Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हर गांव में स्टेडियम को सुंदर बना कर दिखाएं, उसके अनुसार राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में स्टेडियमों का सौंदर्यकरण होगा : दुष्यंत चौटाला

Beautify-Stadium-In-Every-Village
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, 29 सितंबर- हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्र में स्टेडियम का रख-रखाव व वहां मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश के विकास एवं पंचायत विभाग ने भी खेल विभाग के साथ मिल आगे बढक़र तैयारी शुरू कर दी है। प्रत्येक जिला के एक-एक ग्रामीण खेल स्टेडियम को मनरेगा के तहत किए जाने वाले कार्यों से आगामी एक माह में मॉडल के तौर पर सुदृढ़ एवं सुंदर बनाया जाएगा। जो भी मॉडल सर्वश्रेष्ठï होगा, उसके अनुसार पूरे राज्य के ग्रामीण स्टेडियमों को तैयार किया जाएगा।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज यहां हरियाणा निवास में विकास एवं पंचायत विभाग तथा खेल एवं युवा मामले विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की।

डिप्टी सीएम, जो स्वयं भारतीय टेबल टेनिस फैडरेशन के अध्यक्ष भी हैं, ने हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्र में खिलाडिय़ों के लिए संसाधन मुहैया करवाने तथा सरकार द्वारा पहले से बनाए गए राजीव गांधी खेल परिसरों को मैंटेन कर सकारात्मक माहौल बनाने के लिए विकास एवं पंचायत विभाग तथा खेल एवं युवा मामले विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी।

उन्होंने कहा कि ओलंपिक से लेकर पैरा-ओलंपिक खेलों तक हरियाणा के खिलाडिय़ों ने देश एवं प्रदेश का नाम रोशन किया है, इनमें ग्रामीण क्षेत्र के खिलाडिय़ों की संख्या अधिक है। गांव में सुविधाएं न मिलने के कारण उनको शहरों का रूख करना पड़ता है।  

दुष्यंत चौटाला ने बैठक में उपस्थित सभी जिला परिषदों के सीईओ को निर्देश दिए कि वे आगामी एक माह में अपने-अपने जिला के एक-एक गांव में स्टेडियम को सुंदर एवं सुदृढ़ बना कर दिखाएं, जिस गांव के स्टेडियम का मॉडल सर्वोत्कृष्टï होगा, उसके मॉडल को अपनाकर पूरे राज्य के गामीण क्षेत्र में स्टेडियमों का सौंदर्यकरण व रख-रखाव किया जाएगा। उन्होंने संबंधित सीईओ को भी सम्मानित करने की घोषणा की है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की मनरेगा योजना के तहत अब 282 कार्य करवाए जा सकते हैं जिनमें खेल के मैदान को समतल करना, घास लगाना जैसे कई कार्य ऐसे हैं जिनसे स्टेडियमों के सौंदर्यकरण व रख-रखाव के कार्य हो सकते हैं। उन्होंने उक्त दोनों विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऐसी योजना तैयार करें जिससे मनरेगा के तहत किए जाने वाले कार्यों से स्टेडियमों में अधिक से अधिक काम करवाए जा सकें, इससे गांव के लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार भी मिलेगा और खिलाडिय़ों को खेल सुविधाएं।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऐसी संभावना तलाशें कि इन खेल स्टेडियमों में इंडोर-हॉल, बड़ा कमरा, टायॅलेट आदि की सुविधा के साथ-साथ नियमित साफ-सफाई बनी रहे ताकि संबंधित गांव के खिलाडिय़ों में खेल के प्रति सकारात्मक दृष्टिïकोण बने और वे अपने अभ्यास पर ध्यान केंद्रित रख सकें।

इस अवसर पर विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा,खेल एवं युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव ए.के सिंह, विकास एवं पंचायत विभाग के महानिदेशक  आर.सी बिढ़ान, खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक  पंकज नैन समेत अन्य वरिष्ठï अधिकारी उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: