Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति लगाए पौधा : नयनपाल रावत

Paryavaran-Diwas-Nayanpal-Rawat
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 फरीदाबाद। हरियाणा भंडारण निगम के चेयरमैन एवं पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक नयनपाल रावत ने कहा है कि बीमारियों से बचने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने चाहिए और उनकी पेड़ बनने तक देखभाल करनी होगी, तभी प्रदूषित पर्यावरण को शुद्ध रखा जा सकता है और यह हम सभी का नैतिक दायित्व भी बनता है। विधायक नयनपाल रावत शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आईएमटी स्थित सरकारी भवन में पौधारोपण करने के उपरांत उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। 
रावत ने कहा कि कोरोना महामारी में जिस प्रकार से आक्सीजन की कमी से पीडि़तों का जूझना पड़ा, उससे साबित हो गया है कि मानव जीवन के लिए आक्सीजन अत्यंत जरूरी है और आक्सीजन के लिए पेड़-पौधे इसलिए प्रत्येक मनुष्य का यह दायित्व बनता है कि वह अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाएं और उसकी पेड़ बनने तक देखभाल करें, तभी बिगड़े हुए पर्यावरण संतुलन को बचाया जा सकता है।
 रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी देश-प्रदेश में पौधे लगाने के लिए स्कीम लागू की हुई है, जिसमें 75 प्रतिशत पौधे किसी भी सडक़ प्रोजेक्ट में ग्रीन बेल्ट पर लगाने होंगे और उनकी देखभाल भी करनी होगी ताकि जो पेड़ काटे गए है, उनकी पूर्ति हो सके और लोगों को स्वच्छ वातावरण मिल सके। विधायक नयनपाल रावत ने कहा कि आईएमटी में करीब 10 हजार पौधे लगाए जा रहे हैं जिसकी शुरुआत आज उन्होंने स्वयं आईएमटी में पौधा लगाकर की है। इस दौरान उन्होंने स्थानीय उद्योगपतियों से भी अपने-अपने कार्यस्थल व आसपास पौधे लगाने व उनकी देखभाल करने की भी अपील की।  इस दौरान एचआईडीसी के स्टेट ऑफिसर विकास चौधरी ने विधायक नयनपाल रावत का पौधे भेंट कर स्वागत करते हुए विश्वास दिलाया कि आईएमटी क्षेत्र में इस पौधारोपण अभियान को बेहतर स्तर पर चलाएंगे और लोगों को भी इनके प्रति जागरूक करेंगे। इस अवसर पर , पप्पूजीत सिंह सरना, महावीर गोयल, रश्मि सिंह, कल्पना, अजय जुनेजा, डीपी यादव, पुरूषोत्तम एसडीओ, जिला पार्षद शैलेंद्र सिंह, पूर्व सरपंच भगवत दयाल, निशांत, होरीलाल, सुनील डागर, यशपाल रावत, परमी अत्री, ज्ञान कौशिक, दिगम्बर चौधरी, नरेश पंवार आदि गणमान्य लोग मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: