Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा तुरंत दोगुना किया जाए, ऑक्सीजन किल्लत से हालात डरावने– दीपेन्द्र हुड्डा

Deepender-Singh-Hooda-MP
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 27 अप्रैल। राज्य सभा सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने कोरोना से लड़ाई के लिये सरकार को सात सुझाव दिए। 

1. हर जिले में कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिये एक वॉर रुम की स्थापना की जाए।

2. संबंधित जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाए जो वॉर रुम का संचालन करे।

3. संबंधित जिले का सिविल सर्जन इस कमेटी का अनिवार्य रूप से सदस्य हो। 

4. 24 घंटे एक वरिष्ठ अधिकारी वॉर रुम में जरुर ड्यूटी पर रहे।

5. वॉर रुम के पास अस्पतालों में खाली बेड, ऑक्सीजन और दवाईयों का पूरा डेटा हो, जिसको पूरी पारदर्शिता से मरीज को दें।

6. आने वाले दिनों में कोरोना के इलाज के लिये अस्थायी अस्पताल की जरुरत पड़े तो उसके लिये अभी से स्थान चिन्हित किया जाए।

7. वॉर रूम के टेलीफोन और मोबाईल नंबर समाचार पत्रों के माध्यम से आम जनता की जानकारी में लाये जाएं

उन्होंने कहा कि वार रूम के हेल्पलाइन नंबर ऐसे हों कि जनता को विश्वास हो सके कि संपर्क करने के बाद मरीज को बेड, ऑक्सीजन, दवाईयां आदि हर हाल में मिलेगी। सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि पूरे हरियाणा में हॉस्पिटल बेड, ऑक्सीजन और दवाईयों के बारे में सरकारी दावे जमीनी हकीकत के बिल्कुल विपरीत हैं। ऑक्सीजन किल्लत से हालात डरावने है, जनता में हा-हाकार मच रहा है। न बेड मिल रहे हैं, न ऑक्सीजन मिल रही है न दवाईयां मिल रही हैं। सरकार में बैठे लोग कोरोना महामारी को सरकारी चश्मा उतारकर जनता के चश्मे से देखें फिर वास्तविकता का पता चलेगा। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी की समस्या गम्भीर है। प्रदेश के अस्पतालों से लगातार ऑक्सीजन किल्लत की ख़बरें आ रही हैं। उन्होंने हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा तुरंत दोगुना करने की मांग करते हुए हरियाणा सरकार से आग्रह किया कि इस विषय पर पूरा ध्यान केंद्रित करे। साथ ही केंद्र सरकार से अपील करी कि कैसे भी कर के हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाया जाए।

उन्होंने कहा कि बार-बार आगाह करने के बावजूद सरकार जमीनी सच्चाई से नजर चुरा रही है। महामारी की इस विपत्ति के दौर में भी मानवीय आग्रह का जवाब राजनीतिक-टीका टिप्पणी के जरिए दिया जा रहा है। इस असंवेदनशीलता का खामियाजा हरियाणा की जनता को चुकाना पड़ रहा है। उन्होंने सवाल किया कि हरियाणा सरकार बताए, ये कैसी गवर्नन्स है? क्या कोई कंट्रोल रूम है हरियाणा मे जो स्थिति की मॉनिटरिंग कर रहा हो? क्या कोई हेल्पलाइन है जिस पर लोग फोन करके बेड, दवा, आक्सीजन, डाक्टरी सलाह के लिए गुहार लगा सकें? दुनिया के कॉल सेण्टर हरियाणा के नागरिक के पास सरकार का नम्बर नही!

उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन संकट भयावह हो गया है। हरियाणा के कोरोना पीड़ित रोगियों के परिजन बीमारी से ज्यादा सरकार की अव्यवस्था से पीड़ित हैं। गुरुग्राम, रेवाड़ी, पलवल, पानीपत, हिसार आदि जगहों के अस्पतालों में भर्ती मरीजों ने ऑक्सीजन के अभाव में दम तोड़ दिया। लेकिन सरकार के कान पर जूँ तक नहीं रेंगी। ऑक्सीजन किल्लत के चलते पीजीआई रोहतक में नये मरीजों की भर्ती पर रोक लगा दी गई। दीपेन्द्र हुड्डा ने मौजूदा ऑक्सीजन संकट को देखते हुए हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा तुरंत दोगुना करने की मांग की। उन्होंने आश्वस्त किया कि इस सम्बन्ध में प्रदेश सरकार को उनसे जो सहयोग चाहिए वो देने के लिये तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से दिल्ली में स्थिति ज्यादा खराब हो गयी है और दिल्ली के मरीज भी इलाज के लिये हरियाणा आ रहे हैं। इसलिये भारत सरकार को हरियाणा के ऑक्सीजन का कोटा निश्चित तौर पर बढ़ाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि दिन प्रतिदिन हरियाणा में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं, इलाज के लिये सड़कों पर भटक रहे हैं। मरीजों को अस्पतालों में कहां बेड आदि मिलेगा इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। हर रोज कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अस्पतालों में ऑक्सीजन संकट से इलाज मिलना दूभर हो रहा है। इससे भी ज्यादा शर्मनाक बात ये है कि सांस लेने की हवा भी ब्लैक में मिल रही है। सरकार हरियाणा में बेड, ऑक्सीजन, दवाईयों की घोर किल्लत और व्यापक कालाबाजारी पर अंकुश लगाए। जिलों में दवाईयों का कोटा बढाए और आपूर्ति सुनिश्चित कराये। उन्होंने कहा कि सरकार हर मोर्चे पर फेल साबित हुई है। इस सरकार से आम जनता का विश्वास खत्म हो रहा है। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: