Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

21 से 30 नवंबर तक होगा खेलो इंडिया यूथ गेम्स- 2021 का आयोजन 

Haryana-Sport-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, 26 मई- हरियाणा में होने वाले ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ अब केवल दस दिन में ही पूरे करवा लिये जायेंगे। यह गेम्स 21 नवंबर से 30 नवंबर, 2021 तक होंगे। यह जानकारी  मुख्यमंत्री  मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की समीक्षा बैठक  के दौरान दी गई। बैठक में  खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह सहित भारतीय खेल प्राधिकरण के अधिकारी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021’ के चौथे संस्करण का आयोजन हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, शाहबाद तथा दिल्ली व चंडीगढ़ में 21 नवंबर से 30 नवंबर, 2021 तक किया जाएगा, जिनमें 90 प्रतिशत खेल पंचकुला में आयोजित होंगे। साथ ही, ब्रिक्स गेम्स 2021 के वॉलीबाल खेल का भी आयोजन खेलो इंडिया के साथ करवाया जाएगा जो कि इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलायेगा। ब्रिक्स देशों में ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन तथा दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलो इंण्डिया यूथ गेम्स-2021 बहुत ही प्रतिष्ठित एवं बड़ी प्रतियोगिता है। राष्ट्रीय स्तर के इन खेलों का आयोजन पहली बार प्रदेश में आयोजित किया जा रहा है जो बहुत ही गौरव का विषय है। खेलो इंडिया गेम्स के लिए हरियाणा सरकार की ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रबंध किए जाएंगे । इन खेलों के आयोजन के लिए प्रदेश में तैयारियां की जा रही हैं। आशा है कि खेलो इंडिया से प्रदेश के खिलाडिय़ों को नई पहचान मिलेगी और साथ ही उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का भी अवसर मिलेगा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन खेलों के आयोजन से संबंधित आधारभूत संरचना के निर्माण कार्य जल्द ही पूरे कर लिए जाएं। सभी संबंधित विभाग आपसी तालमेल के साथ इन खेलों का सफलतापूर्वक आयोजन करवाएं। उन्होंने कहा कि खेलों के आयोजन में बजट निगरानी के लिए प्रधान सचिव की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया जाये इसके अलावा बैठक में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आयोजन कमेटी के गठन का भी अनुमोदन किया गया। उन्होंने खेलों के आयोजन के लिए कार्यकारी समिति की बैठक प्रत्येक 15 दिन एवं आयोजन कमेटी की बैठक प्रत्येक माह करने के भी निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया गेम्स के लांचिंग समारोह का आयोजन जल्द ही किया जायेगा। इस समारोह में प्रतिष्ठित खिलाडियों व विभिन्न राज्यों के पारंपरिक खेलों का प्रदर्शन किया जाएगा।

खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक श्री पंकज नैन ने बताया कि हरियाणा में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स में अंडर-18 कैटेगरी के खेल आयोजित किए जाएंगे। इन खेलों में 25 प्रकार के खेलों का आयोजन किया जाएगा, जिनमें पाँच पारंपरिक खेल जैसे गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंभ और योग शामिल हैं। इन खेलों में देश व विदेशों से खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ में लगभग 8500 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा, स्पोर्टस एक्स्पो भी आयोजित किया जाएगा। इन खेलों का आयोजन हरियाणा सरकार और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि खेलों के आयोजन के लिए बहुउद्देशीय हॉल, मैदान, ट्रैक इत्यादि के मरम्मत और नवनिर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है जिसे जल्द ही पूरा किया जायेगा।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, उप प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और वित्त आयुक्त श्री संजीव कौशल, लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आलोक निगम, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एस एन राय, खेल एवं युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव श्री अपूर्वा कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: