Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद से शुरू हो सकती है हरियाणा में बदलाव की हवा लेकिन घी पचाना सीखें प्रदेशाध्य्क्ष 

Haryana-Congress-Sps-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़- युगों-युगों से एक कहावत चली आ रही है कि एकजुटता में बहुत बड़ी ताकत होती है। राजनीति के क्षेत्र में इस कहवत का पालन करने वाली पार्टियों के नेताओं को सफलता जल्द मिलती है और जो इस कहावत का अनादर करते हैं वो बार-बार असफल होते भी देखे गए हैं। हरियाणा कांग्रेस के बारे में लगभग दो हफ्ते पहले लिखे एक लेख में मैंने पाठकों को बताया था कि तमाम चुनावों में कांग्रेसी नेता करोड़ों रूपये खर्च करके भी हार जा रहे हैं जबकि देश और प्रदेश में सत्ता पर काबिज पार्टी के ऐसे नेता भी चुनाव जीत जा रहे हैं जिन्हे लोग जानते तक नहीं हैं। जो जनता के बीच में भी नहीं रहते। 

हरियाणा कांग्रेस कहीं न कहीं राह से भटक गई थी और जितने मुँह उतनीं बातें होती थीं। कोई हुड्डा के नाम की जाप करता था तो कोई तंवर ( पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ) तो कोई सैलजा ( तंवर के बाद प्रदेश अध्यक्ष रहीं, हाल में बदलाव हुआ ) तो कोई सुरजेवाला, कोई कुलदीप बिश्नोई, कोई अजय यादव, कोई किरण चौधरी तो कोई अन्य नेता के नाम का, लगभग 8 वर्षों से हरियाणा कांग्रेस में यही सब देखा जा रहा था लेकिन आज एक बदलाव देखा गया। फरीदाबाद में कल होने वाले विपक्ष आपके समक्ष कार्यक्रम से पहले आज फरीदाबाद के तमाम कांग्रेसी नेता एक मंच पर दिखे। शाम को सर्किट हाउस पहुंचे पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के आस-पास शहर के तमाम ऐसे कांग्रेसी भी दिखे जिन पर किसी और गुट के होने का ठप्पा लगा था। 

लगता है कि हरियाणा के कांग्रेसियों को समझ में आ गया है कि एकजुट रहेंगे तभी कुछ हो सकता है, चुनाव में टिकट न मिला और पार्टी के साथ जुड़े रहे और सरकार बनी तो विधायक नहीं तो चेयरमैन तो बन ही सकते हैं और अपनी ही पार्टी के नेता का विरोध करेंगे तो न वो विधायक बन पाएंगे, ना ही हमारी पार्टी की सरकार बनेगी और हम भी अगले पांच साल तक झुनझुना ही बजायेंगे। इससे तो चेयरमैन का पद ही अच्छा है और अपनी पार्टी की सरकार अच्छी है। 

शहर के एनआईटी दशहरा मैदान में लगभग 20 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। काफी ऊंचा टेंट लगाया गया है ताकि किसी को गर्मी का अहसास न हो और सैकड़ों बड़े कूलर भी लगाए जा रहे हैं। इस खास कार्यक्रम के आयोजन में बड़खल  से चुनाव लड़ चुके विजय प्रताप सिंह का खास योगदान है और फरीदाबाद के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लखन कुमार सिंगला, उनके सुपुत्र और युवा कांग्रेस अध्यक्ष नितिन कुमार सिंगला भी खास भूमिका निभा रहे हैं। यही नहीं शहर के लगभग सभी दिग्गज कांग्रेसी एक साथ दिख रहे हैं और कार्यक्रम को सफल बनाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। 

अधिवक्ता विंग में भी जोश है, कम समय में बड़ा नाम कमा चुके एडवोकेट राजेश खटाना भी खास भूमिका निभा रहे हैं, सुप्रीम कोर्ट के वकील विकास वर्मा के साथ अभी कुछ देर पहले एडवोकेट खटाना पूर्व सीएम हुड्डा से मिलते हुए दिखे। पृथला, बल्लबगढ़, तिगांव के कांग्रेसी भी सर्किट हॉउस में दिखे। तिगांव से ललित नागर, पृथला से तेवतिया परिवार सर्किट हॉउस में दिखा। 

कल का यह कार्यक्रम कितना सफल होगा ये तो वक्त बताएगा लेकिन आज कई दिनों बाद शहर में शाम से अब तक बिजली नहीं गई, कहा जा रहा है कि पूर्व सीएम हुड्डा शहर में हैं इसलिए बिजली नहीं काटी गई क्यू कि शाम को मीडिया से  उन्होंने कहा था कि विपक्ष आपके समझ कार्यक्रम में लग रहा है बिजली का झटका मुख्य कार्यक्रम होगा। हुड्डा प्रदेश के दो बार मुख्य्मंत्री रह चुके हैं। शायद उनकी बात दूर तक पहुँच चुकी है और जनता को राहत मिली है शाम से अब तक बिजली नहीं काटी गई। फरीदाबाद के कांग्रेसी आज एकजुट दिखे, जनता का भला हुआ, ऐसे एकजुट रहे तो कांग्रेसियों का भी भला होगा और राजनीति के एक जानकार का कहना है कि 2024 में कांग्रेस फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में 9 में से कम से कम 6 सीटें जीत सकती है। 

राजनीति के एक चाणक्य का कहना है कि अब फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस का अगर कुछ बुरा होगा तो प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान के कारण? उदयभान के बारे में चर्चाएं हैं कि उनमे घमंड आ गया है। उदयभान घी पचाना किसी राजनीतिक डाक्टर या वैद से सीखें वरना हरियाणा कांग्रेस का हाजमा खराब कर बैठेंगे। कहाँ कौन बैठा है और कहाँ क्या बोलना है ये सब उन्हें सीखने की जरूरत है। दो दिन से उन्हें बड़े-बड़े नेता बधाई दे रहे हैं और अच्छे वाले गुलदस्ते लेकर उनके पास पहुँच रहे हैं तो वो आसमान पर न चढ़ें। एक हफ्ते पहले कहाँ थे उसे ध्यान में रखें। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana-Sps-News

Post A Comment:

0 comments: