Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मूलचंद शर्मा ने अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए जरुरी निर्णय लिए 

Decision-Moolchand-Sharma
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़, 28 अप्रैल - हरियाणा के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि प्रदेश में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान तथा प्रशिक्षु प्रशिक्षण संस्थान आगामी आदेशों तक शत-प्रतिशत ग्रुप-ए व बी प्रिंसीपलों और सभी संस्थान प्रमुखों के साथ कार्य करते रहेंगे। हालांकि, ग्रुप-सी व डी के 50 प्रतिशत कर्मचारी साप्ताहिक रोस्टर के आधार पर कार्य करेंगे। अगर किसी अधिकारी या कर्मचारी में कोविड-19 का कोई भी लक्षण है, तो उसे तुरंत कोविड टैस्ट करवाने, दो दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी और उसे घर से काम करने की अनुमति होगी।

मूलचंद शर्मा ने बताया कि यह निर्णय कोविड-19 के मौजूदा हालात के मद्देनजर, मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा सरकारी कार्यालयों और विभागों में हाजिरी के सम्बन्ध में जारी निर्देशों के अनुपालन में लिया गया है। इसके अलावा, इस समय कोविड-19 के कारण भौतिक कौशल प्रशिक्षण भी निलंबित है।  

उन्होंने बताया कि संस्थान में काम करने के लिए पहले सप्ताह के रोस्टर हेतु ग्रुप-सी व डी के 50 प्रतिशत कर्मचारियों की सूची तैयार करते समय, स्थानीय या निकटतम स्थान या संस्थान की कॉलोनी में रहने वाले कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। गर्भवती महिलाओं और दीर्घकालीन रोगों से पीडि़त कर्मचारियों, जो मुक्त चिकित्सा प्रतिपूर्ति की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं, को संस्थानों में सामान्य कामकाज फिर से शुरू होने तक सभी दिनों के लिए घर से काम करने की अनुमति होगी। यदि किसी कर्मचारी का निवास स्थान स्थानीय प्रशासन द्वारा घोषित कंटेनमेंट जोन के भीतर आता है, तो ऐसा कर्मचारी तब तक उस ज़ोन को नहीं छोड़ेगा, जब तक कि इस तरह के आदेशों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा वापस नहीं ले लिया जाता। उसे घर से काम करने की अनुमति दी जाएगी।

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री ने बताया कि सभी कर्मचारी घर से काम करते समय ई-लर्निंग के माध्यम से प्रशिक्षण और सौंपे गए अन्य कार्यालय कार्य जारी रखेंगे और वे अपने मोबाइल / लैंडलाइन फोन चालू रखेंगे ताकि उनके वरिष्ठ अधिकारियों और जिला प्रशासन द्वारा उनसे किसी भी समय संपर्क किया जा सके। इसके अलावा, कोई भी अधिकारी या कर्मचारी अपने संस्थान प्रमुख की अनुमति के बिना अपना होम स्टेशन नहीं छोड़ेगा। अधिकारी व कर्मचारी सम्बन्धित जिले में कोविड स्थिति के प्रबंधन में जिला प्रशासन द्वारा सौंपी गई किसी भी ड्यूटी के लिए उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने बताया कि ड्यूटी के दौरान, संस्थान में मौजूद अधिकारी व कर्मचारी लंबित कार्यालय कार्यों को पूरा करने, कार्यशालाओं के एम एंड ई के रख-रखाव, संस्थान में कौशल प्रशिक्षण की बहाली पर कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए संस्थान के बुनियादी ढांचे में सुधार कार्यों के साथ-साथ ई-लर्निंग भी जारी रखेंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: