Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कोविड-19 वैक्सीन का दूसरा चरण कल से, जाने इस चरण में किसे लगेगा टीका 

Corona-Update
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 2 फरवरी- हरियाणा में कोविड-19 वैक्सीन रोल आउट के पहले चरण के सफल क्रियान्वयन के बाद अब दूसरे चरण की शुरुआत 3 फरवरी, 2021 से होगी। दूसरे चरण में विभिन्न विभागों के फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए ऐसे सभी वर्कर्स का 7 फरवरी, 2021 तक को-विन पोर्टल पर पंजीकरण किया जाएगा। 

यह निर्णय आज यहां हरियाणा के मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई स्टेट स्टीयरिंग कमेटी और स्टेट टास्क फोर्स कमेटी की तीसरी बैठक में लिया गया। बैठक में मंडल आयुक्तों, जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, जेल ‌अधीक्षक, जिला विकास एवं पंचायत अधिक‌ारियों, नगर आयुक्तों, होम गार्ड इंचार्जों, मेडिकल कॉलेज के निदेशकों और सीएमओ ने हिस्सा लिया।

 विजय वर्धन ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला उपायुक्त कोविड-19 वैक्सीन रोल आउट के दूसरे चरण के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए वि‌भिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित करने में भूमिका अदा करें। साथ ही, वैक्सीन के लिए पात्र लाभार्थियों को टीका लगाने के लिए पहले चरण की ही तरह सुव्यवस्थित ढंग से तैयारी रखें। उन्होंने कहा कि विभागों के अधिकारी जो फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में आते हैं, वे टीका लगवाकर एक उदाहरण प्रस्तुत कर अन्य लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पहले चरण में किसी कारणवश जो हेल्थ केयर वर्कर्स टीका नहीं लगवा सके हैं, उन्हें टीका लगवाने के लिए एक और अवसर दिया जा रहा है और वे अब 15 फरवरी, 2021 तक टीकाकरण करवा सकते हैं।

 बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन रोल आउट के पहले चरण में हरियाणा देश में शीर्ष तीन राज्यों में शामिल है। हरियाणा में लगभग 1 लाख 25 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया गया है। इसी प्रकार, अब दूसरे चरण की भी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं और पहले चरण की तर्ज पर ही सभी आवश्यक दिशा-निर्देशों की अनुपालना करते हुए इस चरण में टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के साथ-साथ अभी भी कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए जारी दिशा-निर्देशों की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा, कोविड सैंपलिंग को भी पूर्व की भांति जारी रखा जाए।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा के मिशन निदेशक श्री प्रभजोत सिंह ने बताया कि दूसरे चरण के लिए 7 फरवरी, 2021 तक सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स का पंजीकरण को-विन पोर्टल पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में राजस्व, पंचायती राज संस्थान, जेल, राज्य पुलिस, होम गार्ड, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के कर्मचारियों को शामिल किया गया है। अभी तक पोर्टल पर दूसरे चरण के लिए लगभग 1 लाख 10 हजार फ्रंटलाइन वर्कर्स का पंजीकरण हो चुका है। श्री प्रभजोत ने बताया कि राज्य में कोविड वैक्सीन की 7 लाख 23 हजार डोज केंद्र सरकार से प्राप्त हुई हैं। वैक्सीन की स्टोरेज के लिए प्रदेश में उपयुक्त कोल्ड स्टोरेज चैन हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा को कोविड के दौरान किए गए सराहनीय कार्यों के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग की ओर से कोविड वूमन वॉरियर्स श्रेणी में प्राप्त पुरस्कार को प्रबंध निदेशक श्री प्रभजोत सिंह ने मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन को भेंट किया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India News

Post A Comment:

0 comments: