Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

नशे के सौदागरों द्वारा युवाओं की जिंदगी तबाह नहीं होने देंगे- DGP Haryana

DGP-Haryana-Report
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़, 29 दिसंबर - हरियाणा को नशा मुक्त राज्य बनाने की राज्य सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप पुलिस द्वारा वर्ष 2021 में नशा तस्करों पर शिकंजा कसते हुए जनवरी से नवंबर माह तक प्रदेश में कुल 19.03 टन मादक पदार्थ की बरामदगी की गई है। 

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल ने आज इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस अवधि में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत कुल 2361 मामले दर्ज कर भारी मात्रा में नशीला पदार्थ जब्त किया गया। ड्रग्स की तस्करी में संलिप्त नशे के सौदागरों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई के परिणामस्वरूप वर्ष 2021 के पहले 11 महीनों के दौरान हेरोइन, चरस, सुल्फा, स्मैक, अफीम, चूरा व डोडा पोस्त, गांजा सहित 19036 किलोग्राम मादक पदार्थ की बरामदगी की जा चुकी है।

हेरोइन, स्मैक, चरस जैसा नशा किया गया जब्त

डीजीपी ने जब्त मादक पदार्थ का ब्योरा देते हुए बताया कि इस वर्ष काबू किए आरोपियों से 271 किलोग्राम अफीम, 140 किलोग्राम से अधिक चरस व सुल्फा, 6931 किलोग्राम चूरा व डोडा पोस्त, 8 किलो 218 ग्राम स्मैक, 11666 किलोग्राम गांजा और 16 किलो 882 ग्राम हेरोइन बरामद की गई।


मुख्यमंत्री व गृह मंत्री के आदेशानुसार कार्रवाई निरंतर जारी

नशे के खतरे से लडऩे के लिए प्रवर्तन और जागरूकता के बहु-आयामी दृष्टिकोण के उपयोग पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और गृह मंत्री श्री अनिल विज के कुशल मार्गदर्शन में समाज को नशामुक्त करने के लिए अथक प्रयास निरंतर जारी हैं।


हमने नशे के खिलाफ एक बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाया, जिसके परिणामस्वरूप इतनी भारी मात्रा में मादक पदार्थों को जब्त किया गया। राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और स्पेशल टास्क फोर्स समेत हमारी फील्ड इकाइयों ने अन्य राज्यों से प्रदेश में तस्करी कर आने वाले लगभग सभी प्रकार के मादक पदार्थों की संभावित आपूर्ति को नष्ट कर दिया। हरियाणा को नशा मुक्त राज्य बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप इस दिशा में कार्रवाई की जा रही है।

एनडीपीएस अधिनियम के तहत सबसे अधिक 397 मामले सिरसा में दर्ज किए गए। इसके बाद गुरुग्राम में 204, फतेहाबाद में 186, करनाल में 173, रोहतक में 144, हिसार में 130 और कुरुक्षेत्र में 113 मामले दर्ज किए गए।


नशा तस्करों की संपत्ति भी की जा रही अटैच

मादक पदार्थ तस्करों पर कार्रवाई करने के अतिरिक्त, ड्रग तस्करी के जाल पर लगाम लगाने के लिए पुलिस द्वारा एनडीपीएस अधिनियम के तहत दर्ज मामलों में गिरफ्तार आरोपियों की चल-अचल संपत्तियों को जब्त करने की दिशा में भी लगातार कार्रवाई जारी है।


पुलिस द्वारा लोगों, विशेषकर युवाओं को नशीले पदार्थों के खतरे से बचाने के लिए मादक पदार्थ तस्करों व इस अवैध धंधे में शामिल लोगों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। इसके साथ-साथ, युवाओं को नशीले पदार्थों के दुष्परिणामों और समाज पर उनके समग्र प्रभाव के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान भी चलाए जा रहे हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: