Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

नारी शक्ति पुरस्कार-2021 के लिए आमंत्रित किए ऑनलाइन आवेदन

Deputy-Commissioner-Jitendra-Yadav
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद, 20 जनवरी। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने नारी शक्ति पुरस्कार-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन/नामांकन आमंत्रित किए हैं। इस पुरस्कार के लिए 31 जनवरी 2022 तक प्राप्त आवेदनों/नामांकनों पर विचार किया जाएगा।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा नारी शक्ति पुरस्कार-2021 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च, 2022) के अवसर पर दिया जाएगा। इस प्रकार के पुरस्कार महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने को मान्यता देते हैं। केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा हर साल व्यक्तियों और संस्थानों को महिला सशक्तिकरण, विशेष रूप से कमजोर और हाशिए पर रहने वाली महिलाओं के लिए इनकी सेवा के सम्मान में नारी शक्ति पुरस्कार दिया जाता है। प्रत्येक विजेता को पुरस्कार में रूप में प्रमाण पत्र और दो लाख रुपये की नकद राशि दी जाती है।

उपायुक्त ने बताया कि पुरस्कारों की अधिकतम संख्या (व्यक्तिगत और संस्थागत सहित) 15 हो सकती है। हालांकि, अधिकतम संख्या में किसी प्रकार की छूट की अनुमति महिला एवं बाल विकास मंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति के विवेक पर दी जा सकती है। पुरस्कारों के लिए स्व-नामांकन और सिफारिशों पर भी विचार किया जाता है। चयन समिति पर्याप्त औचित्य के साथ अपनी इच्छा के अनुरूप पुरस्कार के लिए किसी व्यक्ति/संस्था की सिफारिश भी कर सकती है।

उपायुक्त ने बताया कि केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी की अध्यक्षता वाली स्क्रीनिंग कमेटी पुरस्कारों के लिए आवेदन/अनुशंसित संस्थानों और व्यक्तियों की उपलब्धियों पर विचार करते हुए पुरस्कारों के लिए प्राप्त नामांकनों की जांच कर उसे शॉर्टलिस्ट करेगी। पुरस्कार विजेताओं का अंतिम चयन स्क्रीनिंग कमेटी की सिफारिशों के आधार पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति करेगी। आवेदन केवल http://www.awards.gov.in/ पोर्टल के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: