Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

रबी सीजन के लिए प्रदेश में 3 लाख मी.टन DAP एलोकेट हो चुकी - JP दलाल

JP-Dalal-Haryana-Minister
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ, 23 अक्तूबर - प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि प्रदेश में डीएपी की कोई कमी नहीं। रबी सीजन के लिए तीन लाख मी.टन यानि 60 लाख बैग डीएपी एलोकेट हो चुकी है । यह पिछले पांच सालों की एवरेज से 20 प्रतिशत अधिक है।

कृषि मंत्री भिवानी के लोक निर्माण विश्राम गृह में सरकार के सात साल-सात कमाल कार्यक्त्रम के तहत प्रदेश सरकार द्वारा करवाए गए विकास कार्यों पर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों को जोखिम फ्री बनाने के लिए निरंतर ठोस योजनाएं लागू कर रही है।  उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे जरूरत के अनुसार ही डीएपी व अन्य रसायनिक खाद खरीदें। किसान आगामी फसलों के लिए अभी से खाद का स्टॉक न करें। नवंबर और दिसंबर माह के दौरान में फसल बिजाई में किसानों के समक्ष डीएपी व यूरिया की कमी नहीं रहेगी।

उन्होंने कहा कि एमएसपी पर सर्वाधिक फसलें खरीदने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है जिसने किसान हितैषी योजनाओं को धरातल पर लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि किसान की आमदनी बढ़ाने के लिए विविधिकरण पर जोर दिया गया है। प्रदेश के एक लाख गरीब परिवारों को परिवार पहचान पत्र के आधार पर चिन्हित करके आमदनी बढ़ाई जाएगी, जिससे उनका जीवन स्तर सुधरेगा। उन्होंने कहा कि सरकार अंत्योदय की भावना के साथ पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है।

 दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए हितकारी साबित हुई है। बाजरे को भावांतर भरपाई योजना में शामिल किया है और इससे अन्य प्रदेशों से बाजरा हमारी मंडियों में नहीं आएगा। बाजरा उत्पादन किसानों को नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जहां 11 फसलें न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही हैं जबकि पड़ोसी प्रांत राजस्थान व पंजाब में किसानों के साथ अन्याय हो रहा है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने के लिए हर हित स्टोर प्रदान किए जा रहे हैं, जिसका लाभ युवाओं को मिलेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश की खेल नीति देश के अन्य प्रदेशों से सबसे अच्छी है। ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को सबसे अधिक प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।  

कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार हरियाणा एक-हरियाणवी एक तथा सबका साथ-सबका विकास व सबका विश्वास के आधार पर प्रदेश को आगे ले जाने का काम कर रही है। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: