Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आधुनिक कैंसर अस्पताल अम्बाला छावनी में, जनवरी माह तक पूरी तरह चालू करने का प्रयास - विज

Haryana-Minister-Anil-Vij
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, 25 नवम्बर - हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी के सिविल अस्पताल परिसर में तैयार हुआ कैंसर अस्पताल आसपास क्षेत्र में सबसे आधुनिक कैंसर अस्पताल है, जहां कैंसर मरीजों को ईलाज के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि आगामी जनवरी माह में अस्पताल को पूरी तरह से आप्रेशनल करने की योजना है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में ईलाज के लिए आने वाले मरीजों के साथ उनके परिजनों के ठहरने की व्यवस्था पर मंथन किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कैंसर अस्पताल का निरीक्षण किया और डॉक्टरों से कार्यप्रणाली की जानकारी ली। उन्होंने माड्यूलर ओटी, लीनियर एस्कलेटर, सिटी सिम्युलेटर व ईलाज में प्रयुक्त होने वाले अन्य उपकरणों की जानकारी ली।

इस दौरान उन्होंने बताया कि 75 रेगुलर स्टाफ कैंसर अस्पताल में तैनात होगा और इसमें से काफी स्टाफ आ भी चुका है। निरीक्षण के दौरान श्री विज ने अस्पताल के ग्राउंड और तीनों फ्लोर पर जाकर उपकरणों एवं अन्य व्यवस्थाओं को चैक किया।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में इस अस्पताल के बराबर अन्य कैंसर का अस्पताल नहीं  है। ब्रेकोथेरेपी की मशीन भी आगामी दिनों में अस्पताल में पहुंच जाएगी और अभी वह देश के बंदरगाह पर पहुंच चुकी है और कस्टम क्लीरियंस के बाद वह अस्पताल में उपलब्ध होगी। अस्पताल में मरीजों का रजिस्ट्रेशन यहां शुरू कर दिया गया है। कीमोथेरेपी एवं ब्रैस्ट कैंसर का ईलाज शुरू कर दिया गया है।

 उन्होंने कहा कि आसपास राज्यों के लोगों को भी इसका फायदा होगा। अस्पताल में पैट स्कैन भी स्वीकृत हो चुकी है और उसे भी जल्द यहां लगाया जाएगा।

सिविल सर्जन डा. कुलदीप सिंह, पीएमओ डा. राकेश सहल व डा. विनय गोयल ने इस बारे विस्तार से स्वास्थ्य मंत्री को जानकारी दी।

गौरतलब है कि अस्पताल में 18 करोड़ रुपए की लागत से आधुनिक लीनियर एक्सीलेटर, 4 करोड़ रुपए की लागत से सिटी सिम्युलेटर मशीन लगाई जा चुकी है। 4 करोड़ रुपए की लागत से जल्द ब्रेकी थ्रेरेपी मशीन लगेगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: