Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

गाय विश्व की माता और देवताओं की अधिष्ठाता है - स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य

Cow-worship-on-gopashtami-festival
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

11 नवंबर 2021, फरीदाबाद। सूरजकुंड रोड स्थित श्री नारायण गौशाला में आज गोपाष्टमी पर्व पर गौपूजन हुआ और गौओं को ग्रास देकर जनकल्याण के लिए प्रार्थना की गई। इस अवसर पर श्री सिद्धदाता आश्रम के अधिपति एवं गौशाला के अध्यक्ष जगदगुरु स्वामी श्री पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने गौपूजन कर गौग्रास दिया।

सविधि पूजन उपरान्त गौओं को ग्रास देकर स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य जी महाराज ने भक्तों से कहा कि गाय की यथासंभव सेवा करें। उन्होंने कहा कि गौ को संसार का मां कहा गया है क्योंकि वह सभी की पालनहार हैं। गौ के हर अवयव का उपयोग है। गौ दुग्ध, घी, मूत्र सभी अमृत समान हैं। उनका उपयोग हमारे धार्मिक विधियों से लेकर सामाजिक कार्यों तक में होता आया है। उन्होंने कहा कि गौ की स्थिति आज भौतिक काल में दयनीय हो गई है। इसके कारणों को समझकर उन्हें दूर करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें चाहिए कि हम गौओं के उत्पादों को प्रयोग में लाएं, इससे गौओं की स्थिति में सुधार होगा। जब उनको लोग आर्थिक लाभ लेने के लिए पालेंगे तो कल धार्मिक पहलू भी पूरा होने लगेगा।

इस अवसर पर श्री गुरु महाराज के सान्निध्य में भजनों का क्रम भी चला और दूर दराज से आने वाले भक्तों ने भी गौओं का पूजन किया, गुरु महाराज से आशीर्वाद एवं प्रसाद प्राप्त किया। गौरतलब है कि श्री नारायण गौशाला में करीब 300 गौधन रहता है, लेकिन उनके किसी भी अवयव को बेचा नहीं जाता है अपितु आश्रम, गुरुकुल और भक्तों के ही प्रयोग में लाया जाता है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: