Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

GST के दायरे में पेट्रोल, डीजल लाया जाए तो 25 से 30 रूपये कम हो जायेंगे दाम 

Akhil-Bharteey-Grahak-Panchayat
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

  
फरीदाबाद 18 अप्रैल। भारतीय ग्राहक पंचायत के लगभग 48 वर्ष के इतिहास में पहली बार हरियाणा की धरती पर फरीदाबाद के जक्कोपुर स्थित रावल इंस्टिट्यूशन में तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन होने जा रहा है। 21 अप्रैल से 23 अप्रैल तक होने वाले अधिवेशन में संघ दृष्टि से 37 राज्यों के 240 से अधिक दायित्व वान कार्यकर्ता भाग लेंगे। यह जानकारी देते हुए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष प्रदीप बंसल ने बताया की हरियाणा के कार्यकर्ताओं विशेषकर फरीदाबाद जिले के कार्यकर्ताओं के विशेष आग्रह पर इस बार फरीदाबाद मैं अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का राष्ट्रीय अधिवेशन कराया जा रहा है यह फरीदाबाद और हरियाणा के कार्यकर्ताओं के लिए बड़े सौभाग्य की बात है।

 राष्ट्रीय अधिवेशन के बारे जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि 21 अप्रैल को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी जिसमें राष्ट्रीय कार्यकारिणी के अलावा प्रांतों के प्रमुख प्रमुख विशेष पदाधिकारी भाग लेंगे । राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सभा में राष्ट्रीय स्तर पर आगामी वर्ष के लिए किए जाने वाले कार्यों की योजना बनाई जाएगी। साथ ही वर्ष 2021-22 में हुए उल्लेखनीय कार्यों को पर चर्चा की जाएगी।

 बंसल ने जानकारी देते हुए बताया कि फरीदाबाद के जकोपुर स्थित रावल से इंस्टिट्यूट में होने जा रहे राष्ट्रीय अधिवेशन में देश भर से 240 से अधिक कार्यकर्ता भाग लेंगे। जो विभिन्न विषयों पर अपने अपने क्षेत्र में हुई विशेष उपलब्धियों को सभी के साथ साझा करेंगे।


   राष्ट्रीय अधिवेशन के  22 अप्रैल को होने वाले उद्घाटन सत्र मैं दीप प्रज्वलन केंद्रीय भारी उद्योग एवम ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर के द्वारा किया जाएगा। उनके साथ पलवल के भाजपा विधायक दीपक मंगला विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेंगे ।   प्रथम सत्र सुबह 9:30 बजे से 11:00 बजे तक चलेगा ।जिसमें आए हुए तमाम कार्यकर्ताओं का परिचय होगा। तत्पश्चात अलग-अलग समय अवधि के चार अन्य सत्र होंगे जिसमें सबसे महत्वपूर्ण सत्र शाम 5:00 बजे से 6:30 बजे तक होगा जिसमें स्वाबलंबी भारत अभियान रोजगार सृजन पर माननीय सतीश जी (राष्ट्रीय सह संगठन स्वदेशी जागरण मंच) का विस्तृत व्याख्यान होगा। उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत भी इस वर्ष संपूर्ण देश में रोजगार सृजन पर कार्य करेगी। 22 अप्रैल को अंतिम सत्र 9:15 बजे से 10:00 बजे तक होगा उसके बाद भोजन और फिर रात्रि विश्राम होगा।

 23 अप्रैल सुबह 8:00 बजे अल्पाहार के पश्चात सुबह 9:00 बजे से 11:30 बजे तक प्रथम सत्र होगा उसके पश्चात 12:45 पर भोजन  एक सत्र होगा जिसमें विषय विशेषज्ञों के द्वारा महत्वपूर्ण विषयों पर देश भर से आए कार्यकर्ताओं को जानकारी दी जाएगी।

 भोजन विश्रांति के बाद तृतीय सत्र 2:30 बजे से 3:30 बजे तक होगा और उसके बाद समारोप सत्र 4:00 से 5:00 बजे तक होगा उसके बाद अल्पाहार के बाद कार्यकर्ता अपने-अपने स्थान के लिए लौट जाएंगे। 


 डीजल तथा पेट्रोल को जीएसटी के दायरे में लाने से इनके रेट अपेक्षाकृत कम होंगे और बढ़ती हुई महंगाई पर रोक लगेगी :- दिनकर सबनीश,अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय संगठन मंत्री

 अरावली गोल्फ क्लब में पत्रकार वार्ता करते हुए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिनकर सबनीस ने विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार रखते हुए संगठन के अगले वर्ष में होने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का तीन दिवसीय अधिवेशन फरीदाबाद के जक्कोपुर गांव स्थित रावल इंस्टिट्यूशन में जहां पर देश और समाज से जुड़े हुए मुद्दों पर चर्चा की जाएगी जिनमें सबसे प्रमुख मुद्दों में रेरा कानून को लेकर जो अभी भी भ्रांतियां बनी हुई है जिसके कारण लोगों को शोषण का शिकार होना पड़ रहा है हमारी कोशिश है कि केंद्र सरकार रेरा कानून को और मजबूती प्रदान करते हुए प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करें जिसके लिए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत समाज में लोगों को जन जागरण के जरिए जानकारी देने का काम करेगा, उन्होंने बताया कि रेरा कानून अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की ही देन है । दूसरे प्रमुख विषय की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि देश में बेरोजगारी बढ़ रही है। रोजगार देने में  राज्य और केंद्र सरकार और राज्य सरकारें असफल साबित हो रही है। जिसको देखते हुए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत पूरे देश में स्वावलंबी भारत अभियान प्रारंभ करने जा रहा है इसके जरिए गांव-गांव में जाकर एक- एक युवा को स्वावलंबी होने के लिए प्रेरित किया जाएगा, ताकि देश का युवा ना केवल रोजगार सर्जन करें बल्कि दूसरों को रोजगार देने का काम करें। तीसरे विषय के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अश्लीलता बढ़ती जा रही है सोशल मीडिया और टीवी चैनल के माध्यम से रेप जैसे घृणित दृश्य दिखाए जा रहे हैं जिसका देश के युवाओं पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जाने अनजाने में छोटे-छोटे बच्चों तक मोबाइल पहुंच चुके हैं और मोबाइल ऑन करते या तो अश्लीलता सामने आती है या फिर बच्चों को ऑनलाइन गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। शुरू में निशुल्क ऑनलाइन गेम के जाल में फंसा हुआ बच्चा बाद में फिर घर के अंदर ही चोरी करने के लिए मजबूर हो जाता है या फिर बहुत से मामलों में तो बच्चे आत्महत्या तक कर लेते हैं।इस पर सख्ती से रोक लगनी चाहिए या फिर उसके ऊपर एक कानून बनाया जाना चाहिए।

  श्री सबनीस ने बताया कि तीसरा मुख्य मुख्य बिंदु जिस पर तीन दिवसीय अधिवेशन में डीजल और पेट्रोल को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए विचार होगा। उन्होंने कहा कि डीजल और पेट्रोल को जीएसटी के दायरे में लाने से कम से कम 25 से ₹30 प्रति लीटर डेट में कमी आएगी, साथ ही साथ पूरे देश में एक जैसा मूल्य रहेगा जिससे ट्रांसपोर्टर और ट्रक और पंप मालिक भी कई तरह की परेशानियों के झंझट से छुटकारा खुश होंगे, वहीं डीजल और पेट्रोल के रेट कम होने से बढ़ती हुई महंगाई पर भी रोक लगेगी।


  एक और गंभीर मुद्दे को उठाते हुए उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है कि देश में लाखों ऐसे खाते हैं जो अनक्लेम्ड हैं और उन खातों मेंलगभग 26667 करोड रुपए जमा है। केंद्र सरकार को इन खातेदारों का पता लगाकर यह पैसा या तो उन ग्राहकों तक पहुंचाने का काम करना चाहिए अथवा यह पता लगाना चाहिए कि यह खाते किन लोगों के थे कहीं यह धन आतंकवाद को बढ़ाने के काम में तो नहीं आ रहा।


 श्री सबनीस ने बताया कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत पिछले कई वर्षों से लगातार काम कर रहा है की एमआरपी भी ग्राहक के लिए बहुत बड़ा भ्रम जाल है। खरीदार को पता ही नहीं रहता है कि उसके द्वारा खरीदी हुई वस्तु की वास्तव में उत्पादन लागत कितनी है और वह बाजार में उसे कितने की दी जा रही है। इस समय जो व्यवस्था है उसके अनुसार किसी एक वस्तु की कीमत एक व्यक्ति से कुछ ली जाती है तो दूसरे व्यक्ति से कुछ और तीसरे व्यक्ति से कुछ ली जाती है। यदि एमआरपी पर कानून बनेगा तो ग्राहकों को वस्तु समान मूल्य पर मिलेगी।जिसे ग्राहक का शोषण बन्द होगा। अंत में उन्होंने जानकारी देते हुए अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत का 3 वर्ष में संगठनात्मक चुनाव होता है इस वर्ष राष्ट्रीय अधिवेशन में राष्ट्रीय कार्यकारिणी का नए सिरे से चुनाव होगा साथ ही साथ उन्होंने जानकारी दी कि देश के 37 राज्यों में से 32 राज्यों में चुनाव प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं ऐसी जानकारी मिल चुकी है। बाकी पांच राज्यों में भी यह प्रक्रिया जारी है और जल्द ही है पूरी कर ली जाएगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में सर्वश्री  दिनकर सबनीस अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय संगठन मंत्री, प्रदीप बंसल राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष, नवीन जैन हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष, गुरुदत्त गर्ग हरियाणा प्रदेश उपाध्यक्ष, मुनेश शर्मा हरियाणा प्रदेश संगठन मंत्री, अंशु तथा देवेंद्र सिंह आदि प्रमुख थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: