Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

धर्मनगरी की जनता को सुरक्षा का माहौल देना पहली प्राथिमकता - अंशु सिंगला SP कुरुक्षेत्र

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

कुरुक्षेत्र राकेश शर्मा - पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ अंशु सिंगला के नेतृत्व में कार्य करते हुए जिला पुलिस सुरक्षित कुरुक्षेत्र के लिए सदैव तत्पर रही है। जनता को भय मुक्त माहौल प्रदान करने में व महिलाओं की सुरक्षा को सर्वोपरी रखते हुए और आमजन के साथ मित्रता पूर्ण संबंधों को प्रगाढ़ करने में सदैव अग्रणीय रही है। जिला पुलिस ने वर्ष 2021 के दौरान विभिन्न उपलब्धियां हासिल की ।  जिला पुलिस द्वारा आमजन की खोई हुई संपति को भी ढूंढकर उनके असल मालिकों के हवाले करने जैसा प्रशंसनीय कार्य भी किया जा रहा है। साईबर सैल के सहयोग से एक विशेष अभियान के तहत वर्ष 2021 के दौरान खोये हुये 30 मोबाईल फोन खोजकर उनके मालिकों के हवाले किये गये । एसपी कार्यालय में बुलाकर सम्बन्धित मालिकों को उनके मोबाईल लौटाने पर उनके द्वारा पुलिस के इस कार्य की सराहना की गई। जिला पुलिस द्वारा भविष्य में भी इस तरह के प्रयास जारी रहेगें। वर्ष 2021 में जिला पुलिस द्वारा द्वारा लापता हुये 445 व्यक्तियों को खोजकर उनके माता- पिता या संरक्षकों के हवाले किया गया। कुरुक्षेत्र पुलिस द्वारा अवैध नशे के कारोबार और डिमांड पर लगाम कसते हुए जिला को नशा मुक्त बनाने के लिए बेहतरीन प्रयास किये गये । अवैध नशे की सप्लाई व डिमांड को खत्म करने के लिए इस तरह के अवैध धंधों में संलिप्त आरोपियों पर कडा प्रहार किया गया। साल 2021 के दौरान जिला पुलिस द्वारा 353 आरोपी आबकारी अधिनियम के तहत गिरफतार किये गये। जिनके खिलाफ कार्यवाही करते हुये कुल 348 मुकदमें दर्ज किये गये। आरोपियों के कब्जे से 1608 लीटर लाहन,  6701 बोतल कच्ची शराब, अवैध देशी व अग्रेंजी शराब बरामद की गई। आरोपियों के कब्जे से 07 शराब बनाती भट्टीयों को काबू किया गया। इसके साथ-साथ 202 आरोपियों को गिरफतार किया जाकर उनके खिलाफ एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत 133 मुकदमें दर्ज कर कार्यवाही अमल में लाई गई। आरोपियों के कब्जे से 46 किलो 430 ग्राम अफीम, 105 ग्राम चरस, 8 किवंटल 50 किलो 220 ग्राम चूरापोस्त, 01 किलो 708 ग्राम 715 मिलीग्राम स्मैक, 03 किवंटल 85 किलो 760 ग्राम गांजा, 105 ग्राम सुल्फा, 2702 नशे के कैप्सूल व गोलियां बरामद की गई। जिला पुलिस ने न सिर्फ नशे के कारोबारियों को सलाखों के पीछे भेजने का काम किया बल्कि उनकी इस तरह के अवैध धंधों से जुटाई गई संपति को भी अटैच करवाने की मुहिम की शुरुआत की ।


            जिला पुलिस द्वारा इस वर्ष हत्या की धारा के तहत दर्ज 15 मामलों में से 14 वारदातों को सुलझाते हुये 33 आरोपियों को सलाखों के पीछे भेजा गया और पीडितों को न्याय दिलाया गया। वहीं अवैध हथियार रखने वाले 30 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। इन आरोपियों के खिलाफ जिला के विभिन्न थानों में 22 मामले दर्ज किये गये। इन आरोपियों के कब्जे से 14 देसी पिस्टल, 10 देसी कट्टे, 32 कारतूस बरामद किये गये। विभिन्न प्रकार के जुआ खेलने व खिलाने वाले 217 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ 143 मामले दर्ज कर 7,11,530 रुपये की नकदी बरामद की गई अपराध नियंत्रित करते हुए जिला पुलिस ने निम्नलिखित उपलब्धियां हासिल की हैं जो मुख्य रूप से इस प्रकार से है:- वर्ष-2021 में जिला पुलिस द्वारा 22 मोस्टवांटेड ईनामी बदमाशों को गिरफ्तार किया गया, जिसमें मुख्य रूप से अपराध अन्वेषण शाखा-1 की टीम ने नशीले पदार्थों के सप्लायर 25 हजार रुपये के इनामी मोस्टवांटेड अपराधी सोनू सुजान पुत्र नारायण वासी अकाली थाना सुसनैर जिला आगर मध्य प्रदेश को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की थी। 

 आरोपी के कब्जे से एक कार व 50 हजार रुपये नकदी बरामद की थी । पुलिस की पूछताछ से पता चला कि आरोपी के विरुद्ध जिला जींद में नशीले पदार्थ अधिनियम के तहत एक मामला दर्ज करके आरोपी को गिरफ्तार किया गया था, उसी मामले में आरोपी पुलिस टीम को चकमा देकर फरार होने में कामयाब हो गया था। जिसको माननीय अदालत के आदेश से भगौडा अपराधी घोषित किया गया था। आरोपी के विरुद्ध जिला जींद में कुल 03 मामले दर्ज हैं। इसके अलावा अपराध अन्वेषण शाखा-2 ने 25 हजार के ईनामी मोस्टवांटेड आरोपी अमरदीप शेखावत उर्फ अमरदीप उर्फ दीपा उर्फ सोनू पुत्र राजीव उर्फ राजकुमार वासी महाबीर कालोनी हिसार को गिरफ्तार करके उसके कब्जे से एक देसी पिस्टल व दो जिन्दा रौंद बरामद करने में सफलता हासिल की थी । पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष ज्यादा वारदातों का खुलासा कर आरोपियों को सलाखों के पीछे भेजा गया है। जिसके कारण आमजन में सुरक्षा की भावना पैदा हुई। 


वर्ष-2021 में जिला पुलिस द्वारा पी.ओ, बेल जम्पर व पैरोल जम्परों को गिरफ्तार करने के लिये समय-समय पर अभियान चलाये गये। जिसका यह नतीजा निकाला कि जिला पुलिस द्वारा विभिन्न आपराधिक मामलों में 22 मोस्टवांटेड अपराधी, कुल 47 उदघोषित अपराधियों (पी.ओ.) को गिरफ्तार किया गया, 66 बेल जंपर और 04 पैरोल जंपर भी गिरफ्तार किए गए।


            पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र डॉ अंशु सिंगला का प्रयास केवल अपराधों पर अंकुश लगाना ही नहीं बल्कि समाज की मानसिक प्रवृति में बदलाव कर अपराधों को जड़ से मिटाना है। जैसा कि पुलिस का स्लोगन है:- सेवा, सुरक्षा और सहयोग। उसी पर कार्य करते हुए महिलाओं और कमजोर वर्ग को उनके अधिकारों और कानूनों के बारे में जागरूक करके अपराधों में कमी लाई जा रही है । यह प्रयास भविष्य में भी जारी रहेंगे । कुरुक्षेत्र पुलिस का हरसंभव प्रयास है कि पीडित को बिना किसी भेदभाव व कम से कम समय में उचित न्याय दिलाया जाये और निष्पक्ष व प्रभावी जांच करके असल आरोपी को गिरफ्तार करके सख्त सजा दिलाई जाये ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: