।

AK  सिंह ने राज्य के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंताओं के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के ग्रामीण क्षेत्र के हर घर में नल से स्वच्छ जल सुनिश्चित करके लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अगस्त 2019 में जल जीवन मिशन की घोषणा की थी। हरियाणा में भी गांवों के हर घर में नल से जल की आपूर्ति का प्रावधान करने के लिए इस मिशन को लागू किया गया।  इस मिशन से महिलाओं को सिर पर रख कर दूर से जल लाने की मेहनत का भारी बोझ मुक्त करने का निरंतर प्रयास किया गया।

 उन्होंने बताया कि  हरियाणा में जल जीवन मिशन वर्ष 2019 में ही शुरू कर दिया गया था, उस वक्त प्रदेश में कुल 30.96 लाख कनैक्शनों में से 17.66 लाख कनैक्शन पहले ही प्रदान किए जा चुके थे। उन्होंने बताया कि हरियाणा ने 1 नवंबर, 2021 को महेंद्रगढ़, पलवल, नूंह और जींद के अलावा अन्य 18 जिलों में नल कनेक्शन का 100 प्रतिशत कवरेज हासिल कर ली थी।  अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि अब शेष 4 जिलों महेंद्रगढ़, पलवल, नूंह तथा जींद में भी 1.41 लाख नल कनैक्शन प्रदान कर शत-प्रतिशत घरों में नल कनैक्शन देने का रिकार्ड बना लिया है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: