Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

डबुआ कालोनी व बापू नगर क्षेत्र में के फ़्लैट में बसाये जायेंगे खोरी के लोग

Khori-Faridabad-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़, 13 जुलाई- हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद शहर के खोरी झुग्गी क्षेत्र के लोगों के हित में अहम कदम उठाते हुए एक विशेष आकर्षक पुनर्वास योजना तैयार की है जिसके तहत उनको डबुआ कालोनी व बापू नगर क्षेत्र में बिजली, पानी व शौचालय जैसी खास जनसुविधाओं से युक्त ईडब्लूएस फ्लैट उपलब्ध करवाए जाएंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त डा. गरिमा मित्तल ने बताया कि फरीदाबाद की खोरी झुग्गी बस्ती जहां बसी हुई है वह पर्यावरण की दृष्टि से सही नहीं है। इसी मानवीय पहलू को देखते हुए खोरी क्षेत्र के निवासियों के लिए यह पुनर्वास योजना तैयार की गई है। जो व्यक्ति पुनर्वास योजना में शामिल होना चाहतें है उनके आवेदन करने हेतु एक कैंप का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद के लकड़पुर खोरी क्षेत्र के जिन निवासियों को पुनर्वास योजना में शामिल किया गया है उनके लिए जो मानदंड निर्धारित किए गए हैं उसमें तीन डाक्यूमेंट को मुख्य तौर पर शामिल किया गया है। इनमें आवेदनकर्ता के परिवार की आय तीन लाख रुपए वार्षिक से अधिक न हो, परिवार के मुखिया का नाम हरियाणा की बडख़ल विधानसभा क्षेत्र की वोटर लिस्ट में एक जनवरी 2021 के अनुसार दर्ज होना चाहिए। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की वोटर लिस्ट में शामिल लोगों को योजना में शामिल नहीं किया जाएगा। दूसरे दस्तावेज में परिवार के मुखिया के पास हरियाणा राज्य द्वारा एक जनवरी 2021 तक जारी किया गया परिवार पहचान पत्र हो। तीसरे डाक्यूमेंट के तौर पर परिवार के किसी भी सदस्य महिला एवं पुरुष के पास दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा जारी किया गया बिजली का कनेक्शन होना चाहिए।

 डॉ. गरिमा ने बताया कि जो लोग इन तीनों में से किसी एक डाक्यूमेंट के साथ योजना के लिए पात्र पाए जाएंगे उन्हें डबुआ व बापू नगर क्षेत्र में 30 स्कवायर मीटर की मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में सभी सुविधाओं यानि बिजली, पानी व शौचालय से युक्त ईडब्लूएस फ्लैट उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जब तक मकानों की मरम्मत का कार्य पूरा नहीं होता तब तक संबंधित व्यक्ति को कहीं अन्य मकान किराए पर लेने के लिए दो हजार रुपए प्रतिमाह छह महीने तक उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जो भी व्यक्ति पुनर्वास योजना के तहत निर्धारित मानदंड पूरा करेगा उसे 3 लाख 77 हजार 500 रुपए मूल्य का फ्लैट दिया जाएगा। यह पैसे निर्धारित मासिक किश्तों में चुकाने होंगे। उन्होंने बताया कि फ्लैट अलॉटमेंट के 15 दिन के अंदर 17 हजार रुपए एकमुश्त जमा करवाने होंगे। इसके पश्चात 15 वर्षों तक 2500 रुपए की राशि मासिक किश्तों में देनी होगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: