Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सूर्य नमस्कार को जीवन में निरंतर अपनाएँ- योगेश्वर दत्त

Faridabad-News-29-Jan
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 Faridabad- हजारों लाखों नौजवानों के बलिदान के बाद 15 अगस्त 1947 को हमें विदेशी दासता से स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी, जिसे अब 75 वर्ष पूर्ण होने जा रहे हैं, जिसे पूरा देश अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है।  क्रीड़ा भारती ने अन्य अनेक सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों के साथ मिलकर अमृत महोत्सव के शुभ अवसर पर पूरे देश में 30 जनवरी 2022 से 7 फरवरी  2022 तक 75 करोड़ सूर्य नमस्कार करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इसी सन्दर्भ में फरीदाबाद एनआईटी स्थित गोल्फ क्लब में शनिवार को क्रीड़ा भारती के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष  योगेश्वर दत्त ने प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि वैश्विक चुनौतियों का समाधान केवल योग और अध्यात्म के मार्ग और एकात्मता के मार्ग से ही निकलेगा और ये जो महामारियां हैं, रोग हैं और दुख दर्द, झूठ, बेईमानी, विलासिता है, इन सबका समाधान अष्टांग योग के मार्ग से ही निकलेगा। योग भारतीय संस्कृति का मूल तत्व है और सूर्य नमस्कार के माध्यम से मातृभूमि का वंदन, स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर 75 करोड़ सूर्य नमस्कार के माध्यम से राष्ट्र में युवाशक्ति को योग और राष्ट्र प्रेम से जोड़ेगा। उन्होंने आवाह्न किया कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव पर आयोजित इस सूर्य नमस्कार महायज्ञ में सभी नौजवान, बाल, वृद्ध एवं मातृशक्ति 13 सूर्य नमस्कार कर अपनी अपनी आहुति अवश्य डालें और सूर्य नमस्कार को जीवन में निरंतर अपनाएँ।

सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थाएं, सामाजिक संगठन तथा आम नागरिक 75 सूर्य नमस्कार डाट काम वेबसाइट पर अपना व्यक्तिगत रूप से या संस्थागत रूप से पंजीकरण करवा सकते हैं और सूर्य नमस्कार महायज्ञ में अपनी आहुति डालकर उक्त वेबसाइट पर संगठन के तौर पर एक मिनट तथा व्यक्तिगत तौर पर 30 सेकंड का वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हरियाणा प्रान्त संपर्क प्रमुख श्री गंगाशंकर मिश्रा ने कहा कि संघ एवं संघ के सभी आनुषांगिक संगठन, समाज के अन्यान्य सामाजिक, धार्मिक, आध्यात्मिक तथा योग से जुडी सभी संस्थाएं  साथ मिलकर सूर्य नमस्कार महायज्ञ  में न केवल स्वयं भाग लेंगे अपितु समाज के अधिक से अधिक लोगों को इस महायज्ञ में आहुति डालने के लिए प्रेरित करेंगे, इससे देश की युवा शक्ति में योग के साथ साथ राष्ट्रीयता की भावना का जागरण होगा। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार 8 योगों का मिश्रण है जिससे मस्तिष्क सहित सम्पूर्ण शरीर का व्यायाम हो जाता है।

क्रीड़ा भारती के विभाग संयोजक श्री संदीप सिंह ने कहा कि फरीदाबाद विभाग में ( फरीदाबाद पश्चिम महानगर, फरीदाबाद पूर्व महानगर, बल्लबगढ़ जिला एवं पलवल जिला ) में प्रत्येक प्रत्येक नगर, ग्राम व बस्ती में सूर्य नमस्कार महायज्ञ के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। कोविड  गाइडलाइन्स  को ध्यान में रखते हुए ये कार्यक्रम छोटे छोटे समूहों में नगरीय क्षेत्र में 954 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 432, इस प्रकार कुल 1386 कार्यक्रम होने हैं।

क्रीड़ा भारती के जिलाध्यक्ष श्री आनंद मेहता ने वार्ता में पधारे सभी पत्रकार भाई बहिनों का आभार व्यक्त करते हुए निवेदन किया कि स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित इस सूर्य नमस्कार महायज्ञ का अधिकाधिक प्रचार प्रसार हो और इस महायज्ञ में अधिक से अधिक आहुति पड़ें, ऐसा प्रयास हम सभी करेंगे।

इस अवसर पर कीड़ा भारती के प्रदेश सचिव राजेंद्र कड़वासरा, जिला सचिव आशीष, पलवल जिलाध्यक्ष सतवीर पटेल , संघ के महानगर संघचालक संजय अरोडा जी, किक बॉक्सिंग फेडरेशन के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल जी, लघु उद्योग भारती के जिलाध्यक्ष रवि खत्री, अधिवक्ता एवं भाजपा नेता राजकुमार शर्मा, अधिवक्ता परिषद् के जिलाध्यक्ष रविंदर गुप्ता, जिला बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अधिवक्ता दीपू रावत, भाजपा क़ानूनी प्रकोष्ठ से अधिवक्ता अमित कालरा, समाज सेवी विमल खंडेलवाल, अधिवक्ता राजेंद्र गोयल  आदि उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: