Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

भूल जाएँ 100,  पुलिस सहायता के लिए अब डॉयल करना होगा 112

Dial-112-Launch-in-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 फरीदाबादः- माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार ने आज पंचकूला में पूरे राज्य में कहीं भी पुलिस सेवा प्राप्त करने के लिए केन्द्रिकृत हेल्पलाईन नम्बर डॉयल 100 की जगह डॉयल 112 का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया है। किसी भी आपात स्थिति में स्थानीय पुलिस से संपर्क कर पुलिस की सेवा-सुविधा तथा सहयोग लेने हेतु समेकित रूप से डॉयल 112 को जनता के लिए समर्पित किया गया है।

पुलिस कमिश्नर ओ पी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि फरीदाबाद पुलिस को डॉयल 112 के तहत 52 गाड़ियाँ मिली हैं। जो 24 घंटे 365 दिन लगातार जनता की सेवा के लिए उपलब्ध रहेगी। डॉयल 112 को प्रभावी रूप से चलाने के लिए इस पर फरीदाबाद पुलिस के विशेष प्रशिक्षण प्राप्त 360 पुलिसकर्मी दिन-रात तैनात रहेंगें। अब राज्यवासियों को पुलिस के लिए 100, फायर के लिए 101 तथा एंबुलेंस सेवा के लिए 108 डॉयल करने के बजाय अब सारी सुविधा केवल एक हेल्पलाईन नंबर डॉयल 112 पर उपलब्ध रहेगी।

CP OP  सिंह ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस को मिली सभी 52 गाड़ियाँ आधुनिक उपकरणों से लैश रहेगी, जिसमें जीपीएस सहित अन्य तकनीकी सुविधा होगी। उन्होंने  ने जानकारी देते हुए बताया की प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा सुनिश्चित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसी उद्देश्य से डायल 112 शुरू किया गया है।  देश भर में सभी आपातकालीन सेवाओं के लिए एक ही आपातकालीन नंबर प्रदान करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा डायल-112 परियोजना शुरू की गई थी।  इसके अंतर्गत ही राज्य सरकार द्वारा अपने नागरिकों को तत्काल आपातकालीन सहायता प्रदान करने की प्रतिबद्धता के तहत एक मजबूत प्रणाली विकसित करने की परिकल्पना की गई ।  इस अत्याधुनिक प्रणाली से समग्र सुरक्षा परिदृश्य में और सुधार होगा और राज्य भर में अपराध की रोकथाम में भी मदद मिलेगी।

 




फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: