Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद में आज भी कोरोना के नए मामले 0, जनता को बचाने के लिए इस अफसर ने गंवाया नींद और चैन

Vipin-Yadav-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़/ फरीदाबाद - हरियाणा में कोरोना के नए मामलों की संख्या में 71 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है । जहां राज्य में 22 जून, 2021 को  नए कोविड संक्रमित रोगियों की संख्या 146 थी, वहीं 17 जुलाई, 2021 को कोरोना के केवल 41 नए मामले सामने आए हैं।राज्य की रिकवरी दर में भी 0.15 प्रतिशत की बढोतरी हुई है । 22 जून 2021 को रिकवरी दर 98.50 प्रतिशत थी, जो 17 जुलाई 2021 को 98.65 प्रतिशत हो गई है । हालांकि, मृत्यु दर में 0.04 की वृद्धि हुई है । 22 जून, 2021 को मृत्यु दर 1.21 प्रतिशत थी, जो 17 जुलाई, 2021 को 1.25 प्रतिशत दर्ज की गई ।

बात करें फरीदाबाद की तो जिले में आज फिर कोरोना के जीरो मामले आये और तीसरी बार ऐसा हुआ जब जीरो मामले यानी कोई नया केस नहीं आया। बात करें कोरोना की तो ये लगभग 16 महीने से देश में तांडव मचा रहा है। देश के इतिहास में शायद पहली बार स्कूल कालेज लगभग 16 महीने बंद रहे। अब खुलने लगे हैं। इस दौरान देश ने बहुत कुछ अजीब देखा। लोग लॉकडाउन जानते तक नहीं थे लेकिन झेलना पड़ा। पहले कोरोना का पहला चरण आया फिर दूसरा चरण और इस दौरान बहुत कुछ अलग देखने को मिला। फरीदाबाद की बात करें तो इस दौरान कई विभागों के अधिकारियों ने जमकर पसीना बहाया। 

फरीदाबाद में ही हरियाणा की सबसे बड़ी सब्जी मंडी है जो डबुआ कालोनी में है और इस मंडी की बात करें तो मार्केट कमेटी के सचिव विपिन यादव पर 16 महीने से एक बड़ी जिम्मेदारी थी। यही नहीं डबुआ थाने के स्टाफ पर भी ये जिम्मेदारी थी। पहले इंस्पेक्टर संदीप ने मार्केट कमेटी के सचिव विपिन यादव का साथ  दिया और जब उनका तबादला मुजेसर थाने में हुआ तो इंस्पेक्टर सोहन पाल खटाना और उनकी टीम ने अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह निभाई। 

विपिन यादव ने डबुआ ही नहीं जिले की अन्य सब्जी मंडियों की भी देखरेख की। उन पर बहुत बड़ा बोझ था और एक समय ऐसा भी आया जब सब्जी मंडी रात्रि में खुलती थी। उन्होंने रात-दिन काम किया। उनके स्टाफ ने बताया कि पहले और दूसरे चरण के दौरान हमारे साहब दो से तीन घंटे ही सोते थे। हर समय डबुआ सब्जी मंडी और जिले की अन्य सब्जी मंडियों में आने जाने वालों की ही चिंता करते रहते थे कि  मंडी में आने-जाने वालों और मंडी के आढ़तियों को कोरोना से कैसे बचाया जाए। दिन में विपिन यादव जिले के बड़े अधिकारियों के साथ बैठक में शामिल होते थे और रात्रि में मंडी सँभालते थे। मंडी का लेखा जोखा भी संभालना होता था।  

  डबुआ सब्जी मंडी में तीन प्रवेश द्वार हैं, एक  प्रवेश द्वार अनाज मंडी का है लेकिन उस तरफ से भी लोग सब्जी  मंडी में प्रवेश करते थे। विपिन  यादव चारों प्रवेश द्वारों के दिन रात में चार -चार चक्कर लगाते थे। इस दौरान उनका वजन लगभग पांच किलो कम हो गया लेकिन अधिकारी के रूप में उनका कद बढ़ गया। एक अच्छे अधिकारी कहे जाने लगे। विपिन यादव ने अभी से संभावित  तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। जल्द शहर की कुछ सामाजिक संस्थाएं सम्मानित कर सकती हैं। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: