Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद 86 विधानसभा क्षेत्र में कुल 282 पार्क है- अनिल विज

Anil-Vij-at-Vidhansabha
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ़, 17 दिसंबर- हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री  अनिल विज ने कहा कि मैसर्स इको-ग्रीन एनर्जी फरीदाबाद-86 विधानसभा क्षेत्र में उत्पन्न वृक्ष कटाई के अपशिष्ट को एकि़त्रत करने के लिए जिम्मेवार नहीं हैं। नगर निगम फरीदाबाद की बागवानी शाखा वृक्ष कटाई के अपशिष्ट और सभी प्रकार के हरे कचरे को पार्कों, ग्रीनबेल्ट और सडकों आदि से एकत्रित करने के लिए जिम्मेदार है। विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की परियोजना में गुरुग्राम-फरीदाबाद क्लस्टर के लिए वेस्ट टू एनर्जी प्लांट की स्थापना करने का कार्य पीपीपी मोड पर मैसर्स इको ग्रीन कंपनी को 2017 में आवंटित किया गया था, जिसके तहत कसेसियनार द्वारा गुरुग्राम और फरीदाबाद के परियोजना क्षेत्र में प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले म्युनिसिपल ठोस अपशिष्ट का डोर टू डोर कलेक्शन ट्रांसपोर्टेशन और प्रोसेसिंग किया जाना था । इस पीपीपी परियोजना के तहत कंसेसियनार द्वारा 25 मेगावाट के अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र की स्थापना की जानी थी। कचरे के प्रसंस्करण के लिए अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र की स्थापना की संभावित अवधि अक्टूबर 2023 है।

उन्होंने बताया कि अनुबंध के दायरे के अनुसार कसेसियनार अर्थात मैसर्स इको ग्रीन कंपनी को विभिन्न गतिविधियों को शामिल करते हुए निजी भागीदारी के माध्यम से एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन सुविधा विकसित करने की आवश्यकता थी जिसके तहत कचरा उत्पादको से गीला व सूखा कचरा अलग - अलग तरीके से घर-घर जाकर संग्रह करना, कचरे का द्वितीयक संग्रह से प्रसंस्करण सुविधा तक परिवहन करना, प्रसंस्करण सुविधा यानी अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र और सैनिटरी लैंडफिल का डिजाइन और सेटअप करना, परियोजना को लागू करने के लिए जो भी आवश्यक हो, उसकी लागत पर सभी परियोजना परिसंपत्तियों की खरीद, परियोजना गतिविधियों की निगरानी और निगरानी तंत्र के साथ एक शिकायत निवारण केंद्र को स्थापित करने एवं उपयोगकर्ता की शिकायतों को दूर करना, कचरा प्रबंधन के बारे में उपयोगकर्ताओं को जागरूक करने के लिए सूचना , शिक्षा और संचार ( आईईसी ) गतिविधियां संचालित करना, एस0डब्ल्यू0एम0 नियम -2016 के प्रावधान के तहत भाग लेने वाले शहरी स्थानीय निकायों की अधिसूचना के अनुसार उपयोगकर्ता शुल्क की बसूली, शहरी स्थानीय निकायों के परामर्श से सडक़ पर झाडू लगाने से एकत्रित कचरे को निर्धारित स्थानों से परिवहन शामिल है।

विज ने बताया कि फरीदाबाद 86 निर्वाचन क्षेत्र में 282 पार्क है . इनमें से कुल 68 पार्कों का रखरखाव नगर निगम , फरीदाबाद द्वारा किया जाता है और शेष 214 पार्को का रखरखाव एम 0 सी 0 एफ 0 नीति के अनुसार आरडब्ल्यू 0 ए 0 द्वारा किया जाता है । नगर निगम , फरीदाबाद की बागवानी शाखा इन 68 पार्को , ग्रीनबेल्ट और सडक़ों के किनारे वृक्षों की कटाई और सभी प्रकार के हरे कचरे को इक_ा करने के लिए जिम्मेवार है और 214 पार्को ( आरडब्ल्यूए 0 द्वारा रख - रखाव ) के हरे कचरे के निपटान का काम संबंधित आरडब्ल्यूए द्वारा किया जाता है। उन्होंने बताया कि पार्को , ग्रीनबेल्ट और सडक़ों आदि से एकत्र किए गए हरे कचरे को खाद बनाने के लिए सेक्टर -11 , 14 और 18 में डिग मशीन / ग्रीन बेस्ट री प्रोसेसर ( जी 0 डब्ल्यूआर ) में भेजा जाता है । इस खाद का उपयोग पार्कों में किया जाता है ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: