Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जिले के लिए बनाई जाएगी खंड अनुसार जल प्रबंधन योजना- ADC उत्तम सिंह

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Block-wise-water-management-plan-will-be-prepared-for-the-district-ADC-Uttam-Singh

नई दिल्ली: हरियाणा ,पलवल Additional Deputy Commissioner उत्तम सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित सभागार में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ अटल भूजल योजना की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। अतिरिक्त उपायुक्त ने बैठक में उपस्थिति को निर्देश दिए कि अधिकारी इस कार्य को गंभीरता से ले।

उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण की दो वार्षिक जल सरक्षा योजना को सफल बनाने में अपना पूर्ण सहयोग करें, जिसमें सभी पंचायतो को शामिल किया जाएगा। संबंधित विभाग आपसी तालमेल व समन्वय से कार्य करें। मांगे गए आवश्यक डाटा को ठीक प्रकार से विस्तृत ब्यौरा समेत प्रस्तुत करें। सिंचाई विभाग व जिला कार्यन्वयन एजेंसी एम.आर.आई. के सभी सदस्यों से समन्वय स्थापित करें। सभी विभागों में ब्लाक और ग्राम स्तर पर कार्य कर रही समिति से जुडक़र जल सुरक्षा योजना पर कार्य करें। अटल भूजल योजना के अंतर्गत फसल विविधिकरण पर कार्य किया जाए, जो गिरते भूजल स्तर को रोकने में एक महत्वपूर्ण बिंदू का काम करेगा।

बैठक के दौरान सिचाई एवं जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता व अटल भूजल योजना के नोडल अधिकारी सोम प्रकाश गर्ग ने बताया कि योजना से जिले की पानी की समस्या को समाप्त किया जाएगा, जोकि खंड अनुसार बनेगी। इस योजना का उद्देश्य गिरते भूजल स्तर का ग्राम पंचायत स्तर पर स्थाई प्रबंधन करना हैं। अटल भूजल योजना केंद्र सरकार और विश्व बैंक द्वारा समर्थित एक सहभागी भूजल प्रबंधन योजना हैं। इस योजना में जिला के चार विकास खंड पलवल, हथीन, होडल और हसनपुर  को चुना गया हैं। 185 ग्रामपंचायतों में अटल भूजल योजना के अंतर्गत गिरते जलस्तर पर कार्य किया जाएगा और इस योजना के अंतर्गत सभी 185 ग्रामपंचायतों का दैनिक जल खपत और गांव के लिए जल सुरक्षा योजना बनाई जाएगी। एच.डब्ल्यू.आर.ए. से आए अधिकारियों ने भी सभी विभागों के अधिकारियों को बरिके से योजना के सफल क्रियान्वयन के बनाने के बारे में बताया और सभी से सुझाव भी लिए।

इस अवसर पर सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता एस.पी. गर्ग, कृषि उपनिदेशक कुलदीप तेवतिया, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के रमेशचंद गौर, डी.डी.पी.ओ. शमशेर सिंह नेहरा, डीपीएमयू टीम से वारिश खान, मोहित कुमार व डी.आई.पी. टीम से डा. ए. मुखर्जी, स्नेहा रानी, एचएसपीसीबी के उपमंडल अधिकारी रणदीप सिंद्धू सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

haryana

Haryana News

india

India News

palwal

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: